89 विदेशी सोने के बिस्कुट के साथ एक तस्कर को बीएसएफ ने किया गिरफ्तार


कोलकोता : बीएसएफ ने बड़ी कार्रवाई करते हुए भारत-बंग्लादेश सीमा से सटे पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना से 89 सोने की बिस्कुट के साथ भारी मात्रा में सोना जब्त किया। जानकारी के मुताबिक जब्त सोने की कीमत 12 करोड़ रुपये है। वर्ष 2024 की यह सबसे बड़ी जब्ती बताई जाती है। जानकारी के मुताबिक पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना में छठे चरण के मतदान के दौरान जिले के भारत-बांग्लादेश सीमा पर हलदरपाड़ा बॉर्डर गांव में बीएसएफ के खुफिया विभाग को सूचना मिली थी. जिसके बाद बीएसएफ ने सीमा पर विशेष अभियान चलाया। इस दौरान सोने की एक बहुत बड़ी खेप जब्त की गई। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के अधीन सीमा चौकी गुनारमठ, 05 बटालियन के जवानों ने सीमा चौकी के पास स्थित हलदरपाड़ा गांव में एक विशेष अभियान चलाया था।
सोने के 89 बिस्किट बरामद: इस अभियान के दौरान एक तस्कर को गिरफ्तार किया गया. तस्कर के घर की तलाशी लेने पर 89 सोने के बिस्किट बरामद किए गए। बताया जा रहा है कि तस्कर सोने की इस खेप को बांग्लादेश से तस्करी कर भारत लाया था। इसके बाद इसकी आगे डिलीवरी करनी थी। इस दौरान उसने सोने की खेप को अपने घर में छुपा रहा था। जब्त किए गए सोने का कुल वजन 16.067 किलोग्राम है और वहीं बाजार में इसकी कीमत करीब 12 करोड़ रुपए आंकी गई है। क्या है पूरा मामला : जानकारी के मुताबिक बीएसएफ गुप्त जानकारी मिली की हलदरपाड़ा गांव के एक घर में भारी मात्रा में सोना तस्करी कर लाया गया है। तस्कर ने यह सोना अपने घर में रखा था।बीएसएफ ने कार्रवाई करते हुए तस्कर के ठिकाने में छापेमारी की। बीएसएफ ने छापेमारी के दौरान सोने की 89 बिस्कुट बरामद की।इस दौरान बीएसएफ के जवान भी सोने की मात्रा देख चौंक गए. जब्त सोने का वजन 16 किलो से अधिक है और इसकी कीमत 12 करोड़ से अधिक आंकी गई है।
2024 की सबसे बड़ी जब्ती: सोने की इतनी बड़ी खेप पकड़े जाने को बीएसएफ की बड़ी सफलता के तौर पर देखा जा रहा है. यह जब्ती लोकसभा चुनाव के छठे चरण के दौरान हुई है।आरोपी ने पूछताछ के दौरान बताया कि वह मार्च महीने में बांग्लादेश के तस्कर के संपर्क में आया था। बांग्लादेशी तस्कर ने उसे सोना अपने घर में रखने को कहा। इसकी एवज में वह इसके लिए 400 रुपये दिन के हिसाब से पैसे देगा। बांग्लादेशी युवक ने इस दौरान कई बार सोना तस्करी कर युवक के घर में लाता रहा। सोने के 89 बिस्कुट की यह खेप उसे 25 मई को दी गई जिसे उसने घर में छुपा कर रख लिया।पहले भी सोने की तस्करी के आरोप में युवक जेल जा चुका है: आरोपी युवक ने पूछताछ में बताया कि वह पहले भी सोने की तस्करी के लिए जेल जा चुका है। इसके आरोप में उसने एक महीने जेल में भी बिताया है।अभी फिलहाल इस मामले में उसका केस बनगांव कोर्ट में चल रहा है रिपोर्ट अशोक झा

Back to top button