टी20 वर्ल्ड कप 2024 में इंडिया की जीत का देशभर में मना जश्न

सिलीगुड़ी: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल आज इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच बारबाडोस में खेला गया। भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला लिया है। भारत टी 20 क्रिकेट वर्ल्ड कप चैंपियन बना। इसने दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ़ 7 रनों से रोमांचक जीत दर्ज की। इस जीत के साथ सिलीगुड़ी समेत पूरे उत्तर बंगाल में तेज बारिश के बीच क्रिकेट के दीवाने भारत की जीत का जश्न मना रहे है। पुलिस के कहने के बाद भी ये सभी वापस नहीं लौट रहे है। एक समय तो ऐसा लग रहा था कि मैच पर दक्षिण अफ्रीका का पूरी तरह नियंत्रण हो गया है, लेकिन फिर भारतीय गेंदबाजों ने वापसी कराई और दक्षिण अफ्रीका हर गेंद के साथ बैकफुट पर जाती रही।भारत का पहला विकेट 1.4 ओवर में 23 रनों पर कप्तान रोहित शर्मा के रूप में गिरा। इसके बाद ऋष पंत दूसरे ओवर में बिना खाता खोले ही चलते बने। सूर्यकुमार भी सस्ते में 4 रन बनाकर कैचआउट हुए। केशव महाराज ने भारत की पारी के दूसरे ओवर में रोहित शर्मा और ऋषभ पंत को आउट कर टीम के लिए बाधा खड़ी करने की कोशिश की। इसके बाद कगिसो रबाडा ने पांचवें ओवर में सूर्यकुमार यादव को आउट कर 2007 के चैंपियन की मुश्किलें बढ़ा दीं। लेकिन इसके बाद कोहली ने अक्षर पटेल के साथ मिलकर 72 रनों की ठोस साझेदारी की। अक्षर को अपनी लापरवाही की कीमत चुकानी पड़ी और वह रन आउट हो गए।
क्विंटन डी कॉक के शानदार थ्रो ने अक्षर पटेल को आउट कर भारत को अपना चौथा विकेट गंवाने पर मजबूर कर दिया। केशव महाराज ने रोहित शर्मा और ऋषभ पंत के दो विकेट झटके, जबकि कैगिसो रबाडा ने सूर्यकुमार यादव का विकेट चटकाया।
शनिवार को बारबाडोस के ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल में खेले जा रहे टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में भारत ने पावरप्ले के अंदर 3 विकेट गंवा दिए। रोहित शर्मा की भारतीय टीम ने अमेरिका और कैरिबियन की मुश्किल पिचों पर बल्ले और गेंद से प्रभावशाली प्रदर्शन करते हुए विरोधी टीमों को आसानी से हराया और तीसरी बार टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची। एडेन मार्कराम की दक्षिण अफ्रीकी टीम ग्रुप चरण और सुपर आठ में मुश्किल परिस्थितियों में भी घबरायी नहीं। रोहित शर्मा 2007 में दक्षिण अफ्रीका में पहला टी-20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के एकमात्र सक्रिय खिलाड़ी हैं। रोहित की तरह मार्करम ने भी 1 जून से शुरू हुए पूरे टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका का शानदार नेतृत्व किया है। उनकी टीम ने ग्रुप चरण में बांग्लादेश और नेपाल पर आसान जीत दर्ज की थी। रिपोर्ट अशोक झा

Back to top button