रेलवे ने तैयार किया कुलीवाला मोबाइल ऐप

 

नईदिल्ली।

लोगों को बुकिंग की दरों की समस्या से भी निजात मिल जाएगी। साथ ही रेलवे यात्री जल्द ही लखनऊ, गोरखपुर और इज्जतनगर रेलवे मंडल में मोबाइल पर कुलियों की बुकिंग कर सकेंगे। इससे लोगों को स्टेशन पर पहुंचने के बाद कुली को ढूंढना नहीं पड़ेगा और बुकिंग की दरों की समस्या से भी निजात मिल जाएगी। इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल ने ‘कुलीवाला’ मोबाइल ऐप तैयार किया गया है। इस ऐप का ट्रायल आखिरी चरण में है।

रेलवे अफसरों के मुताबिक, यात्रियों को कुली बुक करने के लिए ‘कुलीवाला’ मोवाइल ऐप इंस्टॉल करना होगा। ऐप में स्टेशन, कुलियों का विवरण और किराया समेत पूरी जानकारी फीड रहेगा। यात्री ऐप के जरिए पीएनआर या टिकट नंबर, मोबाइल नंबर, नाम, सामान और स्टेशन फीडकर कुली बुक कर सकेंगे। कुलियों का भुगतान भी ऑनलाइन हो जाएगा।

दूर होंगी ज्यादा शुल्क लेने की शिकायतें

अमूमन यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के बाद कुली को तलाशना पड़ता है। अगर कुली मिल भी गए तो वे एक से दूसरे प्लेटफॉर्मों पर जाने से कतराते हैं और भीड़ होने पर मुंहमांगा किराया मांगते हैं। ऐसे में परिवार के साथ चल रहे यात्रियों को स्टेशन पर पहुंचने के बाद मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इन हालात में ‘कुलीवाला’ ऐप से लोगों को काफी राहत मिलेगी। पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि इस ऐप से रेल यात्रा काफी सुविधाजनक हो जाएगी।

Back to top button