विविधता का सामंजस्य: भारत में समान नागरिक संहिता का महत्व

 

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को CAA को लेकर बड़ा ऐलान किया है। अमित शाह ने कहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव से पहले नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (CAA) को लागू कर दिया जाएगा। इस एलान को लेकर बंगाल के लोगों में खुशी देखी जा रही है। लोकसभा चुनाव के पहले बंगाल के सीमावर्ती क्षेत्र से समान नागरिक संहिता लागू करने की मांग उठने लगे है। मांग की जा रही है की वोट बैंक को भूलकर उत्तराखंड के तर्ज पर बंगाल में भी यह बिल लाया जाए।

समान नागरिक संहिता (यूसीसी) एक सदी से भी अधिक समय से भारत में गहन बहस और चर्चा का विषय रही है। इसका उद्देश्य व्यक्तिगत कानूनों का एक एकीकृत सेट स्थापित करना है जो सभी नागरिकों पर लागू होता है, भले ही उनकी धार्मिक संबद्धता कुछ भी हो। जबकि विवाह, तलाक, विरासत, गोद लेने और उत्तराधिकार जैसे मामलों को नियंत्रित करने वाले व्यक्तिगत कानून पारंपरिक रूप से धार्मिक रीति-रिवाजों और प्रथाओं पर आधारित रहे हैं, यूसीसी धार्मिक सीमाओं का उल्लंघन करके सभी के लिए एक समान कोड बनाना चाहता है। इस लेख में, हम इस्लामी परिप्रेक्ष्य से यूसीसी के महत्व का पता लगाते हैं और मुसलमानों पर इसके प्रभाव के बारे में चिंताओं का समाधान करते हैं।
इस्लाम में देश के कानून का पालन करना एक धार्मिक कर्तव्य माना जाता है। कुरान स्पष्ट रूप से मुसलमानों को न केवल अल्लाह और पैगंबर मुहम्मद के प्रति बल्कि उस अधिकार के प्रति भी वफादार रहने का आदेश देता है जिसके तहत वे रहते हैं। कुरान के अध्याय 4, श्लोक 59 में कहा गया है, “हे विश्वास करने वालों! अल्लाह की आज्ञा मानो, और उसके दूत और उन लोगों की आज्ञा मानो जो तुम पर अधिकार रखते हैं।” मुसलमानों को किसी भी देश या सरकार के प्रति वफादारी और आज्ञाकारिता बनाए रखने के लिए निर्देशित किया जाता है जो केवल इस्लाम ही नहीं बल्कि विभिन्न धर्मों के अनुयायियों को धार्मिक स्वतंत्रता की गारंटी देता है। पैगंबर मुहम्मद ने स्वयं अधिकार का पालन करने के महत्व पर जोर देते हुए कहा, “जो अपने अधिकार का पालन करता है, वह मेरा पालन करता है। जो अपने अधिकार की अवज्ञा करता है, वह मेरी अवज्ञा करता है।” यह किसी के विश्वास के प्रतिबिंब के रूप में देश के कानून का पालन करने के महत्व पर प्रकाश डालता है। समान नागरिक संहिता का कार्यान्वयन इस्लामी शिक्षाओं का खंडन नहीं करता बल्कि उनके अनुरूप है। यह सुनिश्चित करता है कि मुसलमानों सहित सभी नागरिकों को कानून के तहत समान अधिकार और सुरक्षा प्रदान की जाए। यूसीसी का उद्देश्य व्यक्तियों की धार्मिक मान्यताओं और प्रथाओं का सम्मान करते हुए भेदभाव को खत्म करना और देश भर में विविध सांस्कृतिक समूहों में सामंजस्य स्थापित करना है।गलत धारणाओं के विपरीत, यूसीसी का उद्देश्य मुसलमानों के अधिकारों का शोषण या उपेक्षा करना नहीं है। यह न्याय, निष्पक्षता और धार्मिक स्वतंत्रता को कायम रखते हुए व्यक्तिगत कानूनों के भेदभावपूर्ण पहलुओं को संबोधित करना चाहता है। एक अच्छी तरह से तैयार किया गया यूसीसी राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देते हुए महिलाओं और धार्मिक अल्पसंख्यकों सहित कमजोर समूहों के अधिकारों की रक्षा कर सकता है। डॉ. बी.आर. अम्बेडकर ने भारतीय संविधान का निर्माण करते समय एक वांछनीय लेकिन स्वैच्छिक पहलू के रूप में समान नागरिक संहिता की कल्पना की थी, जिसे तब लागू किया जाना था जब राष्ट्र इसे स्वीकार करने के लिए तैयार हो। उनका इरादा मुसलमानों, ईसाइयों या किसी अन्य समुदाय पर किसी भी आपत्तिजनक चीज़ को थोपने से रोकना था। यूसीसी की सामाजिक स्वीकृति और समझ इसके सफल कार्यान्वयन के लिए महत्वपूर्ण है। गोवा यूसीसी के सफल कार्यान्वयन का एक उदाहरण है। धर्म, लिंग या जाति, गोवा के सभी निवासी एक समान पारिवारिक कानून से बंधे हैं। 1961 से, जब गोवा भारतीय संघ का हिस्सा बन गया, 1867 का पुर्तगाली नागरिक संहिता प्रभावी रहा है, जिसके बाद सक्षम विधायिका द्वारा संशोधन किए गए। इसने एक रूपरेखा प्रदान की है जहां गोवा में हिंदू, मुस्लिम और ईसाई विवाह, तलाक और उत्तराधिकार से संबंधित समान कानूनों के अधीन हैं। भारत में समान नागरिक संहिता का कार्यान्वयन समानता को बढ़ावा देने, समाज के कमजोर वर्गों की रक्षा करने और राष्ट्रीय एकता को मजबूत करने का बड़ा वादा करता है। यह संविधान निर्माताओं के दृष्टिकोण और अनुच्छेद 44 के उद्देश्यों के अनुरूप है। यूसीसी के सकारात्मक परिणामों पर ध्यान केंद्रित करके, हम सभी नागरिकों के अधिकारों और हितों की रक्षा करते हुए एक अधिक न्यायसंगत और सामंजस्यपूर्ण समाज के निर्माण की दिशा में काम कर सकते हैं। रिपोर्ट अशोक झा

Back to top button