टीएलएम सही उपयोग करने के लिए अध्यापकों को करे प्रेरित-आईएएस मधुसूदन हुल्गी

टीएलएम सही उपयोग करने के लिए अध्यापकों को करे प्रेरित-आईएएस मधुसूदन हुल्गी

उप्र बस्ती जिले में निपुण भारत मिशन के लक्ष्य को हासिल करने के मकसद से बस्ती मंडल मुख्यालय के पं. अटल बिहारी बाजपेयी प्रेक्षागृह में सोमवार को तीन मंडलों की गोष्ठी का शुभारंभ अपर राज्य परियोजना निदेशक आईएएस मधुसूदन हुल्गी ने किया। उन्होंने ऑपरेशन कायाकल्प व निपुण भारत के प्रमुख घटकों पर प्रस्तुतीकरण देते हुए कहा कि टीचिंग मैटेरियल का सही उपयोग करने के लिए अध्यापकों को प्रेरित करने की आवश्कता है। अध्यापक व एआरपी पूरी सक्रियता के साथ अपना योगदान दें।
उन्होंने समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह अपने ब्लॉक कार्यालय (बीआरसी) में सबसे पहले पहुंचे। अपनी योजनाओं से लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास करें। प्राथमिकता के आधार पर अपनी योजनाओं को लिपिबद्ध करें। छोटे-छोटे टारगेट सेट करें और उसे हासिल करें। इसके लिए टीम वर्क सबसे अधिक जरूरी है। समुदाय की सहभागिता के लिए धरातल पर योजना बनाना बेहद अहम है। कहा कि निपुण बनाने के रास्ते कठिन जरूर हो सकते हैं, लेकिन हमें बेहतर प्रयास करना है। विद्यालय प्रगति के अनुसार योजना तैयार करनी है।
गोष्ठी में बस्ती मंडल के अलावा आजमगढ़ और गोरखपुर मंडल के बीएसए संग सभी खंड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक व एसआरजी ने प्रतिभाग किया। सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक बस्ती मंडल डॉ. सत्य प्रकाश त्रिपाठी ने कहा कि 11 जिलों के अधिकारियों को संवाद का यह मंच मिला है, जिसके माध्यम से आप अपनी तैयारी को और बेहतर बना सकते हैं। इस दौरान मोटिवेशनल वीडियो के जरिए टीम बिल्डिंग, कैपेसिटी बिल्डिंग और चरणबद्ध तरीके से कार्य योजना निर्माण की समझ विकसित की गई।

Back to top button