संतकबीरनगर जिले में बेलहर कला और ना​थनगर ब्लाक के एडीओ पंचायत वित्तीय अनियमिता के आरोप में निलंबित

संतकबीरनगर जिले में बेलहर कला और ना​थनगर ब्लाक के एडीओ पंचायत वित्तीय अनियमिता के आरोप में निलंबित

उप्र संतकबीरनगर जिले में स्वच्छ भारत मिशन की धनराशि को लाभार्थियों को खाते में भेजने के बजाय, फर्म के खातों में भेजकर वित्तीय अनियमितता करने के मामला सामने आया है। जिसको लेकर जिले के दो एडीओ पंचायत पर कार्रवाई की गाज गिर गई। निदेशक पंचायती राज ने नाथनगर ब्लाक के एडीओ पंचायत आनन्द मोहन और बेलहर ब्लाक के एडीओ पंचायत सभाजीत यादव को निलंबित कर दिया है। दोनों एडीओ पंचायत को डीपीआरओ कार्यालय से संबंध किया है। इनके ​खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं।
सीडीओ संत कुमार ने बताया कि निदेशक पंचायती राज ने कार्रवाई करते हुए पत्र भेजा है। उन्होंने बताया कि विकास खंड बेलहर कला के एडीओ पंचायत सभाजीत यादव ने अपने जिम्मेदारियों का निर्वहन नहीं किया। स्वच्छ भारत मिशन की धनराशि को लाभार्थियों के खाते में भेजने का निर्देश है। लेकिन ग्राम प्रधान और सचिव के साथ मिलीभगत करते हुए 66 ग्राम पंचायतों में 25 लाख 50 हजार रुपए व्यक्तिगत लाभार्थियों के खातों में और 2 करोड़ 5 लाख 55 हजार 15 रुपए फर्म के खाते में भेज दिया। यह बड़ी वित्तीय अनियमिता है। वहीं नाथनगर ब्लाक के एडीओ पंचायत आनन्द मोहन ने भी नाथनगर ब्लाक के 103 ग्राम पंचायतों में 1 करोड़ 48 लाख 8 हजार की धनराशि को लाभार्थियों के खाते में और 1 करोड़ 43 लाख 9 हजार 238 रुपए फर्म के खाते में भेज दिया गया है। यह पूरी तरह से नियम विरुद्ध है।
फर्म के खाते में भेजा जाना उच्चाधिकारियों और शासनादेश के निर्देशों के विरुद्ध है ही साथ ही बड़ी वित्तीय अनियमितता भी है। पंचायती राज निदेशक ने कार्रवाई करते हुए दोनों एडीओ पंचायतों को निलंबित किया है। इनके विरुद्ध विधिवत जांच होगी। जांच पूरी होने के बाद अगे की कार्रवाई होगी। निलंबन अवधि में दोनों एडीओ पंचायत डीपीआरओ कार्यालय से संबद्ध रहेंगे।

Back to top button