बिना परमिशन की दुर्गा प्रतिमा स्थापित के जाने को लेकर दो समुदायो के बीच तनाव मौके पर भारी पुलिस बल तैनात 

प्रतिमा स्थापित कराये जाने को लेकर हाईकोर्ट से हुआ था डायरेक्शन 3 अक्टूबर तक मामले को निस्तारित कर कोर्ट को देनी थी रिपोर्ट 

 

 

काली जी मन्दिर के नाम दर्ज जमीन पर रखना चाहते थे प्रतिमा पुलिस नयी परम्परा दूसरे समुदाय के विरोध के चलते प्रतिमा रखने से रोका

 

गोण्डा। गोण्डा के जमदरा के छोटी उज्जैनी जमाल गांव में दुर्गा प्रतिमा स्थापित किये जाने को लेकर दो समुदायो के बीच तनाव पुलिस प्रतिमा उठा कर साथ लें गयी ग्रामीण से मूर्ति ले जाने को लेकर प्रशासन से नोक झोंक भी हुई है प्रशासन की माने तो कोई नयी परम्परा कायम करने नही दिया जायेगा प्रतिमा रखने की परमिशन नही थी जबकि ग्रामीण की माने तो प्रतिमा काली मन्दिर के नाम दर्ज भूमि पर रखी जा रही थी जिसके सम्बन्ध में हाई कोर्ट से डायरेक्शन हुआ था की तीन अक्टूबर से पहले मामले का निस्तारण कर दिया जाए लेकिन प्रशासन द्वारा मामले को निस्तारित नही किया गया।

देहात कोतवाल क्षेत्र के जमदरा के छोटी उज्जैनी जमाल गांव में दुर्गा प्रतिमा को रखने को लेकर दूसरे समुदाय के लोग विरोध पर उतर आये। एक पक्ष मूर्ति रखने पर अडे थे तो दूसरे समुदाय के लोग नयी परम्परा को लेकर अड गये।स्थिति तनावपूर्ण हो गयी।मामले की जानकारी लोगो ने डीएम एसपी सहित उच्च अधिकारियो को दी तो प्रशासन तत्काल हरकत मे आते ही देखते देखते पूरा गांव पुलिस छावनी मे तब्दील हो गया। कई थानो की पुलिस व पीएससी मौके पर पहुंच गयी। देहात कोतवाल देवेंद्र श्रीवास्तव ने जिले के उच्च अधिकारियो को अवगत कराया ।तत्काल मौके एडीएम व एसडीएम सदर के साथ ही अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी मनोज कुमार रावत, अपर पुलिस अधीक्षक पश्चिमी राधेश्याम राय, सीओ, तहसीलदार समेत अन्य अधिकारी अधिकारियों द्वारा करीब पांच घंटे तक गांव में पंचायत कराई गई लेकिन कोई सफलता नहीं मिली।

इस दौरान दुर्गा प्रतिमा को पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया और कहा कि नई परंपरा कायम करने की इजाजत नहीं दी जा सकती है।जिसको लेकर पुलिस व मूर्ति रखने के दौरान मौके पर मौजूद उमेश तिवारी व बाबू कुमार को पुलिस ने हिरासत में ले लिया था लेकिन थोड़ी देर बाद दोनों को छोड़ दिया गया।

जमदरा के दया प्रकाश शुक्ल ने बताया कि काली स्थान के नाम पर 12 बिस्वा जमीन है। उसी पर मूर्ति रखी जा रही थी, लेकिन प्रशासन ने नहीं रखने दिया।इस संबंध में हाईकोर्ट से एक डायरेक्शन हुआ है जिसमे मामले को निस्तारित कर 3 अक्टूबर तक रिपोर्ट मांगी थी लेकिन प्रशासन ने आज तक मामले को निस्तारित नही किया।

वहीं दूसरे पक्ष के सनवर, दिलावर, बेचन आदि लोगों का कहना है कि उक्त स्थान पर कब्रिस्तान, कर्बला व मजार है।

इसलिए पांच बिसवा जमीन बगल में मूर्ति स्थापित करने के लिए दी जा रही थी, लेकिन बात नहीं बनी। हर साल भकुरहा चौराहा के पास सड़क पर मूर्ति स्थापित की जाती रही, लेकिन इस बार लोग नई परंपरा की शुरूआत करना चाहते थे।

इस संबंध में एसडीएम सदर ने बताया कि गांव में दुर्गा प्रतिमा की स्थापना पर रोक लगा दी गई है। नयी परंपरा की इजाजत नहीं दी जा सकती है। इसके साथ ही एहतियात के तौर पर गांव में पुलिस व पीएसी तैनात कर दी गई है।

Back to top button