मैंने अपने जीवन में इतनी जघन्य लेकिन सुनियोजित हत्या कभी नहीं देखी : बांग्लादेश खुफिया प्रमुख हारून रशीद

कहा, कैसे कोई पैसा के लिए इंसान को जानवरों जैसा कटकर कीमा बना सकता है

कोलकोता से अशोक झा: जिंदगी में कभी-कभार दोस्ती के बीच ऐसे विवाद की दरारें पड़ जाती हैं कि दोस्त दोस्त नहीं रह जाता है और अपने दोस्त की जिंदगी को ही तबाह कर देता है। हाईप्रोफाइल और वीभत्स हत्याकांड ने दो राष्ट्र के खुफिया एजेंसी और स्थानीय प्रशासन को भी हिला दिया है।बांग्लादेश खुफिया प्रमुख हारून-या-रशीद ने कहा, ‘यह वह जगह है जहां हमारे सांसद की हत्या कर दी गई और बर्बरतापूर्वक टुकड़े-टुकड़े कर उन्हें ठिकाने लगा दिया गया। बांग्लादेश डिटेक्टिव ब्रांच की एक टीम, जिसमें डिटेक्टिव चीफ हारुनन राशिद मिंटो सहित तीन शीर्ष अधिकारी शामिल हैं, रविवार को कोलकाता पहुंची। उनके साथ अन्य दो अधिकारी सईदुर रहमान और अब्दुल अहर भी रहे मौजूद।
बांग्लादेश खुफिया प्रमुख हारून-या-रशीद ने कहा, ‘यह वह जगह है जहां हमारे सांसद की हत्या कर दी गई और बर्बरतापूर्वक टुकड़े-टुकड़े कर उन्हें ठिकाने लगा दिया गया।हत्या की जांच के लिए बांग्लादेश के खुफिया प्रमुख कोलकाता आने के बाद न्यूटाउन स्थित उस फ्लैट में गए, जहां सांसद की हत्या की गई थी। उनके साथ बंगाल सीआइडी के अधिकारी भी मौजूद थे। हारून रशीद दक्षिण 24 परगना में उस स्थान पर भी गए जहां सांसद अजीम के शव को आरोपितों ने फेंकने का दावा किया था। इसके बाद उन्होंने उस कसाई जिहाद हवलादार से करीब चार घंटे तक पूछताछ की, जिसने बांग्लादेश के राजनेता के शव को बोटी-बोटी की थी। बताया गया कि 5 हजार रुपये लेने के लिए उसने एक इंसान लाश को जानवर की तरह 80 टुकड़ों में काट दिया। पहले पीट-पीट कर चमड़ी उधेड़ी, फिर टुकड़े-टुकड़े करके हड्डियां अलग कीं और उन्हें तोड़कर पॉलिथिन में पैक कर दिया। कसाई जिहाद में और भी कई राज खोले हैं। उसने पुलिस को बताया है कि लाश के टुकड़े कहां फेंके गए हैं?बांग्लादेश खुफिया विभाग के प्रमुख हारुन-या-रशीद ने बांग्लादेश के सांसद अनवरुल अजीम अनवर की हत्या पर टिप्पणी की। हारुन ने सांसद की हत्या को नृशंस व बर्बर करार देते हुए कहा कि उन्होंने ऐसी जघन्य योजनाबद्ध वारदात कभी नहीं देखी। बताया कि दोनों देशों की पुलिस हत्या के पीछे के कारणों का पता लगाने के लिए मिलकर काम कर रहीं हैं। हम निश्चित रूप से इस हत्या के पीछे के रहस्य का पता लगा लेंगे। हारुन ने अनार की हत्या कर उनके शव के छोटे-छोटे टुकड़े कर ठिकाने लगाने वाले बांग्लादेशी कसाई से भी पूछताछ की ताकि यह पता लगाया जा सके कि उन्हें कहां फेंका गया। यह भी कहा कि जिस तरह से कोलकाता पुलिस हमारी मदद कर रही है, उम्मीद है कि हम शव बरामद कर लेंगे।bउसने बताया कि वह रात भर सांसद का शव काटता रहा। फ्लैट में मौजूद उसके साथी ने सांसद के पैसे भी चुराए। सांसद अनवारुल अजीम का शव काटने वाले कसाई जिहाद हवलदार से बांग्लादेश पुलिस और बंगाल CID ने पूछताछ की है। इसी में उसने कई खुलासे किए हैं। उसने जाँचकर्ताओं को बताया कि वह उस फ्लैट पर पहले से मौजूद था। जब सांसद यहाँ पहुँचे तो उन्हने तकिए से दबा कर मार दिया गया। इसके बाद जिहाद ने शराब पी और सांसद अनवारुल के शव को काटने और उनकी खाल उतारने लगा। उसने सांसद के शरीर का कीमा बनाया था। सुबह होने पर उसने सांसद अनवारुल के ही कपड़े पहन लिए और निकल गया। कसाई ने यह बताया कि उसके खुद के कपड़े खून से सन गए थे इसलिए उसने सांसद के कपड़े चुराए। उसने यह भी बताया कि उन दोनों ने सांसद के पास से ₹ 4.3 लाख भी चुरा लिए थे और निकल गए थे। इस दौरान उसके साथ एक और व्यक्ति मौजूद था जिसका नाम मोहम्मद सियाम था, यह अभी फरार है और उसके नेपाल में होने का शक है। जिहाद ने इससे पहले पूछताछ में बताया था कि उसने सांसद के शव को काटा, उनकी खाल उतार कर पैकटों में भरी और कोलकाता में अलग-अलग जगह फिंकवा दिए। जिहाद बांग्लादेशी अवैध घुसपैठिया है और बांग्लादेश से भाग कर मुंबई आया था। उसे यह हत्या करने से दो महीने पहले कोलकाता लाया गया था।
सांसद की हत्या दोस्त ने कराई: बता दें कि इससे पहले बांग्लादेश में पुलिस ने इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार करते हुए हत्या की पूरी कहानी का खुलासा किया था। पता चला था कि अजीम की कोलकाता में हत्या उन्हीं के एक दोस्त ने करवाई थी। उसी ने अनवारुल अजीम को अपने कोलकाता वाले फ्लैट पर बुलवाया था जहाँ उनकी हत्या कर दी गई।बांग्लादेश की सत्ताधारी पार्टी के सांसद अनवारुल अजीम 12 मई को भारत इलाज के लिए आए थे। यहाँ वह पहले दो दिन अपने एक सुनार दोस्त के यहाँ रुके थे, इसके बाद वह इलाज की बात कह कर उसके घर से निकले और फोन पर बताया कि वह दिल्ली जा रहे हैं। हालाँकि, इसके बाद से वह गायब हो गए और उनका कोई पता नहीं लगा। इसके बाद उनकी हत्या की खबर आई। उनकी हत्या की योजना बनाने वाला अख्तरुज्ज्मान उनका पुराना दोस्त और व्यापारिक पार्टनर था। वह उनसे एक पुराने विवाद में बदला लेना चाहता था। इसलिए उसने अनवारुल अजीम की हत्या की साजिश रची थी। अख्तरुज्ज्मान एक अमेरिकी-बांग्लादेशी नागरिक है और वह अमेरिका से भारत और बांग्लादेश इसी काम के लिए आया था। उसने अपने साथियों के साथ मिल कर कोलकाता में सांसद हत्या की साजिश रची। इस हत्या में उसके साथ अमानुल्लाह अमान, सियाम जिहाद, फैसल शजी और मोस्ताफियाज भी शामिल थे। इस हत्या में अख्तरुज्मान की गर्लफ्रेंड भी शामिल थी। यह सभी बारी बारी से भारत आए थे। बताया गया कि अख्तरुज्ज्मान ने इस हत्या के लिए ₹ 5 करोड़ देने की बात कही थी। उसने कुछ पैसे पहले दे भी दिए थे। अभी कुछ धनराशि ही दी थी। बांग्लादेश पुलिस ने इस मामले में अमान को गिरफ्तार कर लिया है, वह हत्या को अंजाम देने का आरोपित है। उसके अलावा दो और लोग गिरफ्तार किए गए हैं। बंगाल की सीआईडी टीम और बांग्लादेश की पुलिस ने सोमवार को सांसद के मर्डर का सीन रीक्रिएट किया। पुलिस सूत्रों के अनुसार सांसद उस फ्लैट में दोपहर को 3 बजे आए थे, जहां उनकी हत्या हुई थी। उनके साथ शिमुल और फैसल नाम के दो शख्स थे, जो हत्या में शामिल थे। इन लोगों को अख्तरुज्जमां ने ही सांसद की हत्या के लिए सुपारी दी थी। सांसद के फ्लैट में जाने से पहले ही मौजूद थे कसाई समेत दो लोग। सांसद जब फ्लैट में ले जाए गए तो उससे पहले वहां कसाई का काम करने वाला जिहाद और सियाम मौजूद थे। अब तक मिली जानकारी के अनुसार हत्यारों ने सांसद को गला दबाकर मार डाला और फिर शव के कसाई को देकर टुकड़े करा डाले। यही नहीं हल्दी का लेप लगा दिया गया ताकि बदबू न आए और खाल तक उतार ली। अब तक इस मामले में 4 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। सांसद को फ्लैट तक बहकाकर ले जाने वालों में एक महिला भी थी। इसलिए माना जा रहा है कि सांसद को फंसाने के लिए हनी ट्रैप का इस्तेमाल किया गया।

Back to top button