Basti News:फर्जी फोटो दिखाकर मनरेगा कार्य का भुगतान लेने वालों से वसूली का आदेश

Basti News:फर्जी फोटो दिखाकर मनरेगा कार्य का भुगतान लेने वालों से वसूली का आदेश

उप्र बस्ती जिले में फर्जी फोटो लगाकर मनरेगा कार्य का भुगतान लेने वाले तीन जिम्मेदारों से वसूली होगी। फर्जी उपस्थिति दिखाने वाली महिला मेट बर्खास्त होगी। यह आदेश डीएम अंद्रा वामसी ने दिया। मामला विकास खंड बहादुरपुर के खम्हरिया गांव का है, जिसकी जांच डीसी मनरेगा संजय शर्मा ने की।
डीसी मनरेगा संजय शर्मा ने बहादुरपुर के खम्हरिया गांव में मो. आलम के खेत से मो. शमीम के खेत तक बने तटबंध का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मौके पर एक भी मजदूर नहीं मिला। यहां पर 52 श्रमिकों को काम पर होना दिखाया गया। इसके लिए छह मस्टररोल निकाला गया। दो मस्टररोल में एक ही फोटो लगाया गया। इन मस्टररोलों पर हाजिरी मेट पुष्पा ने भरा। जांच के समय मौके पर एक भी मजदूर नहीं मिला था। डीसी ने इसकी रिपोर्ट डीएम को दी।
डीएम अंद्रा वामसी ने कहा कि खम्हरिया के निरीक्षण में पाया कि पांच अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक कार्य होना नहीं मिला। चकबंध के दोनों तरफ धान की फसल लगी थी। चकबंध पर घास-फूस था। श्रमिकों की फर्जी हाजिरी मिली। इस मामले में ग्राम सचिव राघवेन्द्र प्रताप, तकनीकी सहायक बेचन प्रसाद और प्रधान मनोज कुमार से भुगतान की गई धनराशि 1.77 लाख रुपये की वसूली होगी। ग्राम पंचायत अधिकारी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई, तकनीकी सहायक का तीन माह तथा रोजगार सेवक का एक माह का मानदेय रोकने, प्रधान के विरूद्ध पंचायतीराज अधिनियम के तहत कार्रवाई करने का निर्देश दिया। डीएम ने महिला मेट पुष्पा को हटाने का निर्देश दिया।

Back to top button