पीएम मोदी का नया नारा चुनाव में साबित होगा ‘मास्टरस्ट्रोक’?

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने ‘मैं हूं मोदी का परिवार’ नारा दिया है। इसके जरिए मोदी ने 2024 के लिए अपना एजेंडा सेट कर दिया है। मतलब बीजेपी ‘मोदी का परिवार’ मुद्दे पर चुनाव लड़ने वाली है। बंगाल से पूर्वोत्तर तक लोगों में मैं हूं मोदी का परिवार का नारा बुलन्द करने की होड़ लगी है। प्रधानमंत्री मोदी ने बड़ा दांव खेला है, जिसने ना सिर्फ INDI गठबंधन और सत्ता के माहिर खिलाड़ी लालू यादव के हथियार को कुंद कर दिया है, बल्कि इसे अब 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के लिए वोट खींचने की मजबूत ताकत के आसरे भी देखा जाने लगा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2024 के लिए ‘मैं हूं मोदी का परिवार’ नारा दिया है। ठीक वैसे ही जैसे 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के ‘चौकीदार चोर है’ वाले जुमले और हमले को अपना हथियार बना लिया था। ‘मैं भी चौकीदार’ में बदलकर पूरा माहौल ही ‘मोदी मय’ बना दिया था और नतीजे के रूप में 2019 में प्रधानमंत्री की कुर्सी नरेंद्र मोदी मिली थी। अभी मोदी ने फिर से विपक्ष के प्रहार को अपना हथियार बना लिया है और ‘मैं हूं मोदी का परिवार’ नारा गढ़ा है।’परिवार’ पर मोदी को घेरने निकला था विपक्ष: 24 लोकसभा चुनाव से पहले डरा सहमा विपक्षी दलों का ‘INDI’ गठबंधन हर हाल में नरेंद्र मोदी और बीजेपी को रोकना चाहता है। पीएम ने कहा कि कि ‘मेरे परिवार को लेकर मुझ पर निशाना साधा। लेकिन, अब पूरा देश बोल रहा है कि मैं हू मोदी का परिवार।’ लेकिन असली सियासत इसके बाद शुरू हुई। जब पीएम मोदी के नारे के तुरंत बाद केंद्रीय मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपने सोशल मीडिया पर प्रोफाइल नाम बदल लिया।।PM के ऐसा बोलने के तुरंत बाद ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंक्षी राजनाथ सिंह समेत बीजेपी के कई नेताओं ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर अपने बायो में बदलाव किया है। इस सभी ने अपनी एक्स प्रोफाइल के बायो में ‘मोदी का परिवार’ लिखा है। बता दें कि ऐसा कर के बीजेपी विपक्ष को करारा जवाब देना चाहती है।

दरअसल, बिहार के पटना में रविवार (3 फरवरी) को विपक्ष की जन विश्वास रैली थी। जिसमें कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव समते कई विपक्षी नेताओं ने शिरकत की थी। इसी दौरान लालू यादव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निजी हमले किए थे। उन्होंने कहा, ‘मोदी क्या है? मोदी कोई चीज नहीं है. मोदी पास तो परिवार ही नहीं है। अरे भाई तुम बताओ ने कि तुम्हारे परिवार में कोई संतान क्यों नहीं हुआ। ज्यादा संतान होने वाले लोगों को बोलता है कि परिवारवाद है, परिवार के लिए लड़ रहा है।’ इसी बात का आज पीएम मोदी ने तेलंगाना जनसभा के दौरान जवाब दिया। जिसके समर्थन में बीजेपी नेताओं ने अपने सोशल मीडिया हैंडल्स के बायो में ‘मोदी का परिवार’ लिखकर किया। चुनाव में जीत से ज्यादा अहम उसके लिए पीएम मोदी को रोकना है, लिहाजा रविवार को पूरा विपक्ष पटना के गांधी मैदान में जुटा, लेकिन जमावड़ा का मकसद तितर-बितर हो चुके विपक्ष को एकजुट करने से ज्यादा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करने में लगा था। इस बार बात ‘परिवार’ की थी। प्रधानमंत्री मोदी अपनी हर रैली-हर सभा में परिवारवाद पर विपक्ष को घेरते रहे हैं। हालांकि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले लालू यादव ने ‘परिवार’ के बहाने मोदी को घेरने का दांव चला था। लालू ने कहा था- ‘मोदी का अपना कोई परिवार नहीं है।’मोदी ने निकाला विपक्ष के हमले का तोड़ : नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना की एक रैली को सोमवार को संबोधित किया और यहां से इशारों में लालू यादव को जवाब दिया। उन्होंने कहा- ‘140 करोड़ देशवासी यही मेरा परिवार है। ये नौजवान, देश की करोड़ों बेटियां, माता-बहनें यही मोदी का परिवार है। जिनका कोई नहीं है मोदी उनका है।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरा भारत मेरा परिवार है। यही भावनाओं का विस्तार लेकर सपनों को संकल्प के साथ सिद्ध करने के लिए आपके लिए जी रहा हूं। पीएम मोदी ने एक दौरान एक नारा भी दिया और कहा- “आज पूरा देश एक सुर में कह रहा है- मैं हूं मोदी का परिवार।”‘मैं हूं चौकीदार’ ने 2019 में दिलाई जीत: चुनावी दौर में विपक्ष के हर हथियार को नरेंद्र मोदी ने अब तक हर बार कुंद किया है। 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस नरेंद्र मोदी के विजयी रथ को रोकने के लिए ‘चौकीदार चोर है’ का जुमला लाई थी। लोकसभा चुनाव से पहले 2019 में राहुल गांधी ‘चौकीदार चोर है’ का जुमला लाए थे। कांग्रेस के नारे को बीजेपी ने चौकीदारों का अपमान बताया था और धीरे-धीरे पूरा चुनाव ही ‘चौकीदार’ पर टिक गया। मोदी ने ‘चौकीदार चोर है’ के प्रहार को ‘मैं भी चौकीदार’ में बदल डाल दिया और इससे उन्हें चौकीदारों का जमकर साथ मिला। लोकसभा के चुनाव जब 2019 में हुए तो कांग्रेस को इसका नुकसान भी झेलना पड़ा था। जनता ने कांग्रेस के बजाय नरेंद्र मोदी का साथ दिया था। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को जबरदस्त जनादेश मिला। अकेले बीजेपी 300 के पार पहुंच गई है। बीजेपी को 2019 में 303 सीटें मिली थीं, जबकि उसके नेतृत्व वाले NDA को 351 सीटों पर जीत मिली थी। ‘चौकीदार चोर है’ के नारे साथ आगे बढ़ी कांग्रेस को करारी शिकस्त मिली थी। 90 सीटों पर कांग्रेस के नेतृत्व वाला UPA सिमट गया था। कांग्रेस को महज 52 सीटें हासिल हुई थीं।
नया नारा चुनाव में साबित होगा ‘मास्टरस्ट्रोक’?
पीएम मोदी ने ‘मैं हूं मोदी का परिवार’ नारा दिया है। इसके जरिए मोदी ने 2024 के लिए अपना एजेंडा सेट कर दिया है। मतलब बीजेपी ‘मोदी का परिवार’ मुद्दे पर चुनाव लड़ने वाली है। शायद इसीलिए बीजेपी के तमाम नेताओं ने अपना बायो बदलते हुए ‘मोदी का परिवार’ नाम जोड़ लिया है। इन नेताओं में अमित शाह, अनुराग ठाकुर, जेपी नड्डा, गिरिराज सिंह जैसे बड़े-बड़े बीजेपी नेता भी शामिल हैं, जिन्होंने बायो बदला है। सभी बीजेपी नेताओं ने अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल में नाम के आगे ‘मोदी का परिवार’ शब्द इस्तेमाल किया है। ऐसे में ये नारा लोकसभा चुनाव में बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए ‘मास्टरस्ट्रोक’ साबित हो सकता है। रिपोर्ट अशोक झा

Back to top button