पहला रुझान बैलट पेपर का नहीं ईवीएम का ही आएगा, साथ-साथ चलेगी दोनों की गिनती

 

लखनऊ : चुनाव आयोग ने मतदान खत्म होने के बाद मंगलवार को होने वाली मतगणना की तैयारियां शुरू कर दी हैं। 80 लोकसभा सीटों में सबसे कम 1,607 बूथ कानपुर में हैं। इसलिए यहां का नतीजा सबसे पहले घोषित होने की संभावना है। सबसे अधिक 3,092 पोलिंग बूथ गाजियाबाद में हैं, इसलिए यहां गिनती सबसे लंबी चलेगी। गाजियाबाद की साहिबाबाद विधानसभा में अकेले 1,127 बूथ हैं। जिससे यहां गिनती 41 राउंड तक चलेगी। ऐसे में सबसे बाद में यहीं का नतीजा आने की संभावना है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि मंगलवार को सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू होगी। आगरा, मेरठ, आजमगढ़, देवरिया, सीतापुर और कुशीनगर में दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। बाकी जिलों में एक-एक मतगणना केंद्र पर गिनती होगी। 35 लोकसभा क्षेत्रों की गिनती एक ही जिलों में होगी, जबकि 8 सीटें तीन व 37 सीटों का विस्तार 2 जिलों में होने के चलते उनकी गिनती दो-दो जिलों में चलेगी। पोस्टल बैलट की गणना संबंधित सीट के मुख्यालय पर होगी, जहां निर्वाचन अधिकारी बैठता है। यहां पर सुबह 8 बजे पहले पोस्टल बैलट खुलेगा और 8:30 बजे से ईवीएम की गिनती शुरू होगी। बाकी मतगणना केंद्रों पर सुबह 8 बजे से ही ईवीएम के वोटों गिनती शुरू हो जाएगी। रिणवा ने बताया कि पोस्टल बैलट की गड्डी बनाते, उसे छांटने व वोटों की वैधता जांचने में समय लगता है। इसलिए आमतौर पर सुबह आने वाला पहला रुझान ईवीएम का ही होता है न कि पोस्टल बैलट का। वोटों की गिनती विधानसभावार होगी और उन्हें जोड़कर परिणाम जारी किए जाएंगे।

सीसीटीवी की निगरानी, त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा

नवदीव रिणवा ने बताया कि पूरी मतगणना सीसीटीवी की निगरानी में होगी। मतगणना स्थल पर त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है। पहला घेरा मतगणना स्थल पर 100 मीटर की दूरी, दूसरा मतगणना स्थल के गेट पर रहेगा। तीसरे स्तर की सुरक्षा मतगणना हाल की होगी जहां केंद्रीय बल की तैनाती होगी। अगर किसी बूथ पर ईवीएम में मॉक पोल के वोट नहीं हटाए गए हैं, उसे आरओ की सुरक्षा में रख दिया जाएगा। काउंटिंग पूरी होने के बाद अगर हार-जीत का अंतर उस बूथ पर पड़े वोटों से अधिक है तो उस बूथ की गिनती के बिना रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे। अगर अंतर कम है तो मॉक पोल सर्टिफिकेट में लिखे मॉक वोट को घटाकर वीवीपैट स्लिप की गिनती की जाएगी और रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

ऐसे होगी गिनती

पोस्टल बैलट व ईवीएम के लिए अलग-अलग टेबल होंगे

हर टेबल पर काउंटिंग एजेंट को भी बैठने की व्यवस्था होगी

कंट्रोल यूनिट(CU) खोलने से पहले पार्टी एजेंट को दिखाएंगे, जिससे वह मिलान कर सके

CU ऑन कर प्रत्याशीवार रिजल्ट 17सी पर लिखा जाएगा, एजेंट भी देखेंगे

हर राउंड पूरा होने पर उसकी कॉपी पार्टी एजेंट को दी जाएगी

राउंडवार काउंटिंग हॉल में ब्लैक/वाइट बोर्ड पर रिजल्ट लिखा जाएगा

CU वोट डिस्पले नहीं कर रही तो उस बूथ का वीवीपैट स्लिप गिना जाएगा

5 बूथों की वीवीपैट स्लिप भी गिनी जाएगी विधानसभावार, उसके बाद ही नतीजे घोषित किए जाएंगे

यूं है तैयारी

81 केंद्रों पर होगी 80 सीटों की गिनती

37 सीटों की गिनती 2 व 8 की गिनती तीन-तीन जिलों में होगी

179 प्रेक्षक रखेंगे चुनाव पर निगरानी

100 मीटर पहले ही मतगणना स्थल के रुकेंगे वाहन

https://results.eci.gov.in/ पर जाने सकते हैं नतीजे

Back to top button