बस्ती जिले में दो चीनी मिलों पर किसानों व कर्मचारियों के 108 करोड़ रुपये बकाया का होगा निस्तारण – डीएम अंद्रा वामसी

बस्ती जिले में दो चीनी मिलों पर किसानों व कर्मचारियों के 108 करोड़ रुपये बकाया का होगा निस्तारण - डीएम अंद्रा वामसी

उप्र जिले की दो चीनी मिलों पर किसानो और कर्मचारियो का 108 करोड़ रुपये का बकाया है। जिला प्रशासन तीन माह में भुगतान कराने का लक्ष्य रखा है। यह बकाया बजाज हिन्दुस्तान शुगर मिल रुधौली और गोविन्दनगर शुगर मिल वाल्टरगंज पर है। मिल सत्र चालू होने के पहले रुधौली से भुगतान मिल प्रबंधन को करने के लिए कार्य योजना दी गई है।

जिले में नारंग ग्रुप की दो चीनी मिले स्थापित हुई थी। पहला बस्ती चीनी मिल और दूसरा वाल्टरगंज चीनी मिल रहा। वर्ष 2005 में बजाज ग्रुप की फेनिल शुगर लिमिटेड ने इन दोनों मिलों को खरीद लिया था। मगर कुछ सालों के बाद इन मिलों को एक-एक कर बंद कर दिया गया। बस्ती चीनी मिल 2013 में और वाल्टरगंज चीनी मिल 2018 में बंद हो गई। दोनों मिलों पर किसानों और श्रमिकों का बकाया भुगतान तभी से लंबित है।
डीएम अंद्रा वामसी ने बताया कि रुधौली और वाल्टरगंज शुगर मिलों पर 54-54 करोड़ रुपये का बकाया है। रुधौली चीनी मिल चालू हालत में हैं। यहां पर किसानों के 54 करोड़ रुपये भुगतान की प्रक्रिया चल रही है। नया मिल पेराई सत्र शुरू होने के पहले किसानों का 54 करोड़ रुपया बकाया भुगतान करा दिया जाएगा। यह बकाया लगभग 21 हजार गन्ना किसानों का है। वाल्टरगंज चीनी मिल के किसानों का 42 करोड़ और कर्मचारियों के 12 करोड़ का भुगतान चीनी मिल को बेचकर किया जाएगा। 35 करोड़ रुपये का कबाड़ बेचा जा रहा है। इसके अतिरिक्त जमीन व अन्य एसेट को बेचकर भुगतान कराया जाएगा। जैसे-जैसे धन खाते में आएगा, उस धन को मेरिट के आधार पर किसानों और कर्मचारियों में वितरण कराया जाएगा। दोनों चीनी मिलों का भुगतान तीन माह के अंदर कर दिया जाएगा।

Back to top button