यूथ एंपावरमेंट: फिक्की वाईएफएलओ दिल्ली ने एम3एम फाउंडेशन के सहयोग से नोएडा में एक प्रीमियर कौशल अकादमी का उद्घाटन किया

 

नोएडा: यंग फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (वाईएफएलओ) दिल्ली ने आज एम3एम फाउंडेशन और कार्यान्वयन साझेदार नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर एजुकेशनल एंड डेवलपमेंट (एनआईईडी) के सहयोग से सेक्टर 49, नोएडा में एक प्रीमियर स्किल अकादमी का उद्घाटन किया। यह अकादमी क्षेत्र में युवाओं के कौशल विकास और सशक्तिकरण में क्रांति लाने का लक्ष्य रखती है, जो रोजगार क्षमता बढ़ाने और व्यक्तिगत विकास को बढ़ावा देने के लिए अत्याधुनिक कार्यक्रम प्रदान करती है। नई अकादमी पहले वर्ष में 400 से अधिक युवा छात्रों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने का लक्ष्य रख रही है।

वाईएफएलओ दिल्ली की चेयरपर्सन डॉ. पायल कनोडिया ने अपनी उत्सुकता व्यक्त करते हुए कहा, “स्किल अकादमी का शुभारंभ युवाओं को उनके पेशेवर और व्यक्तिगत विकास के लिए आवश्यक कौशल से लैस करने के प्रति हमारे अटल उद्देश्य का दिखाता है। हम 2024 में लगभग 1,000 युवाओं को ट्रेंड करने की हमारी सांझी सोच पर गर्व करते है, जिसमें महिलाओं के सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इस ट्रेनिंग पहल के अलावा, हमारे वाईएफएलओ सदस्य युवा एंटरप्रेन्योर को भी मेंटर करेंगे, उन्हें सफल होने के लिए आवश्यक मार्गदर्शन और समर्थन प्रदान करेंगे। इन प्रयासों के माध्यम से, हमारा उद्देश्य कुशल और आत्मविश्वासी युवायों की एक नई पीढ़ी को तैयार करना है जो अपनी कम्युनिटी और इंडस्ट्रीज़ में सार्थक योगदान दे सकें।”

उद्घाटन समारोह में वाईएफएलओ दिल्ली की चेयरपर्सन डॉ. पायल कनोडिया और एम3एम फाउंडेशन के मैनेजिंग ट्रस्टी और प्रेसिडेंट डॉ. ऐश्वर्य महाजन के साथ-साथ सम्मानित पदाधिकारी व्यक्तियों और कम्युनिटी लीडर्स ने नोएडा के शैक्षिक वातावरण में इस महत्वपूर्ण क्षण का जश्न मनाया। समर्थन और अधिक एकजुटता दिखाने के लिए वाईएफएलओ दिल्ली की कोर कमेटी की सदस्य सुश्री नेहा जोशी जैन, सुश्री राशि आनंद और सुश्री दिव्या पोडदार आर्य भी कार्यक्रम के प्रति अपनी हार्दिक प्रतिबद्धता व्यक्त करने के लिए उपस्थित थीं।

अपने संबोधन में, एम3एम फाउंडेशन के मैनेजिंग ट्रस्टी और प्रेसिडेंट डॉ. ऐश्वर्य महाजन ने इस तरह की पहलों के परिवर्तनकारी प्रभाव पर जोर देते हुए कहा, “स्किल अकादमी इनोवेशन और एम्पोवेरमेंट की भावना का प्रतीक है, जो भविष्य के नेताओं और परिवर्तनकारी लोगों को पोषण देने के लिए महत्वपूर्ण है।”

स्किल अकादमी कौशल विकास के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र बनने के लिए तैयार है, जो टेक्नोलॉजी, एंटरप्रेन्योरशिप और वोकेशनल ट्रेनिंग में विशेष ट्रेनिंग प्रदान करती है। अकादमी का ट्रेनिंग इंडस्ट्रीज़ की मांगों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि ग्रेजुएट स्टूडेंट रोजगार बाजार के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं।

वाईएफएलओ दिल्ली और एम3एम फाउंडेशन के बीच सहयोग शिक्षा और रोजगार के बीच की खाई को खत्तम करने, युवाओं को उत्तम रास्ता प्राप्त करने और समाज में एक समान योगदान देने के अवसर प्रदान करने की साझा दृष्टि को रेखांकित करता है। इस पहल के माध्यम से, वाईएफएलओ दिल्ली और एम3एम फाउंडेशन नोएडा में शिक्षा और सामाजिक-आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं।

एम3एम फाउंडेशन एम3एम ग्रुप की परोपकारी शाखा है, जो शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, कौशल विकास और खेल में विभिन्न पहलों के माध्यम से समाज में सार्थक परिवर्तन लाने के लिए समर्पित है। फाउंडेशन का प्रयास एक स्थायी प्रभाव पैदा करना और मार्जिनलाइज़ पर रहने वाले समुदायों के व्यक्तियों को बेहतर जीवन जीने के लिए सशक्त बनाना है।

Back to top button