काशी में मुस्लिम परिवार ने सनातन संस्कृति से प्रभावित होकर अपनाया हिंदू धर्म

वाराणसी। धर्म की नगरी काशी में मुस्लिम परिवार ने सनातन संस्कृति से प्रभावित होकर रविवार को घर वापसी करते हुए सनातन धर्म को स्वीकार किया हैं। वाराणसी के भोजुबीर स्थित आर्य समाज मंदिर में मुस्लिम दंपत्ति के साथ उनके बेटे ने सनातन धर्म को वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ स्वीकार किया। चंदौली जनपद ग्राम बिछिया पोस्ट जगदीश सराय के रहने वाली रिजवाना अपने पति मोहम्मद अजहरुद्दीन के साथ बेटे मोहम्मद राज के साथ सनातन धर्म को स्वीकार किया। सनातन धर्म में वापस आने के बाद दंपत्ति ने अपने बेटे के साथ अपने नाम को भी सनातन संस्कृति के अनुरूप रखा। मुस्लिम धर्म से पठान जाति से आने वाली रिजवाना सनातन धर्म स्वीकार करने के पश्चात अपना नाम गुड़िया सिंह, मोहम्मद अजहरुद्दीन ने अपना नाम डब्लू सिंह और उनके बेटे मोहम्मद राज ने राज सिंह का नामकरण करवाया। वाराणसी में मुस्लिम परिवार के घर वापसी की खबर सोशल मीडिया से लेकर पूरे शहर में चर्चा का विषय बना हुआ है।
घर वापसी के बाद डबलू सिंह ने कहा मुगला काल में जबरन उनके पूर्वजों को इस्लाम अपनाने पर मजबूर किया गया था,जहा वह पीढ़ियों इस मजबूरी को झेल रहे थे मगर उनका झुकाव सनातन धर्म में था और उनका परिवार होली दिवाली दशहरा त्योहार मानता रहा है । अब उचित समय और काल देखकर उन्होंने परिवार समेत घर वापसी कर ली है।
इस अवसर पर घर वापसी के लिए प्रेरित करने वाले तमाम लोग मौजूद थे जिनमे राजसूत्र पीठ की तरफ से घर वापसी पर उनका स्वागत किया गया

Back to top button