लखनऊ-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस का आज से एकमा स्टेशन पर ठहराव

वाराणसी; रेलवे प्रशासन द्वारा यात्री जनता की सुविधा हेतु गाड़ी सं 12530/12529 पाटलिपुत्र –लखनऊ-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस को प्रायोगिक आधार पर ठहराव दिनांक 30 मई 2023 से अगली सूचना तक एकमां स्टेशन पर दिया जा रहा है।
इस अवसर पर आज एकमा स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में माननीय सांसद महराजगंज(बिहार) जनार्दन सिंह सिग्रीवाल के कर कमलों द्वारा गाड़ी सं0 12530 लखनऊ–पाटलिपुत्र एक्सप्रेस को एकमा स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।
इस अवसर पर आयोजित उदघाटन समारोह में माननीय सांसद श्री जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने अपने सम्बोधन में पाटलिपुत्र एक्सप्रेस को सारण जिले के एकमा स्टेशन पर ठहराव देने के लिए रेल मंत्री एवं रेल प्रशासन का आभार व्यक्त किया । उन्होंने कहा इसके पूर्व यह गाड़ी एकमा से गुजरती थी किन्तु सारण जिले के छपरा स्टेशन के अलावा किसी भी अन्य स्टेशन पर इसका ठहराव नहीं था । सारण जिले के एकमा स्टेशन पर पाटलिपुत्र के ठहराव से न केवल एकमा के निवासियों को सुविधा होगी बल्कि इससे सटे हुए बलिया,गोपालगंज एवं सीवान जिले के लाखो लोगों को भी अब लखनऊ,गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, देवरिया सदर, सीवान, छपरा एवं पाटलिपुत्र जाने –आने में बहुत सुविधा होगी । विशेष रूप से एकमा से इलाज,शिक्षा एवं व्यापार के लिए उक्त महानगरों में जाने वाले यात्रियों को इसका पूरा लाभ मिलेगा जिसके सकारात्मक परिणाम भविष्य में परिलक्षित होंगे ।
इसके पूर्व माननीय अतिथियों का स्वागत करते हुए मंडल रेल प्रबंधक श्री रामाश्रय पाण्डेय ने बताया कि
पूर्वोत्तर रेलवे का वाराणसी मंडल यात्री प्रधान मंडल है जो अपने यात्रियों को उन्नत सुख सुविधाएँ उपलब्ध कराने हेतु लगातार प्रयासरत है। इसके लिए एकमा स्टेशन पर विभिन्न विकास कार्य कराए गये हैं :- प्लेटफार्म की सतह सुधार एवं मरम्मत का कार्य संपन्न, सर्कुलेटिंग एरिया की साफ-सफाई एवं सौन्दर्यकरण का कार्य, स्टेशन भवन की मरम्मत एवं सुधार कार्य, स्टेशन भवन एवं स्टेशन परिसर की रंगाई-पोताई का कार्य प्रगतिशील है। इसके अतिरिक्त बुकिंग आफिस में सुधार, दो अदद शौचालय का निर्माण, पानी की टंकी के साथ टैप वाटर सप्लाई का कार्य, पुरुष एवं महिला प्रतीक्षालय का निर्माण, अतिक्रमण से बचाव के लिए आर.सी.सी. बाउन्ड्री वाल का निर्माण
एवं पे एण्ड यूज शौचालय का निर्माण भी किया जा रहा है । इसी क्रम में एकमा के यात्रियों की माँग एवं महाराजगंज के माननीय सांसद श्री जनार्दन सिंह सिग्रीवाल जी के प्रयासों के परिणामस्वरूप रेलवे प्रशासन द्वारा यात्री जनता की सुविधा हेतु गाड़ी सं० 12530/12529 लखनऊ- पाटलिपुत्र-लखनऊ एक्सप्रेस को छपरा -सीवान रेल खण्ड पर पड़ने वाले एकमा रेलवे स्टेशन पर दो मिनट का ठहराव मिला है । इसी क्रम में आज 30 मई,2023 से एकमा स्टेशन पर गाड़ी सं- 12530 लखनऊ-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस गाड़ी 12.34 बजे पहुंचकर दो मिनट का ठहराव लेकर 12.36 बजे पाटलिपुत्र के लिए प्रस्थान करेगी। इसी प्रकार 12529 पाटलिपुत्र-लखनऊ एक्सप्रेस गाड़ी एकमा स्टेशन पर 18.30 बजे पहुंचकर दो मिनट का ठहराव लेकर 18.32 बजे लखनऊ के लिए प्रस्थान करेगी।
इस गाड़ी के ठहराव से एकमा समेत आस-पास की जनता को भी लखनऊ, गोरखपुर, देवरिया, बस्ती, गोंडा, सीवान, छपरा, दिघवारा एवं पाटलिपुत्र तक सीधी यात्रा का प्रत्यक्ष लाभ मिलेगा ।

इस अवसर पर अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (इंफ्रास्ट्रक्चर) श्री राहुल श्रीवास्तव, वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक शेख समीउर्रहमान,वरिष्ठ मण्डल इंजीनियर प्रथम श्री ऋषि श्रीवास्तव,वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक श्री ए पी सिंह,वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर(सामान्य) श्री पंकज केसरवानी, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर(कर्षण) श्री आर एन सिंह समेत रेलवे अधिकारी कर्मचारी तथा भारी संख्या में क्षेत्रीय जनता उपस्थित थी ।

Back to top button