टोल टैक्स बढ़ने के बाद रोडवेज बसों का बढ़ा किराया

प्रति टोल एक रूपये की दर से रोडवेज बसों के किराया में किया गया इजाफा

 

लखनऊ। देशभर में टोलटैक्स की दरों में इजाफा होने के बाद यूपी रोडवेज की बसों का किराया शनिवार से बढ़ गया है। किराए में यह इजाफा टोल टैक्स में शुक्रवार की रात से हुए बढ़ोत्तरी के बाद लागू किया गया है। अगर किसी मार्ग पर एक टोल बूथ है तो एक यात्री के ऊपर किराए का एक रूपये अतिरिक्त बोझ पड़ गया है। अगर किसी मार्ग पर टोल बूथ नहीं है तो उस मार्ग पर रोडवेज की बसों के किराए में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गयी है। यूपी रोडवेज के सभी डिपो में टोल के हिसाब से किराए में बढ़ोत्तरी लागू कर दी गयी है।
नोएडा डिपो के एआरएम एनपी सिंह ने बताया कि टोल टैक्स में इजाफा होने के बाद वित्त विभाग की तरफ से बसों में
लोड फैक्टर के साथ नफा-नुकसान की गणना के बाद एक रूपये प्रति टोल बूथ के हिसाब से यह इजाफा हुआ है। यूपी रोडवेज के मुख्य वित्त अधिकारी के निर्देश पर सभी डिपो में वित्त अधिकारी किराये की गणना में शुक्रवार की शाम से ही लग गए थे। शनिवार से टोल टैक्स बढ़ने के साथ रोडवेज बसों में किराया टोल बूथ के हिसाब से बढ़ गया है।
गौरतलब है यूपी रोडवेज बसों को भी टोल टैक्स अदा करना पड़ता है, इसलिए किराया बढ़ना लाजिमी है। शुक्रवार रात 12 बजे बाद टोल टैक्स बढ़ गया है। यूपी रोडवेज सभी डिपो में बसों के लोडफैक्टर के साथ नफा-नुकसान की गणना के बाद एक रूपये प्रति टोलबूथ की दर से इजाफा हुआ है। सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक एनपी सिंह ने बताया कि नोएडा से आगरा जाने वाली रूट पर यमुना एक्सप्रेसवे पर अभी टोल टैक्स नहीं बढ़ा है लेकिन लखनऊ जाने वाली बसों में प्रति टोल बूथ एक रूपये के हिसाब से किराया बढ़ गया है। गौरतलब पांच फरवरी को रोडवेज बसों के किराए में 25 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की गई थी। इस बढ़ोतरी के बाद प्रति यात्री प्रत‍ि किलोमीटर किराया 1.30 रुपये हो गया। पहले यह 1.05 रुपये था। टोलटैक्स बढ़ने के बाद बसों का किराया एक बार फिर बढ़ गया है।

Back to top button