जिस पर सुरक्षा की जिम्मेदारी वही निकला ट्रेनी डॉक्टर का दुष्कर्मी और हत्यारा

सीएम ने कहा दोषियों को दिलवाएंगे फांसी , विपक्ष को भरोसा नहीं

अशोक झा, सिलीगुड़ी: बंगाल की राजधानी कोलकाता सुर्खियों में है लेकिन कारण अच्छा नहीं है। यहां के चर्चित आरजी कर हॉस्पिटल में जूनियर डॉक्टर का अर्धनग्न शव मिलने से हड़कंप मचा हुआ है। इस मामले में एक व्यक्ति को पकड़ा गया है। उसने अपना जुल्म भी स्वीकार किया है। सीएम ममता बनर्जी ने कहा की दोषी को फांसी के फंदे तक पहुंचाया जाएगा। उसके बाद भी बवाल फिलहाल थमने का नाम भी नहीं ले रहा। थमे भी कैसे, जिस तरह की जानकारियां धीरे-धीरे इस मामले में सामने आ रही हैं उसको जानकर किसी का भी खून खौल सकता है. शुक्रवार को सुबह करीब 11.30 पर एक मेडिकल की पोस्ट ग्रेजुएशन की सेकंड ईयर की छात्रा का शव मिला था जिसके बाद से अबतक इस केस में काफी कुछ घट चुका है।शुक्रवार को सुबह शव मिलने के बाद पूरे अस्पताल में हड़कंप मच गया। पहले इस बात की आशंका जताई गई कि छात्रा ने सुसाइड किया है. शव मिलने की घटना के बाद पहले तो हॉस्पिटल प्रबंधन ने मामले को दबाने की कोशिश की लेकिन एक-एक करके कई गंभीर तथ्य सामने आते गए जिससे मामले काफी आगे बढ़ गया। आरजी कर हॉस्पिटल के इमरजेंसी बिल्डिंग के थर्ड फ्लोर पर सेमिनार हॉल में सेकंड ईयर मेडिकल की छात्रा का शव मिला इसलिए इस बात की पहली नजर में आशंका कम ही थी कि हत्या हुई हो क्योंकि ये सेमिनार हॉल जनरल वार्ड से काफी दूर था। हॉस्पिटल में नाइट ड्यूटी पर थी छात्रा:जानकारी के मुताबिक, चेस्ट मेडिसिन विभाग में पीजीटी महिला डॉक्टर हॉस्पिटल में ड्यूटी पर थी. छात्रा सेमिनार हॉल में आराम करने के लिए गई थी। पहले तो घटना को आत्महत्या के तौर पर देखा जा रहा था लेकिन छात्रा के शरीर पर मिले चोट के निशानों के बाद इस बात की आशंका जताई जा रही है कि छात्रा के साथ बेदर्दी से रेप किया गया और फिर उसकी हत्या कर दी गई. छात्रा के पेट, बाएं पैर, गर्दन, दाएं हाथ, उंगली और होंठों पर भी चोट के निशान पाए गए. मृतका के गर्दन की हड्डी टूटी पाई गई है. पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि वारदात सुबह 3 बजे से 6 बजे के बीच अंजाम दी गई है।
शव के पास से क्या-क्या मिला?: पुलिस पोस्टमार्टम की पूरी रिपोर्ट आने का इंतजार कर रही है।पुलिस ने घटनास्थल पर मिले शव को देखने वाले चश्मदीद गवाह के भी बयान दर्ज किए हैं. जिसमें बताया गया कि शव बरामदगी के समय मृतका ने गुलाबी रंग की कुर्ती पहनी हुई थी। टूटा हुआ चश्मा शव के पास पड़ा था. जिस गद्दे पर शव मिला उस पर खून के धब्बे और बाल पाए गए, जिससे लगता है कि मृतका ने बचाव के लिए काफी जद्दोजहद की थी. जैसे ही रेप और हत्या की आशंका की बात लोगों के सामने आई तो हड़कंप मच गया। छात्रा के परिजनों ने अस्पताल पर घटना को दबाने और उनसे जानकारियां छिपाने का आरोप लगाया. इसके बाद पूरे अस्पताल परिसर में विरोध प्रदर्शन होने लगा। आखिर उस रात क्या हुआ था?: आरजी कर के सहकर्मियों ने दावा है कि गुरुवार रात एक महिला जूनियर डॉक्टर दो अन्य पीजीटी (स्नातकोत्तर छात्रों) के साथ ड्यूटी पर थी. उन्होंने रात 2 बजे खाना खाया. और 3 बजे तक आराम करने चले गए. ड्यूटी लगातार 36 घंटे तक चलती है, इसलिए डॉक्टर सेमिनार रूम में आराम करते हैं. महिला डॉक्टर अकेली सेमिनार हॉल में दाखिल हुई. उसने बाकी दोनों से रात में बात नहीं की. जब सुबह उसको राउंड के लिए बुलाया गया तो वह आई नहीं जिसके बाद चेक करने गए कर्मचारियों को छात्रा अर्धनग्न हालत में मृत मिली.
पोस्टमार्टम में क्या आया?: आरजी कर हॉस्पिटल की महिला डॉक्टर के पोस्टमार्टम की शुरुआती रिपोर्ट काफी चौंकाने वाली है. रिपोर्ट में कहा गया है कि छात्रा की गला दबाकर हत्या की गई होगी. आंखों से खून निकल रहा था जो मेडिकल बोर्ड के सदस्यों के मुताबिक सामान्य बात नहीं है. प्राइवेट पार्ट्स में एक तरह का ‘तरल पदार्थ’ पाया गया है. इसके अलावा घटना रात 3 बजे से सुबह 6 बजे के बीच की है. बताया जा रहा है कि लड़की की गर्दन के दाहिनी ओर की एक हड्डी टूटी हुई है. ऐसे फ्रैक्चर आमतौर पर तब होते हैं जब गले पर हाथ रखकर गला घोंटने की कोशिश की जाती है. प्रारंभिक पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में बलात्कार और हत्या के आरोप सामने आए हैं. शुरुआती जांच के बाद जांचकर्ताओं का मानना ​​है कि रेप से पहले युवती को बेरहमी से प्रताड़ित किया गया था।प्रदर्शनकारी छात्रों का बवाल: डॉक्टर की हत्या के बाद आरजी कर अस्पताल का माहौल काफी गरमाया हुआ है. पुलिस पर प्रदर्शनकारी छात्रों को बेरहमी से पीटने का आरोप लगा है. पुलिस प्रदर्शनकारियों को घसीटकर ले जाती भी दिखाई दी. उधर, एक पुलिसकर्मी ने दावा किया कि प्रदर्शनकारियों ने उसकी भी पिटाई की. इस पूरे आंदोलन के बीच, बंगाल की सीएम ममता बैनर्जी ने कहा है कि वह फांसी के पक्ष में नहीं हैं, लेकिन हर हाल में आरोपी को ऐसा सबक सिखाना जरूरी है, ताकि कोई और ऐसा करने की हिम्मत न करे. मैं जूनियर डॉक्टरों की मांगों से सहमत हूं. पुलिस ने उनकी मांग मान ली हैं। आरोपी बोला- ‘फांसी देनी है तो दे दो’: इसी बीच पकड़े गए आरोपी ने भी बड़ी बात कही है. सूत्रों के मुताबिक, आरोपी ने आरजी कर अस्पताल में प्रवेश करने और युवा डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या करने की बात कबूल की है. हालांकि, अपराध स्वीकार करने के बावजूद, उसमें अभी भी पछतावे की भावना नहीं दिखाई दी. जांचकर्ताओं के एक वर्ग ने दावा किया कि आरोपी में कोई पछतावा नहीं था. बल्कि आरोपी ने पूछताछ के दौरान कहा कि फांसी दोगे तो दे देना. आरोपी पेशे से एक सिविक वालंटियर है. दरअसल, बंगाल में दो तरह की पुलिस काम करती है जिसमें से एक प्राइवेट और दूसरी सरकारी होती है. सिविक वालंटियर एक तरह के सरकारी कर्मचारी होते हैं जैसे बाकी जगहों पर होमगार्डों की तैनाती की जाती है।
एक हेडफोन ने खोला राज: आरोपी अस्पताल के सीसीटीवी फुटेज में दिखाई दिया था. पुलिस ने पूछताछ के बाद शनिवार सुबह उसे गिरफ्तार कर लिया. कथित तौर पर शुक्रवार सुबह आरोपी को अस्पताल में घुसते देखा गया था. वह 30 से 35 मिनट तक अंदर था. वह आराम से अस्पताल के हर कोने में घूम सकता था. आरोपी गुरुवार रात करीब 11 बजे एक बार अस्पताल में दाखिल हुआ. उसके बाद बाहर जाकर उसने शराब पी. इसके बाद वह सुबह करीब चार बजे नशे की हालत में दोबारा अस्पताल में दाखिल हुआ. अंदर आते समय उसके गले में एक ब्लूटूथ हेडफोन देखा गया था जो बाहर निकलने पर गायब था. बाद में घटनास्थल से हेडफोन का फटा हुआ हिस्सा बरामद किया गया था. पुलिस ने इसी हेडफोन और सीसीटीवी फुटेज के आधार पर उसे गिरफ्तार कर लिया है. जानकारी के मुताबिक, आरोपी ने अपने मोबाइल फोन में कई अश्लील वीडियो भी रखे हुए थे. शुरुआती जांच के मुताबिक पुलिस को आशंका है कि गिरफ्तार युवक मानसिक रूप से विक्षिप्त है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, आरोपी ने लड़की पर तब हमला किया जब वह सो रही थी। जब लड़की ने रेप रोकने की कोशिश की तो उसे प्रताड़ित किया गया।।उसके साथ मारपीट की गयी।आरजीकर मेडिकल कॉलेज के चौथे मंजिल के सेमिनार हॉल से शुक्रवार सुबह ड्यूटी पर तैनात महिला जूनियर डॉक्टर का शव बरामद किया गया। उसके शव का आरजी कर अस्पताल में पोस्टमार्टम किया गया। प्रारंभिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट से साफ है कि जूनियर डॉक्टर को प्रताड़ित कर हत्या की गई है. पूरे शरीर पर चोट के निशान हैं. आंखों में खून का धब्बा है। गुप्तांगों पर भी चोट के निशान हैं. कोलकाता पुलिस हत्या और दुष्कर्म के आरोप में मामला दर्ज कर जांच कर रही है।।एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया है। चार मंजिले सेमिनार हॉल में कैसे पहुंचा आरोपी?
जांचकर्ताओं ने घटना की जांच के बाद एक व्यक्ति संजय राय को गिरफ्तार कर लिया है। वह पेशे से एक सिविक वालंटियर हैं। सवाल उठ रहे हैं कि शुक्रवार सुबह तड़के आरोपी चार मंजिला सेमिनार हॉल तक कैसे पहुंच गया? हालांकि पुलिस की जांच में कई बातें सामने आ रही हैं।साथ ही हत्या और रेप की बात भी साफ होती जा रही है।।पुलिस को पता चला कि युवती शुक्रवार को ड्यूटी पर थी। रात में, उन्होंने दूसरों के साथ टीवी पर ओलंपिक में नीरज चोपड़ा का जेवलिन थ्रो देखा। इसके बाद छात्रा खाना खाकर करीब ढाई बजे सेमिनार हॉल में आराम करने चली गई। करीब 11 बजे डॉक्टर ने घर पर फोन किया।मृतक की मां ने बताया कि उनकी बेटी ने उन्हें फोन पर खाना खाने के लिए कहा था। उसने ऑनलाइन खाना ऑर्डर किया।सेमिनार रूम में खाना खाने के बाद वह लाल कंबल ओढ़ कर फर्श पर नीले कालीन पर सो गई। जब वह सो रही थी तभी आरोपियों ने उस पर हमला कर दिया। सीसीटीवी फुटेज से हुई आरोपी की पहचान: जांचकर्ताओं के सूत्रों के मुताबिक, हालांकि सेमिनार हॉल में कोई सीसीटीवी नहीं है, लेकिन पुलिस ने घटनास्थल और अस्पताल के आसपास के कैमरों की फुटेज की जांच की है
उस फुटेज से आरोपी की पहचान हो गई है. घटना की रात आरोपी को सेमिनार हॉल बिल्डिंग में दो बार घुसते देखा गया था. गुरुवार रात करीब 11 बजे आरोपी युवक पहली बार आया। कुछ देर बाद वह बाहर आया. इसके बाद 4 बजे दोबारा उस बिल्डिंग में गया। और 30-35 मिनट बाद बाहर निकलकर घर गया।शुरुआती जांच के मुताबिक, आरोपी युवक सुबह करीब 4 बजे सीधे चौथी मंजिल पर गया. इसके बाद वह सेमिनार हॉल में घुसा और सो रहे डॉक्टर पर झपट पड़ा। अचानक हुए हमले से युवती की नींद टूट गई। वह रोकने की कोशिश की तो उसकी पिटाई कर दी गई. इसके बाद सेमिनार हॉल से निकलते वक्त आरोपियों ने रेप किया और हत्या कर दी जांचकर्ताओं को शुरुआती जांच में पता चला कि उसकी गला घोंटकर हत्या की गई है।
दुष्कर्म कर पहुंचा घर, शराब पी और सो गया: जांचकर्ताओं को सीसीटीवी फुटेज से पता चला कि जब आरोपी सुबह करीब 4 बजे अस्पताल में दाखिल हुआ तो उसके गले में ब्लूटूथ हेडफोन था। वहां से वापस आने का समय नहीं था। घटनास्थल पर टूटे हुए हेडफोन मिले हैं। पुलिस जांच में पता चला कि जब आरोपी सुबह-सुबह अस्पताल में दाखिल हुआ तो वह नशे में था।रात 11 बजे के बाद वह अस्पताल से निकला और शराब पी रखी थी। घटना के बाद आरोपी अस्पताल से सीधे घर चला गया। घर फिर से शराब पी और सो गया। पुलिस को आरोपी के पास से एक मोबाइल फोन मिला है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक उस मोबाइल फोन में कई अश्लील वीडियो मिले हैं। पुलिस उन सभी सूत्रों की जांच कर आरोपियों की मानसिकता का अंदाजा लगाने की कोशिश कर रही है।आईएमए ने जताया विरोध, की ये मांग: दूसरी ओर, इस जूनियर डॉक्टर की दुष्कर्म कर हत्या के मामले पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने चिंता जतायी है. एसोसिएशन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हम मांग करते हैं कि 48 घंटे के भीतर और सही समय पर कार्रवाई करें, अन्यथा आईएमए देशव्यापी कार्रवाई करने के लिए बाध्य होगा. इस मामले की निष्पक्ष, पारदर्शी और समय-संवेदनशील आपराधिक जांच की आवश्यकता है. दोषियों को गिरफ्तार करने के लिए दो दिन का अल्टीमेटम दिया जाता है अन्यथा आईएमए देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगा।कोलकाता मेयर ने क्या कहा?: कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम ने भी इस मामले पर बयान दिया. उन्होंने कहा कि भले ही उनका कोई दावा हो, अगर परिवार चाहे तो इसकी जांच किसी अन्य एजेंसी से करा सकता है. हमें कोई आपत्ति नहीं है. दोषी सर्वोच्च अपराधी है. हम यह सुनिश्चित करेंगे कि अधिकतम सजा मिले. इस मामले में जांच के बाद एक आरोपी को भी गिरफ्तार किया गया है. मामले की जांच की जा रही है. पोस्टमार्टम के बाद एसआईटी का गठन किया गया है. एसआईटी का नेतृत्व डीसी डीडी स्पेशल कर रहे हैं. एडिशनल सीपी निगरानी कर रहे हैं. सीपी ने कहा कि सात लोगों में ताला पुलिस स्टेशन का एक अधिकारी, डीडी अधिकारी भी शामिल है. सीसीटीवी देखा गया है. सूचना के आधार पर एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। जांच जारी है। सीपी ने यह भी आश्वासन दिया है कि जांच पूरी पारदर्शिता के साथ आगे बढ़ेगी।

Back to top button