सिद्धार्थनगर से दिल्ली जा रही डीसीएम में मक्के के आड़ में नेपाली टूथपेस्ट बरामद

सिद्धार्थनगर से दिल्ली जा रही डीसीएम में मक्के के आड़ में नेपाली टूथपेस्ट बरामद

उप्र बस्ती जिले में सोनहा थानाक्षेत्र के असनहरा पुलिस चौकी पर पकड़ी गई डीसीएम में मक्के के आड़ में नेपाली टूथपेस्ट तस्करी का मामला सामने आया है। वाणिज्य कर के असिस्टेंट कमिश्नर विकास गुप्ता व सीमा शुल्क आयुक्त कार्यालय लखनऊ की सयुंक्त टीम ने डीसीएम पर लगे त्रिपाल को हटवाया। अंदर मक्के का बोरा मिला और उसके नीचे गत्ते में नेपाली टूथपेस्ट बरामद हुई। जिसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में करीब 20 लाख बताई जा रही है। लखनऊ से आई कस्टम की टीम ने डीसीएम के साथ ही चालक को अपने कब्जे में ले लिया और लखनऊ रवाना हो गई। सीमा शुल्क लखनऊ हेडक्वार्टर की टीम के अधीक्षक आरजी राम ने बताया कि डीसीएम में किसान ट्रेडर्स के नाम से मक्का की रसीद है। जिसे सिद्धार्थनगर से दिल्ली भेजा जा रहा था। लेकिन उसके नीचे काफी मात्रा में गत्ते रखे मिले, जिसके अंदर नेपाली टूथपेस्ट बरामद हुआ।
उन्होंने बताया कि लखनऊ की टीम को बुधवार को ही इस बात का इनपुट मिला था कि एक डीसीएम में नेपाल से तस्करी का माल दिल्ली भेजा जा रहा है। टीम गुरुवार को सिद्धार्थनगर जा रही थी। रास्ते में बस्ती जिले की सोनहा पुलिस से संपर्क किया गया तो पता चला कि बुधवार को ही इस डीसीएम को पुलिस ने संदेह के आधार पर कस्टडी में ले लिया था और इसकी जानकारी वाणिज्य कर विभाग को दे दी थी। वाणिज्य विभाग की जीएसटी टीम असनहा चौकी पर पहुंची थी और जांच के बाद गाड़ी को पुलिस हिरासत में देकर बस्ती रवाना हो गई थी। पूछताछ में पता चला था कि अंदर साबुन व टूथपेस्ट लदा है। जीएसटी टीम ने वाहन व उसमें रखे माल को सीमा शुल्क लखनऊ की टीम को हैंडओवर कर दिया। कस्टम टीम सीमा शुल्क लखनऊ हेडक्वार्टर की टीम के अधीक्षक आरजी राम ने बताया कि लखनऊ पहुंचने के बाद इस बात की भी जांच की जाएगी कि डीसीएम में लदा मक्का भारत का है या नेपाल का। उसे चेक कराकर आगे की कारवाई की जाएगी।
डीसीएम के साथ हिरासत में लिए गए चालक की पहचान इंद्रजीत निवासी पूरब शरीरा थाना पश्चिम शरीरा जनपद कौशाम्बी के रूप में हुई। पूछताछ में उसने बताया कि उसे सिर्फ मक्का लोड करने के लिए बुलाया गया था। सोनहा क्षेत्र के दुबौली चौराहे के एक गोदाम के पास एक ट्रक आया और उसमें रखा गत्ता उतारकर डीसीएम में रखवा दिया गया। इसके अलावा नेपाल से सामान आने के बारे में कोई जानकारी नहीं है।
कार्रवाई सीमा शुल्क के इंस्पेक्टर डीएस यादव, अंकित मल्ल, सिपाही राकेश सुधीर व चौकी इंचार्ज असनहरा जयशंकर पांडेय मौजूद रहे।

Back to top button