हमीरपुर मे डागी ने जन्मे 9 बच्चे,मालकिन ने पूरे गांव को दी दावत

महिलाओं ने गाये सोहर गीत,देर रात तक बजे ढोल-नगाडे

बुन्देलखंड के हमीरपुर जिले के एक गांव मे पालतू  डॉगी ने एक साथ 9 पिल्लों को जन्म दिया है। खुशी में मादा डागी की मालकिन ने पार्टी आयोजित की। उसने धूमधाम से डॉगी के बच्चों की ‘छठी’ मनाई। पूरे गांव को भोजन कराया। महिलाओ ने सोहर गीत भी गाए। मादा डॉगी की मालकिन और गांव के लोग उसे चटनी’ कहकर बुलाते है।
सदर कोतवाली के मेरापुर गांव की एक गली बुधवार की रात रोशनी से जगमगा रही थी। क्योंकि, यहां के एक परिवार ने घर की पालतू डॉगी ‘चटनी’ के एक साथ 9 पिल्लों को जन्म देने की खुशी में ‘छठी’ कार्यक्रम रखा था। इसमें आसपास के लोगों को न्यौता दिया गया था। मेहमान नवाजी के लिए पूड़ी, सब्जी के साथ ही कढ़ी-चावल,पूडी-कचौरी, और मिठाई तैयार कराई गई थी। पूरी रात ढोल-नंगाड़े बजे। महिलाओं ने सोहर गीत गाए।
मेरापुर गांव के वार्ड नंबर 10 की निवासिनी राजकली ने ‘चटनी’ नाम की एक मादा डॉगी पाल रखी है।चटनी ने पिछले हफ्ते एक साथ विभिन्न रंगों के नौ पिल्लों को जन्म दिया है। सभी पिल्ले स्वस्थ हैं।
राजकली ने बताया कि जब से उसने इस मादा डॉगी को अपने घर में पाला, तब से उसे कोई कष्ट नहीं हुआ। सारी तकलीफें दूर हो गयी हैं।आमतौर पर मादा डागी चार से लेकर छह पिल्ले ही जन्मती है। 9 पिल्ले जन्मने पर राजकली ने खुशी में इन पिल्लों की ‘छठी’ रखी और पड़ोसियों को सपरिवार दावत दी। बताते हैं कि करीब 400 से अधिक लोगों ने इस दावत में शिरकत की। बुधवार की शाम से ही मेहमानों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। देर रात तक छठी कार्यक्रम की धूम रही। महिलाओं ने सोहर गीत गाकर नृत्य भी किया। इस दौरान ‘चटनी’ को खूब सजाया-संवारा गया था। महिलाओं ने उसके साथ सेल्फी भी ली।

Back to top button