सूर्य को अर्घ्य देने के बाद सड़क मार्ग से बारीपदा पहुंचे रघुवर दास किया राष्ट्रपति का स्वागत

कोलकाता : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सोमवार (20 नवंबर) को ओडिशा के बारीपदा पहुंचीं। यहां एयरपोर्ट पर राज्यपाल रघुवर दास ने उनका स्वागत किया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दो दिन के प्रवास पर अपने गृह जिला मयूरभंज पहुंचीं हैं। अपने इस प्रवास के दौरान राष्ट्रपति बादाम पहाड़ रेलवे स्टेशन से दो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगी। 21 नवंबर को राष्ट्रपति अमृत भारत योजना के तहत दक्षिण पूर्व रेलवे के बादामपहाड़ स्टेशन के पुनरोद्धार का शिलान्यास करेंगी।
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे। यह स्टेशन राष्ट्रपति के गृह जिला मयूरभंज में पड़ता है। इस दिन महामहिम ट्रेन में बादामपहाड़ से रायरंगपुर तक यात्रा भी करेंगे।रायरंगपुर में तीन नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगी। ये तीनों नई ट्रेनें शालीमार-बदामपहाड़ साप्ताहिक एक्सप्रेस, बदामपहाड़-राउरकेला साप्ताहिक एक्सप्रेस व टाटानगर-बदामपहाड़ मेमू स्पेशल ट्रेन बादामपहाड़-रायरंगपुर स्टेशन से होकर चलेंगी। बादामपहाड़ और रायरंगपुर रेलवे स्टेशन पर चल रहे विकास कार्यों की रेल जीएम खुद मॉनिटरिंग कर रहे हैं। देश की प्रथम नागरिक का पद संभालने के 15 माह बाद द्रौपदी मुर्मू अपने गृह क्षेत्र रायरंगपुर आ रहीं हैं. वह अपने गृह जिले को कई सौगातें समर्पित करेंगी। बता दें कि ओडिशा के राज्यपाल रघुवर दास छठ महापर्व मनाने के लिए अपने गृह नगर जमशेदपुर पहुंचे थे। वह रविवार सुबह भुवनेश्वर से रेल मार्ग से टाटानगर पहुंचे थे। रविवार की शाम और सोमवार को सुबह में उन्होंने परिवार के साथ जमशेदपुर के सूर्य मंदिर स्थित तालाब में भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया। सुबह का अर्घ्य देने के बाद रघुवर दास सड़क मार्ग से ओडिशा के बारीपदा रवाना हो गए। यहां उन्होंने महामहिम राष्ट्रपति की अगवानी की। राष्ट्रपति ने मेडिकल छात्रों को दिया नोबेल जीतने का मंत्र, ओडिशा सरकार ने कैलिफोर्निया विवि से किया समझौता
भारतीय संताली लेखक संघ के वार्षिक सम्मेलन में शामिल होंगी राष्ट्रपति
राष्ट्रपति 20 नवंबर को बारीपदा में अखिल भारतीय संताली लेखक संघ के 36वें वार्षिक सम्मेलन और साहित्यिक महोत्सव के उद्घाटन सत्र में भाग लेंगी। फिर कुलियाना में एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय का उद्घाटन करेंगी। 21 नवंबर को राष्ट्रपति पहाड़पुर गांव में कौशल प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ करेंगीं। इसके बाद बादामपहाड़ रेलवे स्टेशन जाएंगी और तीन नई रेलगाड़ियों (बादामपहाड़-टाटानगर मेमू, बादामपहाड़-राउरकेला साप्ताहिक एक्सप्रेस और बादामपहाड़-शालीमार साप्ताहिक एक्सप्रेस) को हरी झंडी दिखाएंगी। 22 नवंबर को आंध्रप्रदेश जाएंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू: न्यू रायरंगपुर डाक मंडल का उद्घाटन करेंगी. फिर रायरंगपुर डाक मंडल का स्मारक कवर जारी करेंगी और बादामपहाड़ रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगी। वह बादामपहाड़-शालीमार एक्सप्रेस ट्रेन से बादामपहाड़ से रायरंगपुर तक यात्रा करेंगी। उसी शाम राष्ट्रपति बुर्ला स्थित वीर सुरेंद्र साई प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के 15वें वार्षिक दीक्षांत समारोह में भाग लेंगी। 22 नवंबर को संबलपुर में ब्रह्माकुमारीज के ‘राष्ट्रीय शिक्षा अभियान : नए भारत के लिए नई शिक्षा’ का शुभारंभ करेंगी। यहां से वह आंध्रप्रदेश के पुट्टपर्थी चली जाएंगी, जहां श्री सत्य साईं इंस्टीट्यूट ऑफ हायर लर्निंग के 42 वें दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी। बताया गया है कि 21 नवंबर को दोपहर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जेट प्लेन से झारसुगुड़ा स्थित वीर सुरेंद्र साय हवाईअड्डे पहुंचेंगी और वहां से एयरक्राफ्ट एमआई-17 से बुर्ला पहुंचेंगी। वहीं, मंगलवार शाम 21 नवंबर को बुर्ला स्थित वीर सुरेंद्र साय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के पंद्रहवें दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति मुर्मू मुख्य अतिथि के रुप में शामिल होंगी।
कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था का इंतजाम
बुधवार दोपहर 22 नवंबर को संबलपुर के किलासमा निकटस्थ ब्रह्मकुमारी के पावन सरोवर में आयोजित कार्यक्रम में ओडिशा के राज्यपाल रघुबर दास, केंद्रीय शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान समेत ब्रह्मकुमारी के राजयोगी मृत्युंजय, राजयोगिनी शैलु दीदी और राजयोगिनी पार्वती दीदी के साथ शामिल होंगी।
राष्ट्रपति मुर्मु के इस दौरे को देखते हुए संबलपुर जिला पुलिस की ओर से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया है। उत्तरांचल पुलिस आईजी डॉ. दीपक कुमार और एसपी मुकेश कुमार भामो ने सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया है और बताया है कि राष्ट्रपति के इस दौरे को देखते हुए 150 पुलिस अधिकारी और 35 प्लाटून पुलिस बल को विभिन्न स्थानों में तैनात किया जा रहा है। रिपोर्ट अशोक झा

Back to top button