गाजियाबाद में युवक को पिटबुल ने काटा, विरोध पर मालिक ने पीटा

जिले में पिछले 10 माह में कुत्तों के हमले के आठ आ चुके मामले

गाजियाबाद। एसीपी नंदग्राम रवि कुमार सिंह का कहना है कि घायलों का मेडिकल परीक्षण कराया गया है। केस दर्ज कर लिया गया है। आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है। पूरे मामले की जांच की जा रही है।
गाजियाबाद के नंदग्राम के गांव सिकरोड में गुरुवार सुबह करीब साढ़े सात बजे दूध लेकर घर लौट रहे गांव के ही युवक अर्पित (19) पर पिटबुल कुत्ते ने हमला कर दिया। कई जगह नाखून लग जाने के बाद अर्पित ने जैसे ही बचाव के लिए दूध का डब्बा आगे किया, वैसे ही कुत्ते को घुमा रहा युवक सुंदर आग बबूला हो गया। अर्पित का कहना है कि उसने पहले खतरनाक नस्ल के कुत्ते से गले से चेन निकालकर उस पर हमला किया। इसके बाद लोहे की रॉड से पीटा। पिता जितेंद्र शर्मा उसे बचाने के लिए आए तो उन पर भी प्रहार किए गए। सुंदर के पिता बिजेंद्र ने भी हमला किया। पुलिस ने जानलेवा हमले की धारा में केस दर्ज कर नामजद पिता-पुत्र को गिरफ्तार कर लिया है।
12 वीं करने के बाद इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे सिकरोड गांव के निवासी अर्पित ने बताया कि उसे देखते ही कुत्ता भौंकने लगा। उसने सुंदर से कहा कि कुत्ते को ठीक से पकड़े। इसी बीच कुत्ते ने हमला कर दिया। उससे बचने के लिए उसने दूध का स्टील का डिब्बा आगे कर दिया। यह देख सुंदर ने कुत्ते के गले से चेन निकाल ली। वह कुछ समझ पाता, इससे पहले ही उसने चेन से हमला कर दिया। वह इस कदर आपा खो बैठा कि चेन से गला दबाकर जान लेने तक का प्रयास कर दिया। वह किसी तरह छूटकर भागा तो सुंदर लोहे की रॉड ले आया और उसके सिर में दे मारी।
उसका साथ देने के लिए उसके पिता बिजेंद्र भी आ गए। अर्पित ने पुलिस को बताया कि सुंदर और बिजेंद्र ने उस पर और उसके पिता पर लोहे की राड से हमला किया। कई लोगों के आ जाने के बाद उन्होंने हमला बंद किया और चले गए। स्कूल चलाने वाले जितेंद्र शर्मा ने बताया कि बेटे को कुत्ते के हमले से ज्यादा जख्म नहीं आए हैं। कुत्ते ने नाखून ही गाढ़े थे। लेकिन, कुत्ते के मालिक ने जो हमला किया, वह गंभीर था। बेटे के सिर में गहरी चोट आई है। डाक्टर ने छह टांके लगाए गए हैं। उसका काफी खून बह गया।
चार धाराओं में केस दर्ज
थाना नंदग्राम पुलिस ने जानलेवा हमला (धारा 307), मारपीट (धारा 323) , जान से मारने की धमकी देना (धारा 506) और गंभीर किस्म का हमला (धारा 352) में केस दर्ज किया है। जितेंद्र शर्मा की तहरीर पर सुंदर और बिजेंद्र को नामजद किया गया है।
कुत्तों पर पाबंदी का असर नहीं
नगर निगम ने पिछले साल दिसंबर में खतरनाक नस्ल के कुत्तों के पंजीकरण पर रोक लगा दी थी। इसका कुछ खास असर नहीं हुआ। शहर में बड़ी संख्या में पिटबुल, डोगो अर्जेंटीनो जैसी खतरनाक नस्ल के कुत्ते बगैर पंजीकरण के पाले जा रहे हैं। नगर निगम ने कुत्तों के पालने के लिए जो गाइडलाइन जारी की, उसका भी पालन नहीं किया जा रहा। इसमें ऐसे कुत्तों को प्रशिक्षित कराया जाना अनिवार्य किया गया था। कार्रवाई की स्थिति यह है कि कोई घटना हो जाने पर नगर निगम के अफसरों की जांच खुलती है। अगर कुत्ते का पंजीकरण न मिले तो पांच हजार रुपये का जुर्माना लगा दिया जाता है।
कुत्तों के हमले
– 15 जून 2023 को क्रॉसिंग रिपब्लिक सोसायटी में सात साल के बच्चे पर पिटबुल ने हमला किया।
– 24 मार्च 2023 को साहिबाबाद की डीएलएफ कॉलोनी में नौ साल के बच्चे पर पिटबुल ने किया हमला।
– 09 सितंबर 2022 को संजय नगर में बच्चे पर पिटबुल ने हमला किया, 200 टांके लगाने पड़े।
– 13 अक्तूबर 2022 को रामप्रस्था ग्रीन सोसायटी में 11 साल की बच्ची पर पिटबुल ने हमला किया।
– 07 सितंबर 2022 को राजनगर एक्सटेंशन की चार्म्स कैसल सोसायटी की लिफ्ट में कुत्ते ने बच्चे को काटा।
– 12 मार्च 2023 को क्राॅसिंग रिपब्लिक सोसायटी में इंजीनियर के 11 साल के बेटे पर कुत्ते ने हमला किया।
– 20 नवंबर 2022, वैशाली में 11 साल की बच्ची पर निराश्रित कुत्तों के झुंड ने हमला किया।
– 23 नवंबर 2022 में बहरामपुर में घर के बाहर खेल रही डेढ़ साल की बच्ची पर कुत्ते ने हमला किया, 60 टांके आए।

Back to top button