मिथून चक्रवर्ती जन्मदिन : नक्सलवाद से पूरा किया पद्म भूषण तक का सफर 

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर मिथुन चक्रवर्ती ने अपने बेहतरीन काम से दर्शकों का खूब दिल जीता। अपनी अदाकारी के अलावा वे अपने डांस को लेकर भी काफी चर्चा में रहे। उनका आज जन्मदिन उनके चाहने वाले मना रहे है। उन्हें बॉलीवुड में ‘डिस्को डांसर’ के रुप में भी पहचान मिली। बॉलीवुड में मिथुन ने एक अलग और खास मुकाम हासिल किया। हालांकि बॉलीवुड में आने से पहले एक्टर ने काफी संघर्ष किया। कभी वे नक्सलवाद से जुड़े थे। लेकिन भाई की मौत के बाद उन्होंने यह रास्ता छोड़ दिया। मिथुन कभी रेखा और अमिताभ बच्चन की फिल्म के स्पॉटबॉय भी रहे। इसके बाद बॉलीवुड के ‘डिस्को डांसर’ कहलाए। आइए आज एक नजर डालते हैं मिथुन की जिंदगी के खास पहलुओं पर। 16 जून 1950 को पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में जन्में मिथुन चक्रवर्ती 74 साल के होने जा रहे हैं। मिथुन का बचपन गरीबी में गुजरा। शुरुआत में वे नक्सलवद से जुड़े हुए थे। पहले नक्सली होना और उसके बाद बॉलीवुड में स्टार बन जाना यह वाकई हैरान करने वाला करिश्मा है।भाई की मौत से हुआ नक्सलवाद से मोहभंग: मिथुन चक्रवर्ती पढ़ाई में भी पीछे नहीं रहे। उन्होंने बीएससी तक की पढ़ाई की थी। हालांकि एक्टर नक्सलवाद से जुड़ गए थे। लेकिन एक हादसे ने मिथुन को तोड़कर रख दिया था। उनके भाई की एक हादसे में मौत हो गई थी। इसके बाद वे नक्सलवाद छोड़कर घर आ गए थे।फिर बॉलीवुड का किया रुख: मिथुन चक्रवर्ती के मन में एक्टर बनने का सपना पलने लगा। इसके लिए उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट पुणे में दाखिला लिया। यहां से उन्होंने ग्रेजुएशन पूरा किया और फिर निकल पड़े काम की तलाश में।
रेखा-अमिताभ की फिल्म के रहे स्पॉटबॉय: यह बात बहुत कम लोग जानते है कि मिथुन रेखा और अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘दो अनजाने’ के लिए स्पॉटबॉय के रुप में काम कर चुके हैं। कभी उन्हें रेखा के साथ शॉपिंग के लिए जाना पड़ता था तो कभी वे अमिताभ बच्चन का सामान ढोया करते थे। 1976 में किया एक्टिंग डेव्यू: मिथुन चक्रवर्ती ने साल 1976 में आई फिल्म ‘मृगया’ से बॉलीवुड में बतौर एक्टर काम करना शुरू किया था। इस फिल्म में एक्टर के काम को लोगों ने काफी पसंद किया। ‘मृगया’ के लिए एक्टर को बेस्ट एक्टर के नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।
1982 में आई ‘डिस्को डांसर’ ने बना दिया था स्टार: 80 के दशक का दौर एक तरह से मिथुन चक्रवर्ती का दौर रहा. इस दौर में उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्में दी। साल 1982 में आई फिल्म ‘डिस्को डांसर’ ने उन्हें बड़ी और खास पहचान दिलाई थी। यह भारत की पहली ऐसी फिल्म है जो 100 करोड़ रुपये कमाने में सफल रही थी. इसके बाद मिथुन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।
90 के दशक में ऐसा दौर भी आया जब उनकी 33 फिल्में फ्लॉप रही। हालांकि उनके स्टारडम में कोई कमी नहीं आई। बता दें कि आज 74 साल की उम्र में भी मिथुन बॉलीवुड में काम कर रहे हैं। वहीं वे राजनीति से भी जुड़े हुए हैं। दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार, पद्म भूषण से सम्मानित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा था ‘मैं बहुत खुश हूं। मैंने अपने जीवन में कभी किसी से अपने लिए कुछ नहीं मांगा। मैं बहुत खुश हूं क्योंकि जब किसी को इतना सम्मान मिलता है तो यह सबसे खुशी का पल होता है। उस क्षण को याद करते हुए जब उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किए जाने की खबर मिली मिथुन ने कहा, ‘जब मुझे फोन आया कि मुझे पद्म भूषण से सम्मानित किया जा रहा है तो मैं एक मिनट के लिए चुप हो गया क्योंकि मुझे इसकी उम्मीद नहीं थी। क्योंकि यह बहुत बड़ी बात है लेकिन मुझे इसकी उम्मीद नहीं थी। मैं खुश हूं। मुझे चुनने वाली समिति के सभी लोगों को धन्यवाद। चक्रवर्ती भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं। इससे पहले तृणमूल कांग्रेस से मिथुन राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं। रिपोर्ट अशोक झा

Back to top button