शुक्रवार की शाम, डॉक्टर के नाम लाइव एपिसोड से सुधरी उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था

 

*- सीएम योगी की पहल का दिखने लगा असर, प्रदेश के डॉक्टर्स भी इस पहल की कर रहे तारीफ*

*- योगी सरकार अब तक 16 एपिसोड का करा चुकी है लाइव प्रसारण*

*- पचास हज़ार से अधिक डॉक्टर उठा चुके हैं योगी सरकार की इस पहल का लाभ*

*लखनऊ, 30 जून:* मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर करने एवं मरीजों को गुणवत्तापूर्ण इलाज उपलब्ध कराने के लिए लगातार विभिन्न कदम उठा रहे हैं। इसके साथ ही योगी सरकार डॉक्टर्स को स्वास्थ्य से जुड़े विभिन्न विषयों और इलाज की नई तकनीक की जानकारी देने पर जोर दे रही है। इसी के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरुप स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने जन-स्वास्थ्य के क्षेत्र में वरिष्ठ विशेषज्ञों द्वारा प्रदेश के सभी चिकित्सकों के लिए एक मंच साझा किया है। यह प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्र में तैनात डॉक्टर्स के लिए एक अनूठी पहल साबित हुआ है। इस क्रम में “शुक्रवार की शाम, डॉक्टर्स के नाम” एक लाइव कार्यक्रम शुरू किया गया है। इसके माध्यम से दूरस्थ क्षेत्रों में तैनात स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को स्वास्थ्य से जुड़े विभिन्न विषयों, उपचार की नई तकनीकों के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान की जा रही है। अब तक इसके 16 एपिसोड लाइव प्रसारित किए गए हैं, जिसे 50 हजार से भी अधिक डॉक्टर और स्वास्थ्य सेवा प्रदाता देख चुके हैं और इसका लाभ उठा चुके हैं।

*अब तक 16 जाने माने विशेषज्ञ स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं पर कर चुके हैं चर्चा*
प्रमुख सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग पार्थ सारथी सेन शर्मा ने बताया कि जनसमुदाय को गुणवत्तापरक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाना योगी सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। यह पहल भी उसी प्राथमिकता का हिस्सा है। इससे सभी चिकित्सकों, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को स्वास्थ्य सेवा की गुणवत्ता सुधार करने में मदद मिल रही है। अब तक प्रदेश के 16 जाने-माने विशेषज्ञ स्वास्थ्य के कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर लाइव चर्चा कर चुके हैं। कार्यक्रम में कार्डियोलॉजी, अस्थमा, डायबिटीज, उच्च जोखिम गर्भावस्था, उच्च रक्तचाप, हेड ट्रोमा एवं प्रबंधन, पार्किंसन रोग, नवजात शिशु देखभाल, स्तनपान, श्वसन रोग, डायरिया प्रबंधन, सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग टीकाकरण व रोकथाम, संचारी रोग, ओरल हेल्थ एंड हाईजीन, मुंहासे, पीलिया रोग, पेप्टिक अल्सर आदि पर विस्तार से जानकारी प्रसारित की जा चुकी है। उन्हाेंने बताया कि चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के साथ चिकित्सा शिक्षा विभाग के समन्वय और उत्तर प्रदेश तकनीकी सहयोग इकाई के सहयोग से राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान द्वारा इसका प्रसारण हर शुक्रवार शाम 6 से 7.30 बजे तक किया जाता है। इतना ही नहीं योगी सरकार डॉक्टर्स के अमूल्य योगदान को सम्मान देते हुए इस बार राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस 2024 को “हीलिंग हैंड्स, केयरिंग हार्ट्स” के रूप में मना रही है। इसका अर्थ डॉक्टर्स का जन स्वास्थ्य सेवा का प्रतिनिधित्व करते हुए अपने हाथ में स्टेथोस्कोप लेकर एक हीलर के रूप में रोगियों और सबसे जरूरतमंद लोगों के जीवन में आशा लाना है।

*लाइव एपिसोड से पहले डॉक्टर्स को व्हाट्सएप से दी जा रही कार्यक्रम की जानकारी*
कार्यक्रम को सफल बनाने में उत्तर प्रदेश टेक्निकल सपोर्ट यूनिट के डिजिटल डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (D2C) प्लेटफॉर्म द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा रही है। इस प्लेटफॉर्म को ‘राइट चैनल’ के माध्यम से ‘राइट पर्सन’ को ‘राइट टाइम’ पर ‘राइट मैसेज’ देने के लिए डिजाइन किया गया है। इसके माध्यम से हर शुक्रवार को होने वाले लाइव कार्यक्रम से पहले इसकी जानकारी प्रदेश के सभी स्वास्थ्य अधिकारियों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को व्हाट्सएप संदेश में दी जा रही है। इससे लाइव कार्यक्रम में स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित हुई है और कार्यक्रम में उनका जुड़ाव बढ़ा है। ऐसे में इससे जुड़े अधिकांश लोगों ने योगी सरकार की इस पहल की सराहना की और कार्यक्रम को स्वास्थ्य से जुड़े विषयों पर नवीन जानकारी प्रदान करने में सहायक बताया। माहोली सीएचसी, सीतापुर के डॉ. सैयद मोहम्मद अब्बास बताया कि इस कार्यक्रम से मिली जानकारी मरीजों के उपचार में मददगार साबित हो रही है। रुचिका शर्मा ने कहा कि कार्यक्रम में सरल भाषा में स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों पर जानकारी दी जाती है, जो आमजन भी आसानी से समझ सकते हैं।

*यह है ‘शुक्रवार की शाम, डॉक्टर्स के नाम’ की प्लेलिस्ट:*

Back to top button