राम वनगमन पथ मार्ग पर वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन की तैयारी

चित्रकूट से प्रयागराज,अयोध्या होते हुये लखनऊ तक होगा संचालन

बुन्देलखंड के चित्रकूट से हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को राम वनगमन पथ मार्ग पर चलाने की तैयारी की जा रही है। बताया जा रहा है कि इसी वर्ष चित्रकूट से प्रयागराज, अयोध्या होते हुए लखनऊ के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस चलाई जा सकती है।
मिली जानकारी के मुताबिक इस देश के तमाम रेलमार्ग और महत्वपूर्ण रूटों पर वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन होना है। फिलहाल देश में कुल 15 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन हो रहा है। बीते मंगलवार को पीएम मोदी ने तिरुवनंतपुरम और कन्नूर के बीच चलने वाली 15वीं वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई है। पीएम मोदी की घोषणा के तहत देश मे वर्ष 2023 तक 75 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन शुरू होना है। इसी वजह से तमाम जोनल रेलवे वंदे भारत एक्सप्रेस के प्रस्तावित रूट भी रेल मंत्रालय को भेज चुके हैं।
रेलवे सूत्रों का कहना है कि इसी कड़ी में राम वन गमन पथ मार्ग को भी वंदे भारत से जोड़ने की तैयारी चल रही है। इस ट्रेन का संचालन चित्रकूट से प्रयागराज, अयोध्या के रास्ते लखनऊ तक करने की तैयारी है। बताया जा रहा है कि यह पूरा सफर पांच घंटे से छह घंटे में पूरा कराने की योजना है। प्रयागराज से भाजपा सांसद केशरी देवी भी इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की मांग कर चुकी है। सांसद केशरी देवी का कहना है कि चित्रकूट से प्रयागराज और अयोध्या के रास्ते वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू होती है तो निश्चित ही इससे पर्यटन बढ़ेगा।

Back to top button