बस्ती जिले में फर्जीवाड़े की शिकायत पर दो प्रधानाध्यापक निलंबित

बस्ती जिले में फर्जीवाड़े की शिकायत पर दो प्रधानाध्यापक निलंबित

उप्र बस्ती जिले में बेसिक शिक्षा विभाग में गोलमाल कर सहायक अध्यापक की नौकरी हासिल करने के दोआरोपी प्रधानाध्यापक को निलंबित कर दिया गया है।
मामले की जांच के लिए खंड शिक्षा अधिकारी को जांच करके सात दिन के अंदर जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए बीएसए ने निर्दे​शित किया है।
प्रारंभिक जांच में यह सामने आया है कि हर्रैया ब्लॉक के मुकुन्दपुर प्राथमिक विद्यालय में रामजी सिंह ने किसी अन्य व्यक्ति के फर्जी तरीके से अभिलेखों के आधार पर नौकरी हासिल की है।जिसकी शिकायत प्राप्त हुई थी। प्रधानाध्यापक रामजी सिंह के स्तर से प्रस्तुत निवास प्रमाण पत्र और सेवा पुस्तिका में पता ग्राम लोहरा परगना अहरौरा तहसील राबर्ट्सगंज जिला सोनभद्र अंकित मिला। इन दोनों कागजात का सत्यापन कराने के लिए एसपी सोनभद्र को पत्र भेजा गया। एसपी सोनभद्र स्तर से भेजी गई रिपोर्ट में बताया गया कि कागजात में दर्शाए गए पते पर गोलमाल किया गया है। यहां मिले रामजी सिंह ने बताया कि उसने केवल इंटरमीडियट तक की पढ़ाई की है। एक प्राइवेट कम्पनी में बेल्डर का कार्य करता है। साथ ही यहं भी बताया कि उसके अलावा गांव में कोई अन्य व्यक्ति रामजी सिंह नाम का नहीं है।
बीएसए ने बताया कि प्रथदृष्टया यह स्पष्ट है कि रामजी सिंह ने किसी अन्य व्यक्ति के फर्जी व कूटरचित अभिलेखों का दुरुपयोग करते हुए नौकरी हासिल की है। इन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है। निलबंन अवधि में बीआरसी हर्रैया से संबंद्ध किया जाता है। प्रकरण की जांच के लिए खंड शिक्षा अधिकारी कप्तानगंज को जांच अधिकारी बनाया गया है। सात दिनों में जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा गया है।
—————
वही दूसरा मामला बस्ती जिले के कुदरहा ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय टेंगरिहा राजा के प्रधानाध्यापक अवधेश ने फर्जी अभिलेखों के आधार पर नौकरी हासिल कर लिया।
एसटीएफ लखनऊ की जांच के आधार पर बीएसए अनूप कुमार ने निलंबित कर दिया है। इस मामले में शिकायत के आधार पर गोपनीय जांच की।
एसटीएफ स्तर से सात जून 2024 को आख्या बीएसए कार्यालय को मिली। जांच आख्या के अनुसार के अभिलेख व आजमगढ़ जनपद के अतरौलिया ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय महगूपुर धाहर के प्रधानाध्यापक अवधेश के शैक्षिक अभिलेखों में नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, कक्षा, अनुक्रमांक आदि एक समान पाए गए। गांधी ग्रामोद्योग उच्च माध्यमिक विद्यालय पिण्डोरिया अम्बेडकरनगर से प्राप्त हाईस्कूल की सत्यापन आख्या के साथ छात्र स्थानांतरण प्रमाण पत्र में भी लगा था। इसमें अंकित पते की जांच में यह सामने आया कि बस्ती में कार्यरत प्रधानाध्यापक ने आजमगढ़ में कार्यरत प्रधानाध्यापक अवधेश के अभिलेखों के आधार पर अवैध रूप से शिक्षक की नौकरी हासिल की है। बीएसए ने आरोपी प्रधानाध्यापक अवधेश को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर बीआरसी कुदरहा से संबंद्ध कर दिया है। प्रकरण की जांच के लिए खंड शिक्षा अधिकारी बहादुरपुर को जांच अधिकारी नामित किया गया है। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद अग्रिम कार्रवाई होगी।

Back to top button