बंगाल में मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग पर खड़ी कार से टकराई एक्सप्रेस ट्रेन

अशोक झा, कोलकाता: बंगाल में फिर एक बड़ा रेल हादसा होते-होते रह गया। दरअसल, रविवार रात खरदाहा रेलवे स्टेशन के पास एक एसयूवी कार बंद हो रहे लेवल क्रॉसिंग गेट के नीचे से गुजरी और धीमी गति से आ रही एक्सप्रेस ट्रेन से टकरा गई। हजारद्वारी एक्सप्रेस की स्पीड कम होने के कारण एक बड़ा हादसा टल गया।
जानकारी के मुताबिक, एसयूवी में कोई यात्री नहीं था, जबकि ड्राइवर को हल्की चोट आई है। पूर्वी रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि यह घटना उस समय हुई जब एसयूवी के ड्राइवर ने लेवल क्रॉसिंग गेट बंद करते समय गेटमैन के रुकने के आदेश को नजरअंदाज कर दिया। अब इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। हालांकि, पश्चिम बंगाल में ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है।यहां लापरवाही के चलते कई रेल हादसे हो चुके हैं।
कार का एक हिस्सा पूरी तरह क्षतिग्रस्त
किसी बड़ी दुर्घटना की आशंका के बीच तुरंत ट्रेन को रोका गया। जिस कार में ट्रेन ने ठोकर मारी थी, उसका एक हिस्सा और पीछे का कांच पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। दूसरी कार को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ। घटना की वजह से ट्रेन कुछ देर तक वहीं खड़ी रही। बाद में ट्रेन को रवाना कर दिया गया। रेलवे ने कार चालक के खिलाफ दर्ज कराई प्राथमिकी
रेलवे की ओर से बताया गया है कि रविवार की रात 8:40 बजे डाउन हजारदुआरी एक्सप्रेस खड़दह की ओर जा रही थी। अचानक दो वाहन सिग्नल को इग्नोर करते हुए रेलवे लाइन पार करने लगे. ऐसे में रेलवे की ओर से एफआईआर दर्ज करायी गयी है। घटना के बाद ट्रेन कुछ देर तक रुकी रही. बाद में हजारदुआरी एक्सप्रेस को खड़दह स्टेशन से रवाना कर दिया गया। इससे पहले जून 2024 में दार्जिलिंग में बड़ा रेल हादसा हुआ था. यहां न्यू जलपाईगुड़ी के रंगापानी स्टेशन के पास कंचनजंगा एक्सप्रेस पर पीछे से आ रही मालगाड़ी ने टक्कर मार दी थी। इस हादसे में10 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि कई यात्रियों के घायल हो गए थे इसके बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में हुए ट्रेन हादसे में मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया था।

Back to top button