आज से दो दिवसीय दौरे पर बंगाल में होंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी के इस रोड शो की थीम 'बांगाली मोने मोदी' यानि बंगालियों के मन में है मोदी नाम दिया गया है

 

कोलकाता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार यानि आज बंगाल की दो दिवसीय यात्रा पर आने वाले हैं। ऐसे में पीएम मोदी लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण से पहले कोलकाता में एक मेगा रोड शो करेंगे। नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में मंगलवार को कोलकाता में एक भव्य रोड शो करेंगे। पीएम मोदी के इस लोकसभा चुनाव का ये आखिरी बंगाल दौरा होगा। इसी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले दो महीनों से चले आ रहे चुनाव प्रचार रोड शो लगभग पूरे हो जाएंगे। बंगाल भाजपा के अध्यक्ष सुकांत मजूमदार के मुताबिक, पीएम मोदी के इस रोड शो की थीम ‘बांगाली मोने मोदी’ रखी गई है। ये रोड शो कोलकाता के श्यामबाजार फाइव प्वाइंट से शिमला स्ट्रीट स्थित स्वामी विवेकानंद के आवास तक आयोजित किया जाएगा। इस बीच कोलकाता पुलिस ने शहर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनाव प्रचार के दौरान सुगम आवागमन सुनिश्चित करने के लिए यातायात सलाह जारी की है।कोलकाता ट्रैफिक पुलिस ने एक बयान में कहा, “28.05.2024 और 29.05.2024 को भारत के माननीय प्रधानमंत्री की कोलकाता शहर की यात्रा के संबंध में सार्वजनिक सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए, मैं, विनीत कुमार गोयल, पुलिस आयुक्त, कोलकाता, एतद्द्वारा आदेश देता हूं 28.05.2024 और 29.05.2024 को लागू किसी भी अन्य आदेश के बावजूद कोलकाता शहर के लिए वाहनों की आवाजाही और पार्किंग को निम्नलिखित तरीके से विनियमित किया जाएगा। एडवाइजरी के मुताबिक, कोलकाता में कुछ जगहों पर मंगलवार को दोपहर 3 बजे से रात 9 बजे के बीच और बुधवार को सुबह 8 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक या मोदी की यात्रा खत्म होने तक सभी प्रकार के माल वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी। एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि इन घंटों के दौरान वाहन पार्किंग को विनियमित या प्रतिबंधित किया जाएगा।
28 मई और 29 मई को कोलकाता यातायात प्रतिबंध और परिवर्तन
मंगलवार को जिन मार्गों पर वाहन प्रतिबंधित रहेंगे उनमें 11 फर्लांग गेट, खिद्दरपुर रोड, जे एंड एन द्वीप, रेड रोड, आरआर एवेन्यू, गवर्नमेंट प्लेस ईस्ट, एस्प्लेनेड रो ईस्ट, एस्प्लेनेड क्रॉसिंग, सी।आर। एवेन्यू, जे।एम। एवेन्यू, गिरीश एवेन्यू, के।वी। एवेन्यू, एन।के। साहा लेन, उदबोधन लेन, भूपेन बोस एवेन्यू, श्यामबाजार 5पॉइंट क्रॉसिंग, बिधान सारणी, कॉलेज स्ट्रीट, अरबिंदा सारणी, बीडॉन स्ट्रीट, विवेकानंद रोड, गिरीश पार्क क्रॉसिंग, बी।बी गांगुली स्ट्रीट, लालबाजार स्ट्रीट, बीबीडी बैग ईस्ट और ओल्ड कोर्ट हाउस स्ट्रीट शामिल हैं। बुधवार को निम्नलिखित मार्गों पर वाहन प्रतिबंधित रहेंगे: राजभवन (दक्षिण) गेट, आरआर एवेन्यू, रेड रोड, जेन्सन और निकोलसन द्वीप, खिद्दरपोर रोड और 11 फर्लांग गेट। बिधान सारणी मंगलवार को दोपहर 3 बजे से रात 9 बजे तक सभी प्रकार के वाहनों के लिए बंद रहेगी। मंगलवार सुबह 6 बजे से बुधवार रात 10 बजे तक राजभवन और उसके आसपास सभी प्रकार के भारी मालवाहक वाहनों का परिचालन प्रतिबंधित रहेगा। यातायात पुलिस के अनुसार, आवश्यकता पड़ने पर वाहनों के यातायात को किसी भी मुख्य सड़क और फीडर सड़क से डायवर्ट किया जा सकता है।
पीएम मोदी का 28 मई को पश्चिम बंगाल में यात्रा कार्यक्रम
बीजेपी के मुताबिक, मोदी मंगलवार दोपहर को पश्चिम बंगाल पहुंचेंगे। इसके बाद वह दोपहर 2:30 बजे बारासात निर्वाचन क्षेत्र के अशोकनगर में और फिर शाम 4 बजे जादवपुर में एक सार्वजनिक बैठक करेंगे। शाम करीब 5:55 बजे मोदी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। शाम 6 बजे मोदी कोलकाता में 2.5 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे।प्रधानमंत्री इस थीम का मतलब बंगाल वासियों के मन में मोदी है। इस रोड शो में दो लाख से ज्यादा लोगों के शामिल होने की योजना है। दो किमी लंबा होगा पीएम मोदी का रोड शो: बंगाल बीजेपी प्रमुख मजूमदार ने बताया कि पीएम मोदी का ये रोड शो करीब दो किलोमीटर लंबा होगा। इस रोड शो के बीच 40 मंच तैयार किए जाएंगे, जहां बंगाल की संस्कृति के हिसाब से पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए पारंपरिक छऊ नृत्य, कीर्तन, रवींद्र संगीत समेत अन्य कार्यक्रमों का भी आयोजित किया जाएगा। कल बारूईपुर में पीएम मोदी की चुनावी जनसभा:इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता के नजदीकी शहर अशोकनगर बारूईपुर में दो अलग-अलग जनसभाओं को संबोधित करेंगे. मजूमदार के मुताबिक, पीएम मोदी बुधवार यानी 29 मई को भी बंगाल में कई स्थानों पर चुनावी रैलियां कर सकते हैं. बता दें कि लोकसभा चुनाव के सातवें व अंतिम चरण में पश्चिम बंगाल की कोलकाता समेत उत्तर व दक्षिण 24 परगना जिले की कुल नौ लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में 57 सीटों पर मतदान: बता दें कि लोकसभा चुनाव अब अंतिम दौर में पहुंच चुका है. सातवें चरण के लिए 1 जून को मतदान होगा। इसके लिए चुनाव प्रचार करने का आखिरी दिन 30 मई है। इसके बाद कोई प्रत्याशी चुनावी रैली जनसभा नहीं कर पाएगा सातवें चरण में 8 राज्यों की 57 सीटों पर वोटिंग होगी. अंतिम चरण में कुल 904 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। अंतिम चरण में शनिवार को वाराणसी में भी वोटिंग होगी।यहां से पीएम मोदी लगातार तीसरी बार चुनावी मैदान में हैं। इस चरण में बंगाल में ममता की विरासत, बिहार में पाटलिपुत्र हिमाचल में मंडी लोकसभा सीट के लिए भी मतदान होगा। रिपोर्ट अशोक झा

Back to top button