भारतीय रेल अनाथ है, यात्रियों और कर्मचारियों के प्रति पूरी तरह लापरवाह: ममता बनर्जी

  1. अशोक झा, सिलीगुड़ी: बंगाल में रंगापानी स्टेशन के करीब सियालदह जाने वाली कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन में आज सुबह एक मालगाड़ी ने टक्कर मार दी। इस हादसे में 9 लोगों की मौत हो गई. वहीं, करीब 50 लोग घायल हो गए। घटना में घायलों को देखने पहुंची सीएम ममता बनर्जी ने कहा की भारतीय रेल पूरी तरह फेल है। इन्हे ना तो यात्रियों को चिंता है और ना ही रेलवे कर्मचारियों की। कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने मोदी सरकार और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव पर निशाना साधते हुए कहा, “उन्हें (रेलवे मंत्रालय) यात्री सुविधाओं की परवाह नहीं है। उन्हें रेलवे अधिकारियों, रेलवे इंजीनियरों, रेलवे तकनीकी कर्मचारियों और श्रमिकों की भी परवाह नहीं है। वह भी संकट में हैं। उनकी पुरानी पेंशन वापस ले ली गई है। मैं पूरी तरह से रेलवे कर्मचारियों और रेलवे अधिकारियों के साथ हूं। लेकिन इस सरकार को सिर्फ चुनाव से मतलब है। चुनाव में धांधली के लिए कैसे जाएं। मुझे लगता है कि उन्हें शासन के लिए अधिक समय देना चाहिए, बयानबाजी के लिए नहीं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि रेल मंत्री सिर्फ रील बनाने में व्यस्त हैं और यात्रियों के जीवन की उन्हें कोई चिंता नहीं है।उन्होंने कहा आज रेल माता-पिता विहीन है। पहले रेल बजट होता था लेकिन अब इसका कोई बजट नहीं होता है। ममता बनर्जी ने कहा मैंने रेल मिनिस्टर रहते हुए एंटी कोलेजन डिवाइस सिस्टम पेश किया था. लेकिन अब ट्रेनों में इसका इस्तेमाल नहीं होता. इस समय रेल बहुत ही दयनीय स्थिति से गुजर रहा है. उन्होंने कहा ये घटना और ज्यादा खतरनाक हो सकता थी। इसमें करीब 70 से 80 लोग घायल हैं और 20 लोग की हालत बहुत क्रिटिकल है। बहुत सी डेड बॉडी ऐसी हैं जिनकी कोई पहचान नहीं हो पाई है।
    ममता ने कम फ्लाइट्स का मुद्दा भी उठाया: ममता बनर्जी ने कहा जब तक रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म नहीं हुआ.l। हम वहीं डिजास्टर मैनेजमेंट के लिए खड़े रहें। कम फ्लाइट्स का मुद्दा उठाते हुए उन्होंने कहा कि आने जाने के लिए नार्थ बंगाल से कोलकाता के लिए फ्लाइट बहुत कम हैं।इस हादसे को लेकर कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है।

इस घटना में 9 लोगों को मौत हुई है, जिनमें 2 रेलवे के कर्मचारी भी शामिल हैं। वहीं 9 गंभीर रूप से घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है, 32 ऐसे लोग हैं जिन्हें मामूली चोटें आई हैं। सोमवार (17 जून, 2024) की सुबह एक मालगाड़ी कंचनजंगा एक्सप्रेस में घुस गई, जिस कारण दार्जीलिंग जिले में ये हादसा हुआ। सुबह के साढ़े 8 बजे के करीब ये घटना हुई, तब लोगों को ज़ोर की आवाज़ सुनाई दी। कमीशन ऑन रेलवे सेफ्टी को इस मामले की जाँच सौंपी गई है। अश्विनी वैष्णव ने कहा कि राहत व बचाव कार्य ख़त्म कर लिया गया है, अब जो क्षति हुई है उसे ठीक करने का काम किया जा रहा है। ये रेलवे की मेन लाइन है। उन्होंने कहा कि किस चूक के कारण ये घटना हुई उसकी पहचान की जाएगी और भविष्य में ऐसा न हो इसके लिए प्रबंध किए जाएँगे। ये घटना रंगापानी इलाके में हुई है। ये ट्रेन सियालदह जा रही थी। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष जया वर्मा सिन्हा ने कहा कि ये मानवीय भूल से हुई घटना प्रतीत हो रही है, कार्गो ट्रेन के ड्राइवर की भी मौत हो गई है।

Back to top button