गृह मंत्री अमित शाह किए दुर्गा पूजा पंडाल का  उद्घाटन

सिलीगुड़ी: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने संतोष मित्रा स्क्वायर की पूजा का उद्घाटन किया। विशेष विमान से उतरने के बाद भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी समेत अन्य नेताओं ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया। गृहमंत्री के साथ केंद्रीय गृहराज्यमंत्री निशित प्रमाणिक, राहुल सिन्हा आदि मौजूद थे। संतोष मित्रा चौक पर दुर्गा पूजा मंडप को अयोध्या के राम मंदिर की तर्ज पर सजाया गया है। स्क्वायर दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष सजल घोष के अनुसार, गृह मंत्री अमित शाह सोमवार की शाम पूजा पंडाल में पहुंच इसका उद्घाटन किया। मिली जानकारी के मुताबिक, अमित शाह सोमवार को कुछ घंटे के लिए ही कोलकाता पहुंचे। पूजा पंडाल का उद्घाटन करने के बाद वे देर शाम में ही दिल्ली लौट जाएंगे। इसके साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि शाह अपनी इस यात्रा के दौरान भाजपा के प्रदेश नेतृत्व के साथ संक्षिप्त संगठनात्मक बैठक भी कर सकते हैं। नवरात्रि में दुर्गा पूजा को लेकर जितनी धूम पूरे देश में रहती है, उससे अधिक अकेले पश्चिम बंगाल में देखने को मिलती है। नवरात्रि के समय बंगाल में दुर्गा पूजा का आयोजन जगह-जगह होता है लेकिन इस बार इसी आयोजन के बीच में बंगाल के लोग इस बार अयोध्या को भी याद कर पाएंगे। दरअसल, अयोध्या में भगवान श्री राम का मंदिर अब अंतिम पड़ाव पर है लेकिन उससे पहले राम मंदिर की थीम पर पश्चिम बंगाल के कोलकाता में दुर्गा पूजा का पंडाल बनाया गया है।
50 फीट ऊंचा है राम मंदिर जैसा दिखने वाला दुर्गा पूजा का पंडाल
कोलकाता में दुर्गा पूजा के मौके पर बनाया गया पंडाल इस बार राम मंदिर की थीम पर बनाया गया है, जिसे ‘मर्यादा थीम’ का नाम दिया गया है। यह पंडाल 88 साल पुराने संतोष मित्रा क्लब की ओर से हूबहू राम मंदिर जैसा बनाया गया है। मिली जानकारी के अनुसार, ये पंडाल जमीन से 50 फीट ऊंचा है, को देखने में काफी विशाल लगेगा। इसके साथ ही इस पंडाल को बनाने के लिए 80 कामगारों को लगाया गया है, जो लगातार इसे नया रूप देने में जुटे हुए हैं।
पंडाल में श्रद्धालुओं को दिखेगी 12 घंटे गंगा आरती
क्लब के महासचिव स्वजल घोष ने बताया कि पंडाल में आने वाले श्रद्धालुओं को सुबह सूर्योदय से लेकर शाम के सूर्यास्त तक 12-13 घंटे बनारस की गंगा आरती का दृश्य यहां देखने को मिलेगा। इसके लिए खास तौर से महादेव की नगरी काशी से 16 पुरोहित बुलाए गए हैं। उन्होंने बताया कि भगवान राम ने मां दुर्गा की अकाल बोधान पूजा की थी, जो बंगाल के लोगों के लिए बहुत बड़ी पूजा मानी जाती है।
बांस और फोम से बनाया गया है राम जन्मभूमि पंडाल
कोलकाता नगर निगम में भाजपा पार्षद और प्रसिद्ध संतोष मित्रा स्क्वायर दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष सजल घोष ने बताया कि पंडाल में राम जन्मभूमि मंदिर बांस और फोम से बनाया गया है। उन्होंने बताया कि न केवल पंडाल को मंदिर की तरह बनाया गया है, बल्कि वहां पर अयोध्या के राम मंदिर जैसा पूरा माहौल बनाने के लिए पंडाल परिसर में भगवान राम और हनुमान जी की 50 फीट ऊंची दो मूर्तियां भी लगाई की जा रही हैं। वहीं, पूजा समिति की ओर से पंडाल का बांस का ढांचा पहले ही तैयार कर लिया गया है, जिसके बाद अब कठिन डिजाइनों को तराशने का काम जारी है। कलाकार फोम पर विभिन्न डिज़ाइन लेकर आए हैं जिन्हें संरचना पर सजाया जाएगा। इस दौरान कई फाइबर कृतियों का भी प्रदर्शन किया जाएगा। आपको बताते चलें कि इस बार पश्चिम बंगाल के कलाकारों ने पंडालों में विश्वकप के थीम को भी उकेरा है। रिपोर्ट अशोक झा

Back to top button