चक्रवात दाना को लेकर 26 अक्तूबर तक बंगाल के कई जिलों में स्कूलों को किया गया बंद

अशोक झा, कोलकाता: बंगाल सरकार ने चक्रवात ‘दाना’ के खतरे को देखते हुए कुछ जिलों में 23 अक्टूबर 2024 (बुधवार) से लेकर 26 अक्टूबर 2024 तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है। पश्चिम बंगाल सरकार के मुताबिक, साइकलोन ‘दाना’ के मद्देनजर दक्षिण 24 परगना, नॉर्थ 24 परगना, पूर्व मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर, झारग्राम, बांकुरा, हुगली, हावड़ा और कोलकाता में स्कूलों को बंद कर दिया है। मौसम विभाग की चेतावनी: बता दें कि मौसम विभाग ने सोमवार को ही चेतावनी जारी कर दी थी कि बंगाल की खाड़ी के उपर बन रहा लो प्रेशर एरिया 23 अक्टूबर तक एक गंभीर चक्रवात का रूप धारण कर लेगा और अगले दो दिन में यह ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों तक पहुंच जाएगा। ऐसे में संभावना है कि अगले 24 घंटे इन दो राज्यों के लिए घातक साबित हो सकते हैं। IMD के मुताबिक, बुधवार को बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों में हवा की रफ्तार 60 किमी. प्रति घंटे के करीब हो सकती है।
अगले दो दिन बंगाल और ओडिशा के लिए हैं भारी
23 तारीख के बाद 24 तारीख को यह चक्रवात और भी विक्राल रूप धारण कर लेगा। आईएमडी के मुताबिक, 24 और 25 अक्टूबर को हवाओं की रफ्तार 100 से 120 किमी. प्रति घंटा की हो जाएगी। साथ ही तेज बारिश भी तटीय इलाकों में देखने को मिलेगी। मौसम विभाग ने तटीय इलाकों के मछुआरों को इस हफ्ते समुद्र में न जाने की चेतावनी दी है।
ओडिशा के यह जिले हो सकते हैं प्रभावित: चक्रवात दाना ओडिशा के पुरी, खुर्दा, गंजम और जगतसिंहपुर में ज्यादा असरदार साबित हो सकता है। इन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इन जगहों पर भारी बारिश के साथ-साथ बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है। पश्चिम बंगाल के साथ-साथ ओडिशा के सभी 14 प्रभावित जिलों में स्कूल-कॉलेजों के 23 से 25 अक्टूबर के लिए बंद रखने का आदेश दिया है।

Back to top button