भाजपा मांग रही ममता का त्यागपत्र तो डॉक्टर मांग रहे विनीत गोयल को हटाने की मांग

जूनियर डॉक्टर हाथ में गुलाब के फूल और रीढ़ की हड्डी लेकर कर रहे आंदोलन

अशोक झा, कोलकाता: जूनियर डॉक्टर के साथ कथित दुष्कर्म और हत्या के बाद जारी हड़ताल का आज 23 वां दिन है। सोमवार को जूनियर डॉक्टरों ने कोलकाता पुलिस के सीपी विनीत गोयल के इस्तीफे की मांग को लेकर रैली शुरू की है।जूनियर डॉक्टरों के विरोध प्रदर्शन का मंजर सोमवार को कोलकाता की सड़कों पर देखने को मिला, जब कॉलेज स्क्वायर से लालबाजार की ओर एक बड़ा जुलूस दिखाई दिया। इस प्रदर्शन का मुख्य उद्देश्य पुलिस आयुक्त विनीत गोयल के इस्तीफे की मांग करना है। वही भाजपा की ओर से पूरे राज्य में एसडीओ, जिलाधिकारी कार्यालय का घेराव शुरू किया है। कूच बिहार समेत कई स्थानों पर भाजपाइयों के साथ पुलिस की झड़प हुई है। कूचबिहार में पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री निशित प्रमाणिक के सामने ही जमकर लाठी भांजी है। उन्हें भी पुलिस ने सुरक्षा घेरे में लेकर रखा है। नेताओं का कहना है की इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) की पश्चिम बंगाल ब्रांच ने 9 अगस्त को आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 31 साल की PGT डॉक्टर की मौत की जांच के संबंध में कोलकाता पुलिस की कार्रवाई पर गंभीर चिंता जताई है।उन्होंने कहा कि इस तरह की बर्बर घटनाएं पूरी सभ्यता और देश को शर्मसार कर देती हैं और उस आदर्श को खंडित कर देती हैं जिसके लिए हमारा देश जाना जाता है। जो लोग राजनीति खेलने और अपने फायदे के लिए लगातार एक-दूसरे को पत्र लिख रहे हैं, वे अपनी अंतरात्मा की आवाज़ सुनने में विफल हो रहे है।भारी संख्या में छात्र कॉलेज स्क्वॉयर से धीरे-धीरे लाल बाजार (पुलिस मुख्यालय) की ओर बढ़े, लेकिन पुलिस ने लाल बाजार को दुर्ग में तब्दील कर दिया। यहां हजारों की संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया। जूनियर डॉक्टरों को रोकने के लिए तीन जगह बैरिकेड लगाए गए। सेंट्रल एवेन्यू के पास पहला बैरिकेड लगाया गया। उसके बाद वीवी गांगुली के प्रवेश के पास दूसरा और उसके बाद तीसरा बैरिकेड लगाया गया। हाथ में गुलाब के फूल और रीढ़ की हड्डी
जूनियर डॉक्टरों ने सोमवार को ‘लाल बाज़ार अभियान’ की घोषणा की थी। जिसमें वे लंबे समय से चल रहे डॉक्टर की हत्या को लेकर न्याय की मांग कर रहे हैं। घटना के 23 दिन बाद भी स्थिति में कोई खास बदलाव नहीं आया है। आम जनता, डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी लगातार सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं। डॉक्टर हाथों में गुलाब का फूल लिए हुए थे। उनका कहना है कि रैली शांति पूर्ण है। इसलिए हम गुलाब का फूल लेकर चल रहे हैं। साथ में उनके हाथों में रीढ़ की हड्डी भी है। जूनियर डॉक्टरों का कहना है कि कुछ लोगों की रीढ़ की हड्डी पूरी तरह से झुक गई है। उनको इसे बचाए रखना चाहिए।
विनीत गोयल लज्जा करो, गद्दी छोड़ो
जूनियर डॉक्टर रैली में कोलकाता के सीपी विनीत गोयल का कट आउट लिए हुए थे। उनकी मांग है कि कोलकाता के सीपी तुरंत इस्तीफा दें। डॉक्टरों का कहना है कि कोलकाता सीपी अपनी जिम्मेदारी निभाने में पूरी तरह से नाकाम हुए हैं। गोयल को अपनी जिम्मेदारी को मानते हुए, तुरंत इस्तीफा देना चाहिए। रैली में नारे लगाए जा रहे हैं, विनीत गोयल तुम लज्जा करो, गद्दी छोड़ो। रैली में शामिल डॉक्टरों ने कहा, अगर विनीत गोयल की रीढ़ की हड्डी है तो वे इस्तीफा देंगे।

Back to top button