पूर्वोत्तर रेलवे मंडल महिला कल्याण संगठन ने बांटा सैनिटरी पैड

 

वाराणसी; महिलाओं के स्वास्थ्य सेवा और सशक्तिकरण की दिशा में सहयोग हेतु पूर्वोत्तर रेलवे मंडल महिला कल्याण संगठन वाराणसी की अध्यक्षता श्रीमती सुजाता पाण्डेय के निर्देश पर मंडल महिला कल्याण संगठन के कार्यकारिणी की सदस्याओं द्वारा आज 11 मई,2023 को अपराह्न रेलवे कॉलोनी में स्थित मंडल प्रेक्षागृह में ‘दस्तक’ समाजसेवी संस्था द्वारा उपलब्ध कराए गए सैनिटरी पैड का वितरण पूर्वोत्तर रेलवे भारत स्काउट एवं गाइड -जिला संघ के सदस्यों के सहयोग किया गया ।
मंडल महिला कल्याण संगठन के तत्वावधान में रेलवे कालोनी के अतिरिक्त कैंट रेलवे स्टेशन के पीछे की मलिन बस्तियों में रहने वाली महिलाओं एवं बच्चियों के बीच सैनिटरी पैड का वितरण किया गया। महिलाओं एवं बच्चियों को यह पैड पूरी तरह मुफ्त दिया गया। इस दौरान उन लोगों को मासिक धर्म के बारे में जानकारी भी दी गई एवं इस दौरान लापरवाही से होने वाली समस्याओं को भी बताया। मंडल महिला कल्याण संगठन की सदस्याओं ने बताया कि मासिक चक्र के दौरान खुद को स्वच्छ रखकर गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है।उन्होंने यह भी बताया कि इस दौरान गंदे कपड़े का प्रयोग करने से गंभीर बीमारी भी हो सकती है। इससे हमेशा संक्रमण का खतरा बना रहता है। इस अभियान में श्रीमती नम्रता सिंह, श्रीमती शालिनी पांडेय, श्रीमती प्रीति केसरवानी एवं संगठन की सदस्याओं ने उक्त महिलाओं को महिला जन्य बीमारी उपचार एवं इसमें सैनिटरी पैड की उपयोगिता के बारे में बताया गया है । उन्होंने यह भी समझाया कि काफी कम कीमत में सैनिटरी पैड का उपयोग कर वे बड़ी बीमारी से बच सकती हैं।
झुग्गी झोपड़ियों एवं मलिन बस्तियों में रहने वाली महिलाओं के बीच स्वास्थ्य- जागरूकता एवं स्वच्छता- जागरूकता फैलाने के प्रति समर्पित इस अभियान में श्रीमती नम्रता सिंह, श्रीमती शालिनी पांडेय, श्रीमती प्रीति केसरवानी एवं संगठन की अन्य सदस्याएँ उपस्थित रहीं । उक्त वितरण कार्यक्रम में भारत स्काउट एवं गाइड -जिला संगठन वाराणसी के सदस्यों का भी सहयोग लिया गया ।

 

Back to top button