यूपी में खनन विभाग के 2 अधिकारियों के विरुद्ध की गयी कार्यवाही

अवैध खनिजों का परिवहन करने की शिकायत मिलने के बाद हुई कार्रवाई

 

लखनऊ: सरकार भ्रष्टाचार के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति पर कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर भ्रष्टाचार में लिप्त खनन विभाग के 02 अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही की गयी है, जिसमें 01 को निलंबित एवं 01 के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही किये जाने के साथ ही मुख्यालय से सम्बद्ध कर दिया गया है।
खनन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के कुछ जनपदों में अवैध खनन / परिवहन की शिकायत मिली थी। मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर इस सम्बंध में विभाग ने एक टीम गठित कर 20 व 21 मार्च की रात में जनपद रायबरेली के बछरावा-लालगंज-फतेहपुर मार्ग पर खनिजों के अवैध परिवहन की गोपनीय सूचना प्राप्त होने पर अपर निदेशक, भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय के नेतृत्व में निदेशालय के जाँच दल द्वारा रात्रि में औचक रूप से जॉच की गयी। जाँच के दौरान बालू / मोरम के 06 वाहनों को बिना अभिवहन प्रपत्र के परिवहन करते पकड़ा गया, जिसे ऑनलाइन चालान किया गया तथा 03 वाहनों को थाना लालगंज की अभिरक्षा में दिया गया। इसी प्रकार जनपद महराजगंज में निदेशक भूतत्व एवं खनिकर्म के निर्देश पर जिलाधिकारी महराजगंज द्वारा खनिजों का अवैध परिवहन करने वाले वाहनों की जाँच करायी गयी। जिसमें जनपद के खान अधिकारी / सहायक रसायनज्ञ,  रावेन्द्र कुमार के खनिजों के अवैध खनन / परिवहन के प्रभावी रोकथाम में शिथिलता पूर्ण कार्य तथा वाहनों से अवैध वसूली की शिकायत प्राप्त होने पर उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुये विभागीय कार्यवाही प्रारम्भ की गयी है।

छापे के दौरान खनिजों का परिवहन करने वाले 06 वाहन बिना परिवहन प्रपत्र तथा 03 वाहन अंकित मात्रा से अधिक मात्रा में खनिजों का परिवहन करते हुए पाये गये, जिनका ऑनलाईन चालान किया गया। वाहन चालकों से पूछ-ताछ करने पर पता चला कि खान अधिकारी और कर्मचारी अवैध परिवहनकर्ताओं से इन्ट्री फीस के रूप में अवैध धन की वसूली का कार्य किया जाता है।

इन पर हुई कार्यवाही

अवैध खनिजों के परिवहन में जिन पर कार्रवाई हुई है, उनमें  रावेन्द्र कुमार, खान अधिकारी / सहायक रसायनज्ञ महराजगंज को निलंबित एवं मनीश यादव, खान अधिकारी रायबरेली / अमेठी के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही प्रारंभ करते हुये मुख्यालय सम्बद्ध कर दिया गया हैं ।

सूचना अधिकारी

Back to top button