मोदी जी के नेतृत्व में विगत 09 वर्षों में देश ने नए मानक गढ़े : योगी

मुख्यमंत्री ने वाराणसी में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चेक एवं प्रमाण-पत्र वितरित किए

 

मुख्यमंत्री ने वाराणसी में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चेक एवं प्रमाण-पत्र वितरित किए

मुख्यमंत्री ने श्री काशी विश्वनाथ मन्दिर एवं श्री कालभैरव मन्दिर में दर्शन-पूजन किया

मोदी जी के नेतृत्व में विगत 09 वर्षों में देश ने नए मानक गढ़े : योगी

प्रधानमंत्री जी ने दुनिया के सबसे प्राचीन व सबसे बड़े लोकतंत्र में सुशासन का मॉडल स्थापित किया

गरीब व कल्याणकारी योजनाएं ‘पिक एण्ड चूज’ नहीं होतीं, प्रधानमंत्री जी ने सभी को बिना भेदभाव योजनाओं का लाभ प्रदान किया

भारत आज वैश्विक मंच पर प्रतिष्ठा के साथ उभरा, देश ने दुनिया को इन्फ्रास्ट्रक्चर, सुरक्षा, लोक कल्याण का एक मॉडल दिया

प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में वाराणसी व पूर्वी उ0प्र0 के किसानों द्वारा उत्पादित फल एवं सब्जी को वैश्विक मान्यता मिल रही

इन्फ्रास्ट्रक्चर का मॉडल क्या होना चाहिए, वाराणसी इसका उदाहरण

जनपद वाराणसी में वायु सेवा में कई गुना वृद्धि हुई, यहां से रेल सेवा देश के अलग-अलग क्षेत्रों के लिए बढ़ी, काशी में सड़क मार्ग से आने के लिए 4-लेन एवं 6-लेन कनेक्टिविटी उपलब्ध

गरीब, किसान, महिला, नौजवान सभी तबके के लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त हो रहा, यह प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में ही सम्भव हो पाया

लखनऊ : 26 जून, 2023

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि खुशहाली का मानक सुरक्षा, समृद्धि, सुशासन व सेवा से आगे बढ़ता है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में विगत 09 वर्षों में देश ने नए मानक गढ़े हैं। प्रधानमंत्री जी ने दुनिया के सबसे प्राचीन व सबसे बड़े लोकतंत्र में सुशासन का मॉडल स्थापित किया है। इसके प्रति आज दुनिया आकर्षित और अभिभूत है। मोदी मॉडल भारत व दुनिया के लिए एक आकर्षण व कौतूहल का विषय बना हुआ है।
मुख्यमंत्री जी आज जनपद वाराणसी में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चेक एवं प्रमाण-पत्र वितरित करने के उपरान्त इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इसके पूर्व, जनपद पहुंचने पर मुख्यमंत्री जी ने श्री काशी विश्वनाथ मन्दिर एवं श्री कालभैरव मन्दिर में दर्शन-पूजन किया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इन्फ्रास्ट्रक्चर का मॉडल क्या होना चाहिए, वाराणसी इसका उदाहरण है। जनपद वाराणसी में वायु सेवा में कई गुना वृद्धि हुई है। यहां से रेल सेवा देश के अलग-अलग क्षेत्रों के लिए बढ़ी है। काशी में सड़क मार्ग से आने के लिए 4-लेन एवं 6-लेन कनेक्टिविटी उपलब्ध है। काशी में पहले लोग ट्रैफिक जाम की समस्या के कारण आने से डरते थे। आज ट्रैफिक जाम की समस्या का समाधान लगभग-लगभग हो चुका है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद वाराणसी से प्रयागराज, गोरखपुर, लखनऊ सहित कई बड़े शहर 4-लेन से जुड़ चुके हैं। देश का पहला इनलैण्ड वॉटर-वे हल्दिया से वाराणसी के बीच प्रारम्भ हो चुका है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में वाराणसी व पूर्वी उत्तर प्रदेश के किसानों द्वारा उत्पादित फल एवं सब्जी को वैश्विक मान्यता मिल रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के अमेरिका भ्रमण के दौरान वहां के राष्ट्रपति, सांसद, उद्यमियों एवं नागरिकों द्वारा उनका जिस गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया, वह 140 करोड़ भारतीयों को गौरव के साथ दुनिया में सिर उठाने का नया अवसर प्रदान करता है। प्रधानमंत्री जी दुनिया के जिन देशों में जाते हैं, वहां का सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने के लिए वह देश उतावला रहता है। प्रधानमंत्री जी को कल मिस्त्र राष्ट्र का सर्वोच्च सम्मान प्राप्त हुआ। इस सम्मान को प्राप्त करने पर प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व की सराहना हुई।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि भारत आज वैश्विक मंच पर प्रतिष्ठा के साथ उभरा है। दुनिया भारत को एक नए भारत के रूप में आपदा एवं विपत्ति के समय संकटमोचक के रूप में देखती है। वर्तमान में भारत की सीमाओं की सुरक्षा सुदृढ़ हुई है। कोई भी भारत के नागरिकों की सुरक्षा में सेंध नहीं लगा सकता। देश में कोई अव्यवस्था नहीं फैला सकता। आतंकवाद, अलगाववाद और नक्सलवाद अतीत बन चुके हैं। भारत ने अपनी वाह्य एवं आन्तरिक सुरक्षा को सुदृढ़ किया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि देश ने दुनिया को इन्फ्रास्ट्रक्चर, सुरक्षा, लोक कल्याण का एक मॉडल दिया है। गरीब व कल्याणकारी योजनाएं ‘पिक एण्ड चूज’ नहीं होतीं। प्रधानमंत्री जी ने सभी को बिना भेदभाव योजनाओं का लाभ प्रदान किया है। उन्होंने ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’ का नारा दिया है। इसे सभी ने कोविड कालखण्ड में देखा है। देश में 80 करोड़ लोगों को निःशुल्क राशन का लाभ उपलब्ध कराया गया। 140 करोड़ लोगों को 220 करोड़ कोविड वैक्सीन की डोज की सुविधा मिली। निःशुल्क उपचार एवं टेस्ट की सुविधा उपलब्ध हुई। 3.5 करोड़ गरीबों को आवास की सुविधा दी गई है। आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से गरीबों को 05 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर तथा 12 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ दिया गया है। यह सभी कार्यक्रम गरीब कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से दुनिया में नया मानक गढ़ते दिखायी दे रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि काशी स्थित कैंसर संस्थान में विगत 03 वर्षों में 72,000 से अधिक मरीजों का उपचार किया गया है। वर्ष 1947 से लेकर वर्ष 2014 तक देश में मात्र 06 एम्स बने थे। विगत 09 वर्षों में देश में 22 एम्स का निर्माण हुआ है। वर्ष 1947 से वर्ष 2014 तक देश में कुल 74 एयरपोर्ट बने थे। विगत 09 वर्षों में देश में 74 नए एयरपोर्ट्स का निर्माण हुआ है। आज उत्तर प्रदेश ‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन मेडिकल कॉलेज’ की ओर बढ़ चुका है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज देश का नागरिक कहीं भी जाता है, तो उसे सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है। देश की प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि हुई है। गरीब, किसान, महिला, नौजवान सभी तबके के लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त हो रहा है। यह प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में ही सम्भव हो पाया है। इसका श्रेय काशी की जनता को भी जाता है, क्योंकि प्रधानमंत्री जी देश की संसद में काशी का प्रतिनिधित्व करते हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जिस ब्रिटेन ने भारत पर 200 वर्षों तक शासन किया था, उसे पछाड़कर भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना है। भारत दुनिया में जी-20 देशों की अध्यक्षता कर रहा है। काशी में जी-20 सम्मेलन के दौरान विदेशी प्रतिनिधि काशी के गंगा दर्शन, आरती एवं इसके सौन्दर्य को देखकर अभिभूत हुए। यह प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में ही सम्भव हो पाया है।
कार्यक्रम को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री, भारत सरकार श्री एस0पी0 सिंह बघेल ने सम्बोधित किया।
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री जी ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चेक एवं प्रमाण-पत्र वितरित किए।
इस अवसर पर श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री अनिल राजभर, स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रवीन्द्र जायसवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
——-

Back to top button