पुलिस के आश्वासन से संतुष्ट नहीं हो रहा जैन समुदाय

– जल्द डीएम और एसपी से मिलेगा प्रतिनिधि दल
अशोक झा,सिलीगुड़ी:
सिलीगुड़ी से 56 किलोमीटर दूर बिहार के ठाकुरगंज में दो जून को दिगंबर जैन मंदिर से मूर्तियों व आभूषणों की चोरी के मामले में पुलिस अबतक खाली हाथ है। किशनगंज के एसपी सागर कुमार ने 8 जून को ठाकुरगंज थाने का प्रभार प्रशिक्षु उपाधीक्षक सुश्री अदिति सिन्हा को दी है। वह कार्यभार संभालते हुए पूरे थाना क्षेत्र की जानकारी में जुटी है। सुश्री सिन्हा चोरी मामले को लेकर बुधवार को जैन मंदिर पहुंची। निरीक्षण के बाद वहां खराब सीसीटीवी के संबंध में जानकारी ली। आश्वासन दिया की वह मामले में जितनी जल्द हो सकता है कारवाई के लिए तत्पर है।
क्या हुई थी मंदिर से चोरी: विनय जैन ने बताया की मंदिर के प्रथम तल्ले में मौजूद गर्भ गृह से भगवान को दो अष्टधातु की मूर्ति (मुनि सुब्रत नाथ जी एवं श्री नेमिनाथ जी ) एवं चांदी के 9 पीस छत्र वजन लगभग डेढ़ किलो, दो पीस सिंहासन चांदी का वजन डेढ़ किलो, पांच भाव मंडल चांदी निर्मित 2 किलो की चोरी हुई है। वही पिछले तीन साल से नहीं खोला गया गुल्लक का ताला भी टुटा हुआ पाया गया था। जिसमे लगभग 15-16 हजार की राशि रही होगी।
आश्वासन से अब नहीं बनेगी बात: मंदिर में चोरी की घटना से ना सिर्फ जैन समाज आहत है बल्कि राजनीतिक गलियारे में भी हड़कंप मचा हुआ है। जैन समाज और इस मंदिर से विशेष लगाव रखने वाले एडीजीपी संजय जैन और सांसद जावेद आजाद ने ने भी जिला प्रशासन से इस मामले को गंभीरता से लेने को कहा है। मंदिर चोरी मामले को लेकर दिलीप जैन, मोहन जैन , राजेश जैन नरेश जैन , सर्वेश जैन आदि ने कहा की मूर्ति नहीं मिल पाना पुलिस की विफलता को दर्शाता है। मंदिर में अनु जैन , बबिता जैन , पूजा जैन , कुसुम जैन , पूनम जैन , सोनम जैन तथा आयुषी जैन का कहना है कि चोरी के बाद ही तत्काल थाना प्रभारी मकसूद अहमद अशरफी कहते रहे थे की विशेष टीम गठित हुई है।टीम लगातार तकनीकी सूचना और मानवीय सूचना पर काम कर रही है। डीआईयू की टीम को भी बीते सोमवार से जांच करवाई गई। डीआईयू प्रभारी सह इंस्पेक्टर रंजय कुमार के नेतृत्व में पुलिस टीम ने घटनास्थल जैन मंदिर का दौरा कर मामले की जांच शुरू की थी। फुटेज देखकर आशंका प्रकट की गई थी की इस दौरान चोर डाक-बंगला के समीप स्थित शीतला मंदिर होते हुए खेतों की ओर फरार हो गए होंगे। अब सवाल यह उठता है कि क्या पुलिस टीम नवागत थाना प्रभारी सुश्री अदिति सिन्हा को सहयोग नहीं कर रही है या उन्हें भी बरगला रही है?। अगर ऐसा नहीं तो अबतक के अध्ययन रिपोर्ट के आधार पर अपराधी तक पुलिस को पहुंच जाना चाहिए था। पूर्व थाना प्रभारी ने 7 जून को कहा था कि कुछ अपराधी को संदेश पर पकड़े है। पूछताछ की जा रही है। इन सभी सालों को लेकर एसपी और डीएम किशनगंज से जल्द ही समाज का एक प्रतिनिधि दल जाकर मिलकर अपनी बाते रखेंगे। रिपोर्ट अशोक झा

Back to top button