मानव अंगों की तस्करी मामले में बंगाल से दो गिरफ्तार, बांग्लादेश से जुड़ा है तार

सिलीगुड़ी: राजस्थान में मानव अंगों को खरीदने वाली कंपनी का नाम उजागर हो गया है। कंपनी ने कर्मचारियों की बजाय दलालों की भर्ती की थी। पुलिस ने मैड सफर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के निदेशक सुमन जाना और दलाल सुखमय नंदी उर्फ गोपाल को पश्चिम बंगाल के दो ठिकानों से गिरफ्तार किया है।
एक निजी कंपनी मानव अंग खरीदती थी: मैड सफर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी मानव अंग खरीदती थी। इस मामले में पहले गिरफ्तार दोनों अस्पतालों के ट्रांसप्लांट कोऑर्डिनेटर गौरव सिंह और बांग्लादेशी नागरिकों से पूछताछ के बाद पुलिस ऐसे कुछ दलालों को पकड़ने की कोशिश कर रही है।
बांग्लादेश से किडनी दाताओं और प्राप्तकर्ताओं की तलाश की जा रही है। कंपनी के निदेशक सुमन जाना और दलाल सुख मीन नदी उर्फ ​​गोपाल बांग्लादेश से किडनी डोनर और रिसीवर ढूंढते थे। दोनों मिलने के बाद सौदा तय करते थे। उसके फर्जी दस्तावेज तैयार करने के लिए अस्पताल के ट्रांसप्लांट को-ऑर्डिनेटर और गौरव सिंह जिम्मेदार थे। ये लोग बांग्लादेश के रिसीवर से 25 लाख टका यानी करीब 19-20 लाख रुपये लेते थे। वे दानकर्ता को 4 लाख टका यानी डेढ़ लाख रुपये तक देते थे।
गिरफ्तार आरोपियों से पुलिस पूछताछ करेगी। इस कंपनी का नेटवर्क बहुत बड़ा था। भगोड़े मुर्तजा अंसारी और राजकमल नायक भी इसी कंपनी के लिए काम करते थे। सुखमय नदी उर्फ ​​गोपाल फोर्टिस अस्पताल में मरीजों और दानदाताओं को लाता था। अब जयपुर पुलिस इन दोनों आरोपियों से पूछताछ करेगी और अन्य दलालों के ठिकानों के बारे में भी पता लगाने की कोशिश करेगी। जयपुर कमिश्नरेट की टीम पश्चिम बंगाल में काम कर रही है। जयपुर कमिश्नरेट की टीम लगातार पश्चिम बंगाल में आरोपियों की तलाश कर रही थी। पुलिस दोनों आरोपियों को गुरुवार देर रात जयपुर ले आई। यहां उनसे विस्तार से पूछताछ की जाएगी।फोर्टिस अस्पताल ने अंग प्रत्यारोपण के लिए दाताओं और प्राप्त कर्ताओं को लाने के लिए मेड सफर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के निदेशक सुमन जाना के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। कंपनी मानव तस्करी और मानव अंगों की खरीद-फरोख्त का काम करती है। उनसे पूछताछ के बाद इसका खुलासा हुआ।गिरफ्तार एसएमएस अस्पताल के गौरव सिंह, फोर्टिस अस्पताल के विनोद सिंह, गिरिराज शर्मा, बांग्लादेशी नागरिक नुरुल इस्लाम, मेहंदी हसन शमीम, मोहम्मद अहशानुल कोबीर और मोहम्मद आजाद हुसैन से पूछताछ के बाद कंपनी और दलाल गोपाल की पहचान की गई। मामले में पुलिस टीम दलाल मोहम्मद मुर्तजा अंसारी की तलाश में कई जगहों पर छापेमारी कर रही है। रिपोर्ट अशोक झा

Back to top button