बीडीए की अनुमति के बिना रजिस्ट्री कराने पर रोक अवैध प्लाटिंग करने वालों पर दर्ज होगी एफआईआर- कमिश्नर योगेश्वर राम मिश्र

बीडीए की अनुमति के बिना रजिस्ट्री कराने पर रोक अवैध प्लाटिंग करने वालों पर दर्ज होगी एफआईआर- कमिश्नर योगेश्वर राम मिश्र

 

उप्र बस्ती आयुक्त सभागार में मंगलवार कमिश्नर योगेश्वर राम मिश्र ने बस्ती विकास प्राधिकरण की 9वीं बैठक ‌हुआ। कहा कि अभियान चलाकर ऐसे अवैध स्थलों को चिन्हित करे बोर्ड लगाया जाए। अवैध प्लाटिंग करने वालों पर एफआईआर दर्ज कराया जाए। बीडीए की अनुमति के बिना रजिस्ट्री कराने पर भी रोक लगायी जाय। उन्होंने निर्देश दिया कि प्राधिकरण के सीडमनी लगभग 40 करोड़ रुपए प्राप्त करने के लिए शासन को पत्र भेजा जाए।

समीक्षा के दौरान पाया कि विनियमित क्षेत्र समाप्ति पर तथा प्राधिकरण के गठन के बाद लगभग 1250 मानचित्र विनियमित क्षेत्र द्वारा पास किया गया जो उस समय उनके अधिकार क्षेत्र से बाहर था। कमिश्नर ने इसके लिए तत्कालीन विनियमित क्षेत्र प्रभारियों के विरूद्ध कार्यवाही के लिए शासन को संस्तुति पत्र भेजने का निर्देश दिया। सचिव एडीएम कमलेश बाजपेयी ने बताया कि ऐसे 75 मानचित्रों का परीक्षण किया गया है, जिसमें से 12 में समन की कार्यवाही की गयी। इससे प्राधिकरण को 2.10 करोड़ की आय हुयी है। कमिश्नर ने सभी नक्शों का परीक्षण करने का निर्देश दिया।
टाउनक्लब के रख-रखाव एवं संचालन के संबंध में सुझाव देने के लिए डीएम की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया। शास्त्री चौक के रख-रखाव की जिम्मेदारी एस्प्रा ज्वेलर्स को दिए जाने की सहमति प्रदान की गयी है।

महायोजना 2031 के संबंध में कमिश्नर ने निर्देश दिया है कि वर्तमान एवं भूतपूर्व जनप्रतिनिधियों, व्यापारियों, महाविद्यालयों के प्राचार्य एवं अन्य गणमान्य नागरिकों से विचार-विमर्श किया जाए। बैठक में बोर्ड द्वारा वर्ष 2022-23 के लागत मुद्रा स्फीति सूचकांक के आधार पर विकास शुल्क 500 से बढ़ाकर 550 रुपए प्रति वर्गमीटर करने पर सहमति बनी जो 1 अप्रैल 2023 से लागू होगा। बोर्ड द्वारा भवनों की छतों पर विद्युत उत्पादन के लिए 25 प्रतिशत एरिया पर रूफटॉप सोलर पावर प्लांट की स्थापना अनिवार्य कर दिया गया है। कमिश्नर ने आय-व्यय की समीक्षा करते हुए स्थानीय भूस्वामियों/ किसानों से वार्ता कर लैंडपूलिंग स्कीम तथा उससे होने वाले लाभ की जानकारी दी जाय

प्राधिकरण की उपाध्यक्ष/ डीएम प्रियंका निरंजन ने बताया कि महायोजना के संबंध में कुल 2300 आपत्तियां/ सुझाव प्राप्त हुयी थी। बताया कि भवन का नक्शा ठीक कराने के लिए वार्डवार चौपाल लगेगा। बैठक में प्राधिकरण के नामित सदस्य यशकान्त सिंह, प्रेमसागर तिवारी, मुख्यकोषाधिकारी आत्मप्रकाश बाजपेयी, ईओ नगरपालिका दुर्गेश्वर त्रिपाठी, एक्सईएन पंकज पाण्डेय तथा संयुक्त निदेशक हितेश कुमार उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button