काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के दो आचार्य प्रतिष्ठित भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी के फेलो चयनित

प्रो. दया शंकर पाण्डेय (रसायनशास्त्र विभाग) तथा प्रो. राजेश कुमार श्रीवास्तव (भौमिकी विभाग) अपने अपने क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान के लिए अकादमी के फेलो बने

वाराणसी: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा व अनुसंधान में अपने सराहनीय योगदान से अकसर विश्वविद्यालय को गौरवान्वित करते हैं। विश्वविद्यालय के शिक्षकों, शोधकर्ताओं व वैज्ञानिकों के इस योगदान को ख्यातिलब्ध संस्थानों व इकाइयों द्वारा सम्मानित किया जाता है, जिससे बीएचयू की प्रगति व प्रतिष्ठा को नई गति प्राप्त होती है। इसी क्रम में विश्वविद्यालय के दो वरिष्ठ सदस्यों को भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, नई दिल्ली, का फेलो चुना गया है। विज्ञान संस्थान स्थित रसायनशास्त्र विभाग के प्रो. दया शंकर पाण्डेय तथा भौमिकी विभाग के प्रो. राजेश कुमार श्रीवास्तव को अकादमी का फेलो चयनित किया गया है। वर्ष 1935 में स्थापित यह प्रतिष्ठित अकादमी मानवता व राष्ट्र के उत्थान के लिए भारत में विज्ञान के प्रोत्साहन हेतु कार्य करती है।
फेलो के रूप में प्रो. डी. एस. पाण्डेय के चयन की घोषणा करते हुए अकादमी ने कहा कि उन्होंने रसायनशास्त्र के विभिन्न क्षेत्रों व उनकी ऐप्लिकेशन्स के लिए उल्लेखनीय योगदान दिया है। अनेक प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित प्रो. पाण्डेय ने ख्यातिप्राप्त राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय शोध पत्रिकाओं में 160 से अधिक पत्र प्रकाशित किये हैं। साथ ही साथ उनके नाम तकरीबन 3500 से अधिक साइटेशन भी हैं। वे देश की शीर्ष विज्ञान अकादमी इकाइयों के फेलो भी हैं।
प्रो. आर. के. श्रीवास्तव के चयन की घोषणा में अकादमी ने कहा कि भौमिकी के विभिन्न आयामों के अध्ययन में प्रो. श्रीवास्तव का योगदान उल्लेखनीय है। अकादमी ने कहा है कि sub-continental mantle reservoirs, बड़े आग्नेय शैल क्षेत्रों, Precambrian tectonics तथा सुपरकॉन्टिनेंट के पुनर्निर्माण के संदर्भ में वृहद वैश्विक समझ विकसित करने में प्रो. श्रीवास्तव का अध्ययन महत्वपूर्ण है। वे दो अन्य ख्यातिलब्ध विज्ञान अकादमी – Indian Academy of Sciences तथा National Academy of Sciences, India, के भी सदस्य हैं। उन्होंने विभिन्न प्रतिष्ठित शोध पत्रिकाओं में 150 से अधिक शोधपत्र प्रकाशित किये हैं। प्रो. श्रीवास्तव ने शुक्रवार को विशाखापटनम में आयोजित समारोह में अकादमी के फेलो का सम्मान ग्रहण किया।
कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने प्रो. डी. एस. पाण्डेय तथा प्रो. आर. के. श्रीवास्तव को भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (INSA) का फेलो बनने पर बधाई दी है। कुलपति जी इस बात पर ज़ोर देते रहे हैं कि विद्यार्थियों व संकाय सदस्यों के लिए अवसर उत्पन्न व उपलब्ध करने तथा उत्कृष्टता के उनके प्रयासों को सफल बनाने के लिए विश्वविद्यालय हर संभव क़दम उठाएगा।
विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो. अनिल कुमार त्रिपाठी तथा विज्ञान संकाय की प्रमुख प्रो. मधुलिका अग्रवाल ने प्रो. पाण्डेय व प्रो. श्रीवास्तव को शुभकामनाएं प्रेषित की हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button