स्टूडेंट्स अब खुद उठा सकेंगे पढ़ाई का खर्च इंटर स्कॉलर्स के पास प्रतिवर्ष 80 हजार रुपये पाने का मौका

स्टूडेंट्स अब खुद उठा सकेंगे पढ़ाई का खर्च
इंटर स्कॉलर्स के पास प्रतिवर्ष 80 हजार रुपये पाने का मौका

इंजिनियरिंग-मेडिकल और डिग्री कोर्स के साथ पीजी करने में मिलेगी मदद

लखनऊ:

स्टूडेंट्स अब इंजिनियरिंग-मेडिकल और बीएससी की पढ़ाई का खर्च स्वयं उठा सकेंगे, क्योंकि केंद्र की इंस्पायर स्कॉलरशिप योजना के तहत इंटर स्कॉलर्स स्टूडेंट्स 80 हजार रुपये हासिल कर सकते हैं। स्टूडेंट्स को यह स्कॉलरशिप पांच साल अथवा कोर्स पूरा होने तक मिलेगी।

माध्यमिक शिक्षा के मंडलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार ने बताया कि केंद्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने यह योजना शुरू की है। इंटर पास करने वाले स्कॉलर्स स्टूडेंट्स इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रतिवर्ष 10 हजार स्टूडेंट्स को यह सुविधा दी जानी है। डॉ. दिनेश ने बताया कि स्कॉलरशिप के तहत विज्ञान में बैचलर डिग्री व मास्टर डिग्री के लिए 5 हजार रुपये प्रतिमाह अथवा 60 हजार रुपये प्रतिवर्ष मिलेंगे। अन्य 20 हजार रुपये किसी मान्यता प्राप्त रिसर्च सेंटर से समर रिसर्च प्रॉजेक्ट के लिए दिए जाएंगे।

इनके पास आवेदन का मौका

डॉ. दिनेश कुमार ने बताया कि वर्ष 2024 में इंटर पास स्टूडेंट्स ही स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्टूडेंट्स अपने कुल अंकों के साथ पूरे बोर्ड में 1% मेधावियों में से एक होना चाहिए।

पहले वर्ष में प्रवेश लेने वाले होंगे पात्र

इंटर, जेईई, नीट व अन्य रैंक हासिल करने वाले स्टूडेंट्स योजना के पात्र होंगे। इंटर पास करने स्टूडेंट्स को एक साल में ही इंजिनियरिंग-मेडिकल अथवा विज्ञान से जुड़े किसी डिग्री कोर्स में दाखिला लेना अनिवार्य है। आयु 17 से 22 वर्ष होनी चाहिए। पहले से किसी अन्य स्कॉलरशिप का लाभ लेने वाले स्टूडेंट्स इस योजना में पात्र नहीं होंगे।

यहां करना होगा आवेदन

डॉ दिनेश ने बताया कि स्टूडेंट्स www.online-inspire.gov.in पर जाकर पहले से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इंटर पास और जेईई एडवांस व नीट स्टूडेंट्स को अलग-अलग स्कॉलरशिप देते हुए वेबसाइट पर सूची जारी होती है। जल्द ही आवेदन की तिथि आएगी। स्टूडेंट्स वेबसाइट से इसकी जानकारी कर सकते हैं।

ये कोर्स करने वाले होंगे पात्र

फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायो केमिस्ट्री, मैथ्स, जूलॉजी, बायॉलजी, स्टेटिस्टिक्स, जियोलॉजी, एस्ट्रोनॉमी, बॉटनी, इलेक्ट्रॉनिक्स, एंथ्रोपोलॉजी, माइक्रोबायॉलजी, जियोफिजिक्स, एटमोस्फियरिक साइंस, ओशनिक साइंस, एस्ट्रोफिजिक्स, इकोलॉजी, मरीन बायोलॉजी, जेनेटिक्स, बायोफिजिक्स, नैनो केमेस्ट्री, मेडिसिनल केमेस्ट्री एवं नैनो टेक्नोलॉजी।

Back to top button