12 से लखनऊ-पटना के बीच वंदे भारत अयोध्या और वाराणसी होकर चलेगी

12 से लखनऊ-पटना के बीच वंदे भारत
अयोध्या और वाराणसी होकर चलेगी

लखनऊ

राम मंदिर और विश्वनाथ का दर्शन करना अब और आसान होगा। पटना से लखनऊ तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस दोनों शहरों को जोड़ते हुए चलेगी। रेलवे ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पटना से लखनऊ तक संचालन का निर्णय लिया है। दोनों शहरों के बीच ट्रायल रन शुक्रवार को पूरा होने के बाद 12 मार्च से ट्रेन को नियमित रूप से चलाने की योजना है। ट्रेन लखनऊ से पटना की दूरी 8 घंटे 20 मिनट में पूरा करेगी, हालांकि पटना से आने में 20 मिनट ज्यादा लगेंगे।

ट्रायल रन के दौरान शुक्रवार को वंदे भारत एक्सप्रेस पटना से सुबह 6:05 बजे रवाना हुई और चारबाग रेलवे स्टेशन के प्लैटफॉर्म-एक पर दोपहर 2:25 बजे पहुंची। करीब 55 मिनट बाद ट्रेन दोपहर 3:20 बजे वापस रवाना हुई। ट्रायल रन के दौरान ट्रेन में क्रू मेंबर के अलावा कुछ अफसर ही शामिल रहे। अब 12 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विडियो कॉन्फ्रेंसिंग से इसे झंडी दिखाकर करेंगे।

संभावित शेड्यूल

रेलवे ने आधिकारिक रूप से पटना-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस का शेड्यूल और किराया अब तक जारी नहीं किया है। सूत्रों के मुताबिक, ट्रेन पटना से सुबह 6:05 बजे रवाना होगी। दानापुर, आरा, बक्सर, दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, वाराणसी और अयोध्या होते हुए लखनऊ दोपहर 2:45 बजे पहुंचेगी। वापसी में दोपहर 03:20 चलेगी और रात 11:45 बजे पटना पहुंचेगी।

देहरादून, मेरठ के लिए भी चलेगी वंदे भारत

पटना के लिए वंदे भारत शुरू होने के बाद रेलवे प्रशासन का फोकस लखनऊ से देहरादू‌न व मेरठ के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को शुरू करने का है। इसे लेकर तैयारियां चल रही हैं। रेलवे बोर्ड के दिशानिर्देश का इंतजार किया जा रहा है। इसके साथ ही गोमतीनगर स्टेशन में पुरी, कटरा व मुम्बई के लिए नई ट्रेनें चलेंगी।

Back to top button