नोएडा में 45 अवैध मोटर ट्रेनिंग स्कूलों को परिवहन विभाग की नोटिस

जस्ट डायल के निदेशक को भेजा गया नोटिस की मान्यता प्राप्त मोटर ट्रेनिंग स्कूलों की करें अनुशंसा

नोएडा। जिले में कार चलाना सीखाने के नाम अवैध मोटर ट्रेनिंग स्कूलों की भरमार लगी है। प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह के निर्देश पर यूपी के शो-विंडो में अवैध मोटर ट्रेनिंग स्कूलों के खिलाफ सोमवार से अभियान प्रारंभ हो गया है। परिवहन विभाग की तरफ से जिले में अवैध रूप से बिना मान्यता के चल रहे 45 मोटर ट्रेनिंग स्कूलों को नोटिस जारी की है। सबसे चौंकाने वाली बात यह सामने आयी इन अवैध मोटर ट्रेनिंग स्कूलों में कार सीखने की सिफारिश ऑनलाइन कंपनी जस्ट डॉयल भी कर रही थी। परिवहन विभाग ने जस्ट डॉयल के निदेशक को भी नोटिस भेजकर अवैध मोटर ट्रेनिंग स्कूलों की सिफारिश व प्रचार बंद करने की हिदायत दी है। परिवहन विभाग ने कहा है कि अगर वह ऐसा नहीं करेंगे उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
एआरटीओ प्रवर्तन सियाराम वर्मा ने बताया कि जिले में अवैध मोटर ट्रेनिंग स्कूल संचालित होने की शिकायत परिवहन विभाग को नार्थ इंडिया फेडरेशन मोटर ट्रेनिंग स्कूल के अध्यक्ष अनिल शर्मा की तरफ से की गयी थी। इस शिकायत के बाद परिवहन विभाग ने जांच-पड़ताल की तो पाया जिले में 45 ऐसे मोटर ट्रेनिंग स्कूल चल रहे हैं जो मान्यता प्राप्त नहीं है। परिवहन विभाग को मिली शिकायत जस्ट डॉयल की तरफ से मोटर-कार सीखने के लिए इन अवैध स्कूलों का प्रचार व सुझाव देने की भी बात कही गयी थी। इस शिकायत को भी जांच में सही पाया कि ऑनलाइन कस्टमर को जस्ट डॉयल इन अवैध मोटर ट्रेनिंग स्कूल जाने का सुझाव दे रहा था। परिवहन विभाग ने इन अवैध मोटर ट्रेनिंग स्कूलों के संचालकों को प्रशिक्षण देने का काम बंद करने की नोटिस के साथ कार्रवाई भी प्रारंभ कर दी गयी।
सोमवार को एआरटीओ प्रवर्तन विपिन चौधरी की अगुवाई में एक टीम ने ऐसे ही एक अवैध मोटर ट्रेनिंग स्कूल पर छापा मारने की कार्रवाई की गयी। इस अवैध मोटर ट्रेनिंग स्कूल की तरफ से जस्ट डॉयल कंपनी की तरफ से भेजे जा रहे कस्टमर को कार सिखाने के लिए जिस स्विफ्ट डिजायर कार नंबर यूपी 16 सीवी 9119 का प्रयोग किया जा रहा था,उसको सीज कर दिया गया है। एआरटीओ प्रवर्तन ने बताया कि अवैध मोटर ट्रेनिंग स्कूलों के खिलाफ अभियान जारी रहेगा।

जस्ट डॉयल के निदेशक को अंतिम नोटिस
परिवहन विभाग की तरफ से जस्ट डॉयल के निदेशक को अवैध मोटर ट्रेनिंग स्कूलों में कार सिखने के लिए ग्राहकों को भेजने पर सोमवार को अंतिम नोटिस जारी की गयी है। इस नोटिस में कहा गया है कि अगर अवैध मोटर ट्रेनिंग स्कूलों का प्रचार-प्रसार बंद करने का काम नहीं किया गया तो एमवी एक्ट के साथ आईपीसी की सुसंगत धाराओं के साथ उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करके कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

जिले में मान्यता प्राप्त 12 मोटर ट्रेनिंग स्कूल
1-योगेंद्रा मोटर ट्रेनिंग स्कूल सेक्टर 12
2-ओम साई मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल सेक्टर 69
3- लखमेंद्र मोटर ट्रेनिंग स्कूल बीटा 1 ग्रेटर नोएडा
4-अनु मोटर ट्रेनिंग स्कूल सेक्टर 66
5-माही मोटर ट्रेनिंग स्कूल दादरी
6-रोहन मोटर ट्रेनिंग स्कूल उद्योग विहार ग्रेटर नोएडा
7-गुरुदेव मोटर ट्रेनिंग स्कूल सेक्टर 2 ग्रेटर नोएडा
8-फेयरडील ड्राइविंग स्कूल सेक्टर 8
9-ऋषि ट्रेनिंग स्कूल कासना ग्रेटर नोएडा
10- ग्रेटर नेशनल ट्रेनिंग स्कूल गौर सिटी ग्रेटर नोएडा
11-शिव शक्ति मोटर ट्रेनिंग स्कूल सेक्टर 1 ग्रेटर नोएडा
12-टीसी मोटर ट्रेनिंग सकूल टेक जोन-4 ग्रेटर नोएडा

Back to top button