झांसी में ठंड से ठिठुरकर 4 मोर की मौत,2 की हालत गंभीर

झांसी के टहरौली कस्बे से सटे ग्राम बमनुआ में बुधवार को चार राष्ट्रीय पक्षी मोर मृत अवस्था मे और दो गंभीर हालत मे कंपकंपातेे पाये गये हैं। ग्रामीणों ने घटनास्थल पर पहुंचकर पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने सभी पक्षियों के शव अपने कब्जे में लेकर वन विभाग के सुपुर्द कर दिया है। मृत मोरों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। वहीं गंभीर हालत मे पाये गये दोनो मोर पक्षियों का उपचार किया जा रहा है।लोगों का मानना है कि मोर पक्षियों की मौत ठंड लगने से हुयी है।
थाना क्षेत्र टहरौली के बमनुआ गांव में बुधवार की सुबह ग्रामीणों को 04 मोर पक्षियों के मृत मिलने की जानकारी मिली। गांव के राकेश कुशवाहा ने थानाध्यक्ष टहरौली दिनेश कुरील को सूचना दी। सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष सहित पुलिस फोर्स मौके पर पहुंचा। सभी शवों को एकत्रित करके वन विभाग को सूचना दी गई। सूचना मिलते ही वन विभाग के आला अफसर मौके पर पहुँच गए और सभी शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम हेतु भेज दिया। अन्य दो घायल मोर पक्षियों को उपचार के लिए भेजा गया।
थानाध्यक्ष टहरौली दिनेश कुरील ने बताया कि पता चला है कि कई मोर पक्षी पूरी रात पेड़ पर बैठे रहे हैं । सुबह उनमें से चार नीचे गिर गए। उनमें से तीन मृत पाए गए जबकि एक की मौत बाद में हो गई। उन्होंने बताया कि दो मोर जो शरीर से थोड़ा हष्ट पुष्ट थे उनकी स्थिति कुछ हद तक ठीक थी। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि संभवतः भीषण सर्दी के कारण उनकी मौत हुई है।

Back to top button