योगी की अगुवाई में शीघ्र निकलेगी बुंदेलखंड प्रकृति पर्यटन यात्रा 

बुंदेलखंड प्रकृति पर्यटन समिति की तीन दिवसीय बैठक के दूसरे दिन हुआ फैसला

झांसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में शीघ्र ही बुंदेलखंड प्रकृति पर्यटन यात्रा निकाली जाएगी। वीरांगना लक्ष्मीबाई की भूमि झांसी में यह बात बुन्देलखंड प्रकृति पर्यटन समिति की बैठक मे समिति के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री गोपाल उपाध्याय ने कही। उन्होने कहा कि बुंदेलखंड के धार्मिक, ऐतिहासिक, प्राकृतिक स्थलों की खोजबीन, भ्रमण,उनके चिन्हीकरण और दस्तावेजीकरण का कार्य जून 2022 से बुंदेलखंड प्रकृति पर्यटन समिति लोकभारती भारत के बैनर तले शुरू कर दिया गया था। इसकी अगुवाई राष्ट्रीय संगठन मंत्री बृजेंद्र पाल सिंह के नेतृत्व में करीब 60 सदस्यीय टीम कर रही है।
उन्होने बताया कि बुन्देलखंड के जालौन,महोबा, हमीरपुर, बांदा, चित्रकूट और झांसी जिले में यह टीम भ्रमण कर धार्मिक ऐतिहासिक और प्राकृतिक स्थानों को देख रही है। इसके साथ ही इन सभी 7 जिलो में हमारी टीम के जिला प्रभारी अपने-अपने जिलों के धार्मिक और ऐतिहासिक स्थानों के फोटो और रिपोर्ट इस कार्य के प्रभारी अनिल शर्मा को देंगे। वह एक वृहद रिपोर्ट तैयार करेंगे । यह रिपोर्ट प्रदेश के मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंपी जाएगी।
श्री उपाध्याय ने बैठक में पूरी संभावना जताई कि इसके बाद शीघ्र ही बुंदेलखंड के धार्मिक, ऐतिहासिक और प्राकृतिक स्थलों के वास्तविक विकास को सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में बुंदेलखंड में एक यात्रा लोकभारती भारत के बैनर तले निकाली जाएगी। टीम ने शनिवार को श्रीराम राजा सरकार की नगरी ओरछा मंदिर के दर्शन किए। वहां किले को भी देखा और बेतवा नदी का भी भ्रमण किया। इसके बाद बरुआसागर किला, झील तथा बांध में सिंचाई के कुशल प्रबंधन को भी परखा।
झांसी जिले का बरुआसागर अदरक, हल्दी और अरबी के लिए प्रदेश की प्रमुख मंडी है। इसके बाद यह टीम टहरौली का किला, आश्रम ,अमरगढ़ का किला, समथर का किला, अमरोहा, महर्षि व्यास मंदिर,एरच में भक्त प्रहलाद जन्म स्थल,होलिका शुभारंभ स्थल, और बेतवा नदी में महाआरती भी देखी।

Back to top button