विकसित भारत एंबेसडर नारी शक्ति संवाद गुरुदेव के संग

विकसित भारत एंबेसडर कार्यक्रम:

वाराणसी:- 140 करोड़ भारतीयों ने दुनिया को दिखाया है कि जन-शक्ति द्वारा किया गया विकास क्या होता है।
हममें से हर कोई अपना योगदान देकर गौरवान्वित विकसित भारत का एंबेसडर बन सकता है। राष्ट्र-निर्माण, विकास और प्रगति की इस भावना को औपचारिक रूप देने के लिए, माननीय प्रधान मंत्री ने ‘विकसित भारत एंबेसडर कार्यक्रम’ का शुभारंभ किया है। ये आंदोलन माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी का एक स्पष्ट आह्वान है कि सभी को इस जन-संचालित आंदोलन में शामिल होना चाहिए और 2047 तक भारत को विकसित भारत बनाने में सहायता करनी चाहिए।
कार्यक्रम की रूपरेखा:
4 मई, 2024 को, पवित्र शहर वाराणसी में विकसित भारत एंबेसडर नारी शक्ति संवाद गुरुदेव के सानिध्य में आयोजित किया गया था। सुबह 9.30 बजे शुरू हुए, काशी विश्वनाथ मंदिर के त्र्यंबकेश्वर हॉल में आयोजित कार्यक्रम में शहर की 350 से अधिक प्रमुख महिला हस्तियों ने भाग लिया। विकसित भारत एंबेसेडर के सम्मानित बैनर तले यह 35वां सफल आयोजन है। यह कार्यक्रम आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित किया गया था।
इस कार्यक्रम में आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन के संस्थापक और 180 देशों में गहरा प्रभाव रखने वाले, विश्व स्तर पर प्रसिद्ध आध्यात्मिक नेता, गुरुदेव श्री श्री रविशंकर जी की श्रद्धेय उपस्थिति थी। इसके प्रारंभ होने से पहले, गुरुदेव कार्यक्रम स्थल, काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे, और ललिता घाट तक एक शांत नाव की सवारी का आनंद लिया, और काशी विश्वनाथ कॉरिडोर से गुजरे। इसके बाद, गुरुदेव ने शहर की महिलाओं की एक सभा को संबोधित किया, जिसमें महिला नेतृत्व वाले विकास, महिला सशक्तिकरण, आध्यात्मिकता, व्यवसायिक और घरेलू जिम्मेदारियों के बीच नाजुक संतुलन पर चर्चा की। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में नारी शक्ति को सशक्त बनाने में वर्तमान सरकार के प्रयासों की भी सराहना की, 2047 तक भारत की विकसित भारत की यात्रा में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने अंतरिक्ष अन्वेषण और स्टार्टअप उद्यमों से लेकर खेल तक विभिन्न क्षेत्रों में नारी शक्ति के व्यापक प्रभाव पर भी प्रकाश डाला। इसके अतिरिक्त, गुरुदेव ने काशी विश्वनाथ मंदिर और उसके कॉरिडोर के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने में पीएम मोदी के प्रयासों की सराहना की, जो न केवल इसकी सांस्कृतिक भव्यता को दर्शाता है बल्कि आधुनिक सुविधाएं प्रदान करके इसे भक्तों के लिए एक यादगार और अतुलनीय अनुभव बनाता है।
वरिष्ठ वकील और टीम विकसित भारत एंबेसडर के मुख्य सदस्य श्री हितेश जैन ने सभा में विकसित भारत एंबेसडर पहल की शुरुआत की और सभी से इस परिवर्तनकारी यात्रा में सहयोग करने का आग्रह किया।
उपस्थित लोगों ने एओएल गायकों द्वारा भाव-विभोर करने वाले भजन सुने और विकसित भारत की संकल्पना को साकार करने के लिए महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास और सामूहिकता पर केंद्रित चर्चाएं की गईं।
काशी विश्वनाथ मंदिर के प्रांगण में त्रयम्बकेश्वर हाल में नारी शक्ति संवाद कार्यक्रम में काशी की मातृशक्तियों का अद्भुत समागम आज देखने को मिला नारी शक्ति संवाद कार्यक्रम में विभिन्न महाविद्यालयों की महिला प्रोफ़ेसर , डाक्टर , चार्टरएकाउंटेंट , प्रिंसिपल , शिक्षाविद, विधि, कला , खेल, संगीत , नृत्य , उद्यमी , व्यापार क्षेत्र , एनजीओ सहित विविध क्षेत्र की उत्साही नारी शक्ति ने बड़ी संख्या में कार्यक्रम में भाग लिया
इस कार्यक्रम की संयोजक एवं धन्यवाद ज्ञापन नारी जागरण पत्रिका की संपादक
मीना चौबे ने किया!
कार्यक्रम में शहर दक्षिणी के विधायक एवं प्रदेश सरकार के पुर्व मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी, कार्यक्रम की संयोजक मीना चौबे, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या,वैभव कपूर,अमित अग्रवाल
पुर्व महापौर मृदुला जायसवाल मुख्य रुप से उपस्थित थे
जैसे ही कार्यक्रम समाप्त हुआ, उपस्थित लोग अपने-अपने क्षेत्रों में विकसित भारत के संकल्प को आगे बढ़ाने और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की विकास की परिकल्पना से जुड़ने के लिए प्रेरित होकर प्रस्थान किये।

Back to top button