नगर पंचायत गनेशपुर में बन रही दुकान को प्रशासन ने रोका

नगर पंचायत गनेशपुर में बन रही दुकान को प्रशासन ने रोका

उप्र बस्ती जिले में नगर पंचायत गनेशपुर में प्राथमिक विद्यालय के पास बन रही दुकान को प्रशासन ने रोका तो जमकर विवाद हुआ। पूर्व विधायक दयाराम चौधरी, एसडीएम सदर और बीएसए आमने सामने आ गए। प्रशासन का कहना था कि दुकान का निर्माण प्राथमिक विद्यालय की जमीन पर हो रहा है। पूर्व विधायक का कहना था कि नगर पंचायत की जमीन की पर विद्यालय बना है, उसके एवज में कुछ जमीन लेकर दुकान बनाया जा रहा है। हालांकि मौके पर जेसीबी से हो रहे निर्माण को ढहा दिया गया। पूरे घटनाक्रम को राजनीति से जोड़कर देखा जा रहा है। हालांकि पूर्व विधायक ने दावा किया उनके और प्रशासन के बीच समझौता हो गया है। नगर पंचायत गनेशपुर के शंकर नगर में निर्माणाधीन दूकानों को एसडीएम सदर शत्रुहन पाठक, बीएसए अनूप कुमार की टीम ने ध्वस्त करा दिया। प्रशासन का कहना था कि यह दुकान प्राथमिक विद्यालय की जमीन पर बन रहा है। इसके लिए अनुमति नहीं ली गई है। दुकान बनाने की स्थानीय लोगों ने विरोध किया था। पूर्व सांसद से भी दुकान निर्माण रोकने के लिए स्थानीय लोगों ने कई बार कहा था।
इसकी जानकारी होने पर नगर पंचायत गनेशपुर अध्यक्ष प्रतिनिधि एवं पूर्व विधायक दयाराम चौधरी मौके पर पहुंचे। मौके पर एसडीएम सदर शत्रुहन पाठक, बेसिक शिक्षा अधिकारी अनूप कुमार को बताया कि काम नियमानुसार हो रहा है। अधिकारियों ने कहा कि निर्माण प्राथमिक विद्यालय की जमीन पर हो रहा है। इसी बात को लेकर दोनों पक्षों में बहस होने लगी। विधायक ने कहा कि नगर पंचायत की आठ बिस्वा जमीन पर प्राथमिक विद्यालय बना है, उसे लौटा दिया जाए। चलाना है तो विद्यालय पर जेसीबी चलाकर जमीन खाली कराया जाए। वहां पर दुकान बन जाएगी। इसी बात को लेकर मौके पर काफी देर तक बहस होती रही। करीब एक घंटे तक चले विवाद के बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने निर्माण कार्य को रोकते हुए वहां से चले गए। पूर्व विधायक ने कहा कि बिना किसी पूर्व सूचना के किस आधार पर निर्माण को बुल्डोजर से ध्वस्त कराया जाने लगा। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि यह उनकी व्यक्तिगत सम्पत्ति नहीं है किन्तु पूर्व सांसद के राजनीतिक दबाव में निर्माण कार्य ध्वस्त कराने का षड़यंत्र किया गया है, इसलिए वह वह चुप नहीं बैठेंगे। मामले में आर-पार की लड़ाई लड़ी जाएगी। गनेशपुर अध्यक्ष प्रतिनिधि एवं पूर्व विधायक दयाराम चौधरी ने बताया उन्होंने मण्डलायुक्त और जिलाधकारी को यथा स्थिति से अवगत करा दिया है।
प्रशासन और नगर पंचायत गनेशपुर के बीच समझौता हो गया है। नगर पंचायत अपनी जमीन को विद्यालय के पक्ष में देने का प्रस्ताव देगी तथा बेसिक शिक्षा परिषद अपनी जमीन का प्रस्ताव नगर पंचायत के पक्ष में देगा। इसी प्रकार जमीन का विवाद समाप्त हो जाएगा। मौके पर निर्माण कार्य शुरू करा दिया गया है। राजनीति करने वालों के मंसूबे सफल नहीं होने पाएंगे। विकास कार्य जारी रहेगा।’
दयाराम चौधरी, पूर्व विधायक व नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि

Back to top button