वाराणसी मंडल के सभी लाइनों का विद्युतीकरण पूरा, बढ़ेगी अब ट्रेन की स्पीड

वाराणसी ; मंडल रेल प्रबंधक रामाश्रय पाण्डेय के कुशल मार्गदर्शन एवं वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर(कर्षण)  आर एन सिंह एवं वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर (सामान्य)  पंकज केशरवानी के नेतृत्व में वाराणसी मंडल ने बीजी लाइनों के अंतिम चरण के विद्युतीकरण के पूरा होने के साथ ही सभी रेल रूटों का विद्युतीकरण पूरा कर लिया है। इससे रेल कनेक्टिविटी में सुधार होगा और साथ ही क्षेत्र में ट्रेनों की गति में भी सुधार होगा। पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल ने हाल ही में इंदारा-दोहरीघाट रेल रूट के साथ अपने सभी परिचालन मार्गों 1305 रूट किमी का 100% विद्युतीकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया है ।
इसी क्रम में वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान वाराणसी मंडल के विद्युत सामान्य विभाग ने उल्लेखनीय उपलब्धियां की हैं । जिसमें यात्री सुविधाओं के विस्तार के क्रम में विद्युत विभाग द्वारा बलिया स्टेशन पर 01 सेट एस्केलेटर , गाजीपुर सिटी स्टेशन पर 01 सेट लिफ्ट एवं बनारस स्टेशन के प्लेटफार्म सं-08 पर 01 सेट लिफ्ट लगा दी गई है। इसके अतिरिक्त देवरिया सदर स्टेशन पर 01 सेट एस्केलेटर लगाने के लिए विद्युत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। यह प्रमुख यात्री सुविधाएं हैं जो बूढ़े,दिव्यांग एवं असक्त यात्रियों को प्लेटफॉर्म तक आसानी से पहुंचने में मदद करेंगी ।
इसके अतिरिक्त यात्रियों की सुविधा हेतु बनारस स्टेशन के सेकेण्ड एंट्री साइड में संस्कृत का एलईडी नेम बोर्ड तथा हिंदी, अंग्रेजी और उर्दू भाषाओं में एलईडी नेम बोर्ड छपरा कचहरी, छपरा ग्रामीण, थावे, सीवान, देवरिया सदर, पिपराइच स्टेशनों पर प्रदान किया गया है। स्टेशनों पर पानी के समुचित प्रबंधन हेतु इस वित्तीय वर्ष के दौरान 40 पंपों का (Automation) स्वचालन किया गया है।
उर्जा संरक्षण के क्षेत्र में विद्युत विभाग ने माधोसिंह और प्रयागराज रामबाग स्टेशनों पर सोलर पैनल लगाकर हरित ऊर्जा की दिशा में कदम उठाए हैं। इसी क्रम में माधोसिंह स्टेशन पर 70 kWp क्षमता का एवं प्रयागराज रामबाग स्टेशन पर 10 kWp क्षमता का सोलर पैनल लगाया गया है । इस प्रकार से वाराणसी मंडल के विभिन्न स्टेशनों एवं कार्यालयों पर सोलर पैनल लगा कर इस वित्तीय वर्ष के दौरान कुल 1050345 kWh सोलर यूनिट का उत्पादन किया गया जिससे लगभग रु. 49,76,147/- की कमर्शियल बिजली की बचत की गयी।
रेक अनुरक्षण के क्षेत्र में सुविधा प्रदान करने हेतु EIG मानकों के अनुरूप ऑन जनरेशन तकनीकी से रेक के रखरखाव के लिए 750 वोल्ट स्थानीय बिजली आपूर्ति प्रणाली प्रदान करने के लिए को बनारस वाशिंग पिट पर एक नए स्थापित 11kV/750v कॉम्पैक्ट सबस्टेशन को चालू किया गया है । वाशिंग पिट नंबर 1 के सभी बिजली फिटिंग्स के कार्य पूरे किए गए और इसे जनवरी के महीने में रेक निरीक्षण के लिए चालू किया गया।
स्क्रैप डिस्पोजल एवं आय में योगदान हेतु वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान विभाग द्वारा कुल 25.93 मिलियन टन लौह एवं अलौह सामग्री का निस्तारण किया गया। इसके साथ ही विद्युत विभाग ने विगत वित्त वर्ष के दौरान स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड द्वारा भूमिगत और ओवरहेड विद्युत लाइन ट्रैक क्रॉसिंग के लिए अनुमति देकर वे लीव शुल्क के रूप में कुल रु. 1.84 करोड़ आय की है ।
रनिंग कर्मचारियों की सुविधा हेतु मंडल के 04 रनिंग रूमों में विद्युत विभाग द्वारा एयर कंडीशन यंत्र की सुविधा प्रदान की गयी है – छपरा रनिंग रूम में 61 अदद,बलिया रनिंग रूम में 19 अदद,सीवान रनिंग रूम में 14 अदद एवं भटनी रनिंग रूम में 14 अदद वातानुकूलित यंत्र स्थापित किये गये हैं ।
मंडल पर अधिकाधिक मॉल यातायात आकर्षित करने के प्रयास में व्यापारियों की सुविधा हेतु कुसम्ही गुड्स शेड में 05 अदद एवं मैरवां गुड्स शेड में 02 अदद हाई मास्ट के साथ-साथ मंडल के विभिन्न स्टेशनों के सर्कुलेटिंग एरिया, गुड्स शेड, यार्ड आदि व्यापारिक स्थानों पर कई हाई मास्ट स्थापित किए गए हैं। जिससे उन जगहों की लाइटिंग व्यवस्था में सुधार होगा और रात्रि में सुरक्षित कार्य करने में आसानी होने के साथ-साथ माल की सुरक्षा भी होगी ।

 

Back to top button