गोण्डा के सीएससी छपिया में तैनात डाक्टर ने सर्प डंस पर एंटी स्नेक वेमन इंजेक्शन न लगाकर टीटबैक लगाकर किशोर को किया रेफर, हो गई मौत 

सीएससी पर मौजूद एंटी स्नेक वेमन फिर कौन से मजबूरी मे डाक्टर ने बाहर से मगा टीटबैक लगाकर किशोर को किया रेफर

डाक्टर की लापरवाही आयी सामने घर का एकलौता चिराग सही इलाज समय पर न मिल पाने से हुई मौत

गांव मे बच्चो के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए तैनात आयुष डाक्टर सीएससी मे ओपीडी व इमर्जेंसी मे बैठकर मरीजो का करता है इलाज

गोंडा।सीएससी स्वामीनारायण छपिया के डाक्टर के लापरवाही के चलते 13 वर्षीय किशोर की मौत हो गयी।सर्प डंस के बाद किशोर के परिजन सीएससी लेकर पहुंचे थे सीएससी पर मौजूद डाक्टर ने एंटी स्नेक वेमन लगाने की जगह टीट बैक इंजेक्शन लगाकर जिला अस्पताल रेफर कर दिया परिजन जिला अस्पताल लेकर पहुंचे तो डाक्टरो ने मृत घोषित कर दिया।

विकास खण्ड छपिया अन्तर्गत ग्राम पंचायत नरायनपुर नानकार निवासी अरूण कुमार शर्मा 13 पुत्र मनीराम को सोमवार सुबह लगभग छः बजे घर मे मोबाइल चार्जिंग पर लगाते समय पैर मे सर्प ने डंस लिया। सर्प डंस के बाद किशोर ने सर्प को देखने को बाद परिजनो को बताया। घर पर मौजूद किशोर के बाबा व गांव समयदीन व गांव वाले तीन किलोमीटर दूर सीएससी स्वामीनारायण छपिया तत्काल लेकर पहुंचे सीएससी पर इमर्जेंसी मे मौजूद डाक्टर संजय ने किशोर को देखा। परिजनो सहित सर्प डंस से पीड़ित किशोर ने डाक्टर से बताया की उसे सर्प ने डंसा है।

डाक्टर ने परिजनो को एक पर्चा लिखकर थमा दिया की बाहर से यह इंजेक्शन ले आवो।

परिजन बाहर मेडिकल स्टोर पर इंजेक्शन लेने गये तो उसने बताया की टीटबैक इंजेक्शन है।परिजन डाक्टर साहब के पास इंजेक्शन लेकर पहुंचे।डाक्टर साहब ने टीट बैक इंजेक्शन लगाकर सर्प डंस से पीड़ित किशोर को जिला अस्पताल रेफर कर दिया।

पीड़ित जिला अस्पताल लेकर पहुंचे तो जिला अस्पताल के डाक्टरो ने किशोर को मृत घोषित कर दिया।

स्वास्थ्य विभाग की माने तो इमर्जेंसी मे तैनात डाक्टर संजय बीएएमएस आयुष आर.बी.एस.के स्कीम के तहत गांव में बच्चो का स्वास्थ्य परीक्षण कर स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट प्रेषित करने के लिए संविदा पर सीएससी मे तैनाती है। लेकिन इसके बावजूद यह सीएससी मे दिये गये कार्यों से अलग ओपीडी व इमर्जेंसी  का भी कार्य संभालते है।

सीएससी पर तैनात डाक्टर संजय आयुष से इस सम्बंध मे जानकारी करने पर उन्होने ने बताया की एंटी स्नेक वेमन मौजूद है।फिर कौन सी ऐसी मजबूरी थी की सर्प डंस मे किशोर को एंटी स्नेक वेमन न लगाकर टीटबैक इंजेक्शन लगाकर जिला अस्पताल रेफर कर दिया।जिला अस्पताल पहुंचने पर डाक्टरो ने मृत घोषित कर दिया घर का एकलौता चिराग बुझ गया।यह जांच का विषय है।

बाक्स

डाक्टर की लापरवाही से हुई मौत किशोर के बाबा

किशोर अरूण कुमार शर्मा के बाबा समयदीन ने बताया की सर्प दंश के बीस मिनट के अन्दर सीएससी अपने पोते को लेकर पहुंच गए थे वह बोल चाल रहा था एकदम ठीक था उसने स्वयं बताया की सर्प ने डंसा है लेकिन सर्प दंश का इंजेक्शन न लगाकर हमी से टीटबैक इंजेक्शन बाहर से मंगवाकर लगा जिला अस्पताल रेफर कर दिया। वहा पहुंचने पर डाक्टर ने मृत घोषित कर दिया। अगर एंटी वेमन इंजेक्शन समय पर लग गया होता तो किशोर की जान बच गयी होती।

डाक्टर संजय ने ओपीडी पर्चा संख्या 1409 मे रेफर के सम्बन्ध मे सर्प डंस लिखा है टीटबैक लगाने की पुष्ट भी है।

बाक्स

सीएमओ ने कहा करायेगे जांच

गोण्डी सीएमओ डॉ. रश्मि वर्मा ने कहा मामला हमारे संज्ञान में नही आया है अगर लिखित शिकायत मिलती है तो मामले की जांच कराई जाएगी।

बाक्स

मौत के बाद सर्प को घंटो रेस्क्यू के बाद घर के अंदर से निकाला

किशोर के सर्प डंस के बाद मौत हो जाने पर सर्प को निकालने के लिए नवाबगंज के एक व्यक्ति को बुलवाया था उसने घंटो मेहनत के बाद सर्प को घर के अंदर से रेस्क्यू कर निकाल लिया है। सर्प काफी पुराना था कोबरा उसने बताया है।

 

इस संबंध में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छपिया के अधीक्षक डॉक्टर अमित से बात करने की कोशिश की गई परंतु उनका फोन नहीं उठा। इकलौते बेटे के मौत के सदमे में मां सहित पूरे परिवार वालों का हाल रो-रो कर बुरा है।मृतक किशोर का पिता मनीराम दुबई मे कार्य करता है लडके की मौत की खबर सुनते ही मंगलवार की सुबह फ्लाइट से लखनऊ पहुंच कर घर पहुंच गया है।पिपपरही घाट पर मिट्टी दी है।

Back to top button