जो वादा किया हूं निभाकर रहूंगा, विकास किया हूं आगे भी करूंगा : राजू बिष्ट

सिलीगुड़ी: रहिमन इस संसार में सब की मांगे खैर, न काहू से दोस्ती ना काहू से बैर। इस दोहे को पिछले पांच वर्षो तक चरितार्थ किया हूं। आगे आने वाले पांच वर्षो तक जो वादा किया हूं निभाकर रहूंगा, विकास किया हूं आगे भी करूंगा। यह कहना है दार्जिलिंग के भाजपा प्रत्याशी निवर्तमान सांसद राजू बिष्ट का। उन्होंने कहा कि टिकट मिलने के बाद आज उनका अपने क्षेत्र में पहला दिन होली मिलन उत्सव था। कारकर्ताओं का उत्साह देख दार्जिलिंग निर्वाचन क्षेत्र के लोगों का बहुत आभारी हूँ। यह उनके प्यार, आशीर्वाद और विश्वास और दार्जिलिंग और सिलीगुड़ी के भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं के अटूट समर्थन ही है जो मुझे हमारे क्षेत्र को बदलने के लिए शुरू किए गए अच्छे काम को जारी रखने के लिए सशक्त और सक्षम बनाता है। दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में दूसरी बार मेरा नामांकन, हमारे मुद्दों, हमारी भूमि और हमारे लोगों के लिए भाजपा के समर्थन और प्रतिबद्धता की निरंतरता को दर्शाता है। यह हमारे दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, सिलीगुड़ी, तराई और डुआर्स क्षेत्र के लोगों के लिए न्याय सुनिश्चित करने की दिशा में हमारी पार्टी के नेतृत्व की प्रतिबद्धता का समर्थन है। पहले पांच वर्षों में, मैंने हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए एक ठोस आधार सुनिश्चित करने के लिए एक आधार स्थापित किया है। अगले पांच वर्षों में, आप हमारे क्षेत्र की तीव्र प्रगति देखेंगे। चाहे वह बुनियादी ढाँचे के विकास के मोर्चे पर हो, या हमारे क्षेत्र के मुख्य राजनीतिक मुद्दों को संबोधित करना हो।
आगे कई महत्वपूर्ण कार्य को पूरा करना है: अगले पांच वर्षों में, मेरी प्राथमिकता हमारे क्षेत्र के लिए संवैधानिक समाधान सुनिश्चित करना और 11 छूटे हुए गोरखा उप-जनजातियों को अनुसूचित जनजातियों के रूप में फिर से शामिल करना होगा। सामाजिक न्याय के संदर्भ में, मेरा ध्यान हर चाय बागान, सिनकोना बागान, वन गाँव और डीआई फंड भूमि निवासियों के लिए परजा पट्टा अधिकार सुनिश्चित करने पर होगा। मैं नए श्रम संहिताओं के कार्यान्वयन, चाय बागानों और सिनकोना बागानों के श्रमिकों के लिए मजदूरी बढ़ाने और तीस्ता बाढ़ पीड़ितों के लिए न्याय सुनिश्चित करने पर काम करूंगा। स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और रोजगार के लिए मेरी प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में केंद्रीय संस्थानों की स्थापना होगी, ताकि हम अपने क्षेत्र में विश्व स्तरीय शैक्षणिक सुविधाएं ला सकें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि युवाओं को आजीविका की तलाश में दूर के शहरों की यात्रा न करनी पड़े, मैं अपने निर्वाचन क्षेत्र में आईटी और आईटीईएस एसईजेड स्थापित करने के लिए काम करूंगा। मेरा ध्यान युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने पर भी होगा, ताकि वे न केवल सार्थक आजीविका पा सकें, बल्कि रोजगार पैदा करने की क्षमता भी रख सकें। महिलाओं का सशक्तिकरण, और एसएचजी और अन्य सहकारी संगठनों के माध्यम से आर्थिक गतिविधियों में उनकी अधिक से अधिक भागीदारी को सक्षम बनाना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता में से एक होगा। मैं अपने क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज, और वैकल्पिक स्वास्थ्य केंद्र, और एक एम्स की स्थापना करके अपने क्षेत्र को चिकित्सा उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए भी काम करूंगा। मैं अपने दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, सिलीगुड़ी और तराई क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पर्यटन को बढ़ावा देने और अपने क्षेत्र को चिकित्सा और आध्यात्मिक पर्यटन के केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए काम करूंगा। व्यापार, वाणिज्य और व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए, मैं महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के तेजी से विकास और सीमा पार व्यापार प्रोटोकॉल को तेज करके अपने पड़ोसी राज्यों और देशों के बीच आवाजाही को आसान बनाने के लिए काम करूंगा।
पर्यटन विकास पर होगा विशेष ध्यान : सांसद ने कहा की मेरी एक ड्रीम परियोजना महानंदा और बालासन रिवरफ्रंट को विकसित करके उन्हें पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनाना है। मैं दार्जिलिंग, कालिम्पोंग, कर्सियांग, मिरिक और सिलीगुड़ी नगरपालिका क्षेत्र की सभी नगरपालिकाओं में वैज्ञानिक ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, जल निकासी और सीवरेज उपचार सुविधाओं के प्रावधान को शुरू करने के लिए भी काम करूंगा। प्राथमिकता वाले विकास कार्यों में कलिम्पोंग तक राजमार्ग 717ए का निर्माण, बागडोगरा हवाई अड्डे का पुनर्विकास और बालासन से सेवक तक एलिवेटेड राजमार्ग गलियारा शामिल है। सिलीगुड़ी रिंग रोड परियोजना का निर्माण, कोरोनेशन ब्रिज का विकल्प और दार्जिलिंग के लिए वैकल्पिक राजमार्ग और सिलीगुड़ी से गोरखपुर एक्सप्रेसवे। सेवक-रंगपो रेल-लाइन को बिजनबाड़ी और कालिम्पोंग के कुछ हिस्सों तक विस्तारित करने की संभावना तलाशना। खेलो इंडिया केंद्रों की स्थापना और अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार स्टेडियमों का आधुनिकीकरण। पीएमजीएसवाई और आरआईडीएफ पहलों के माध्यम से हमारे क्षेत्र के सभी गांवों को सड़क संपर्क से जोड़ना और पर्वतमाला रोपवे परियोजनाओं के माध्यम से दूरदराज और पहुंच में मुश्किल गांवों को जोड़ना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक होगा। मैं आप सभी को आश्वस्त करता हूं कि जब तक मैं अपनी पुण्य कर्म भूमि के लोगों को न्याय नहीं दिला देता, मैं चैन से नहीं बैठूंगा।
विकास के पहाड़ पर फिर चढ़ने का मौका का भरोसा : सांसद ने कहा की मुझे पूरी उम्मीद है कि दार्जिलिंग लोकसभा क्षेत्र के लोग मुझे भारी बहुमत के साथ दूसरी बार उनकी सेवा करने का आशीर्वाद देंगे। उन्होंने कहा की वे प्रधानमंत्री मोदी जी, माननीय गृह मंत्री अमित शाह जी, माननीय भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जी, माननीय भाजपा राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बीएल संतोष जी और केंद्रीय और राज्य नेतृत्व ने प्रतिष्ठित दार्जिलिंग लोकसभा सीट से हमारी पार्टी का प्रतिनिधित्व करने के लिए दूसरी बार मुझ पर अपना विश्वास जताया है। रिपोर्ट अशोक झा

Back to top button