असम में बाढ़ के हालात और बिगड़े, 36 की मौत, 19 जिले में 4 लाख लोग प्रभावित


अशोक झा, सिलीगुड़ी: असम में बाढ़ से हालात लगातार विकट होते जा रहे हैं। गुरुवार से हालात और बिगड़ गए जिसमें एक और व्यक्ति की मौत हो गई। एक आधिकारिक बुलेटिन में कहा गया है कि बाढ़ से राज्य के 19 जिलों में चार लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हैं।
असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) की दैनिक बाढ़ रिपोर्ट के अनुसार, उदलगुरी जिले के खैराबारी इलाके में एक व्यक्ति की डूबने से मौत हो गई। इसके साथ ही, इस साल बाढ़, भूस्खलन और तूफान में जान गंवाने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 36 हो गई है। बुलेटिन के अनुसार, बाजाली, बक्सा, बारपेटा, विश्वनाथ, कछार, दरांग, गोलपारा, हैलाकांडी, होजई, कामरूप, करीमगंज, कोकराझार, लखीमपुर, नागांव, नलबाड़ी, सोनितपुर, दक्षिण सलमारा, तामुलपुर और उदलगुरी जिलों में 4,09,300 से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।
करीमगंज सर्वाधिक प्रभावित: इसमें कहा गया है कि करीमगंज सबसे अधिक प्रभावित हुआ है, जहां 2.5 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. इसके बाद दरांग (53,500) और तामुलपुर (23,000) सर्वाधिक प्रभावित वाले इलाके हैं. बुधवार तक राज्य के 17 जिलों में लगभग तीन लाख लोग बाढ़ की चपेट में थे. मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने तेजपुर में संवाददाताओं से कहा, “बाढ़ की स्थिति अब थोड़ी चिंताजनक है, क्योंकि ब्रह्मपुत्र की कई सहायक नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. अच्छी बात यह है कि ब्रह्मपुत्र अभी खतरे के निशान को पार नहीं कर पाई है। अगर बारिश रुक जाती है, तो स्थिति नियंत्रण में आ जाएगी. अगर लगातार बारिश इसी तरह जारी रही, तो बाढ़ की स्थिति गंभीर हो जाएगी. सरमा ने कहा, “बाढ़ ज्यादा क्षेत्र में नहीं फैली है, लेकिन जहां भी आई है, वहां लोगों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। हम फिलहाल इसे संभाल रहे हैं. केंद्र सरकार लगातार हालात के बारे में जानकारी ले रही है, लेकिन हमने अभी तक कोई सहायता नहीं मांगी है. हमारे पास पर्याप्त धन है.” प्रशासन एक जिले में 105 राहत शिविर चला रहा है, जहाँ 14,215 लोग शरण लिए हुए हैं, और एक जिले में 78 राहत वितरण केंद्र चला रहा है। राज्य सरकार लगातार कर रही है प्रभावितों की मदद: प्राधिकरण ने पिछले 24 घंटों में बाढ़ प्रभावित लोगों के बीच 2,010.35 क्विंटल चावल, 354.59 क्विंटल दाल, 134.36 क्विंटल नमक और 10,750.2 लीटर सरसों का तेल वितरित किया है. एएसडीएमए ने कहा कि वर्तमान में, 1,311 गाँव जलमग्न हैं और असम भर में 6,424.83 हेक्टेयर फसल क्षेत्र को नुकसान पहुँचा है। बाढ़ के पानी से बाजाली, बारपेटा, बोंगाईगांव, दरांग, गोलपाड़ा, होजई, कामरूप, कोकराझार, नागांव, नलबाड़ी, सोनितपुर, दक्षिण सलमारा, तामुलपुर, उदलगुड़ी, बिस्वनाथ, पश्चिम कार्बी आंगलोंग और करीमगंज में तटबंध, सड़कें, पुल और अन्य बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है. एएसडीएमए ने कहा कि वर्तमान में कामपुर में कोपिली, मतिजुरी में कटाखल, बदरपुर घाट में बराक और करीमगंज शहर में कुशियारा खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

Back to top button