ललितपुर जेल में निरूद्ध गैंगरेप का आरोपित युवक फांसी पर झूला

ललितपुर जिला कारागार में बंद नाबालिग से गैंगरेप के आरोपित युवक ने मफलर से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। सूचना मिलने पर एसडीएम, सीओ सिटी और शहर कोतवाल मौके पर पहुंचे। जिले के आलाधिकारियों ने मामले की मजिस्ट्रीयल जांच की बात कही है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। सूचना पर पहुंचे परिजनो ने जेल मे उत्पीडन किये जाने का आरोप लगाया है।
जेल मे फांसी लगाकर जान देने वाला युवक वर्ष 2022 में थाना पाली क्षेत्रांतर्गत एक गांव के नाबालिग से गैंगरेप के आरोप में जेल में निरूद्ध था। बताया जा रहा है कि शुक्रवार सुबह करीब 6.30 बजे जब बंदियों को प्रार्थना के लिए निकाला जा रहा था, तभी छत पर जाने वाली सीढिय़ों की रैलिंग के सहारे बंदी राजभान (30)पुत्र दयाली फांसी के फंदे पर लटका दिखा। राजभान को फांसी पर लटका देख, अन्य बंदियों में हड़कम्प मच गया। जेल प्रशासन के भी हाथ-पांव फूल गये। आनन-फानन में बंदियों ने उसे फांसी के फंदे से उतारा। घटना की सूचना लगते ही राजभान के परिजन कारागार पहुंचे, जहां उन्होंने रोना-चिल्लाना शुरू कर दिया।
मृतक की मां ने बताया कि 10 जनवरी को उच्च न्यायालय प्रयागराज में उसके पुत्र के मामले में सुनवाई होनी थी।पांच दिन पहले ही वह इसी कारागार में राजभान से मिलने भी आई थी। मां ने बताया कि उसके पुत्र ने जेल मे उत्पीडन करने, झूठे मामले में फंसाये जाने ,और बदनामी होने की बात कही थी। बताते है कि इस मामले में निरूद्ध एक अन्य आरोपित की जमानत याचिका न्यायालय से खारिज हो गयी थी, इससे वह और भी विचलित था। परिजनों ने बताया कि मामले में वादी नाबालिग की भाभी ने भी उसके बड़े भाई पर दुष्कर्म का मामला दर्ज कराया था। जिससे उसका बड़ा भाई भी सात माह जेल में निरूद्ध रहा था।
जेल अधीक्षक लाल रत्नाकर ने बताया कि पाली निवासी राजभान वर्ष 2022 के अप्रैल माह में नाबालिग से दुष्कर्म के मामले में निरूद्ध हुआ था। बैरक नम्बर -2 बी के पास छत की ओर जाने वाली सीढिय़ों की रैलिंग के सहारे राजभान ने मफलर बांध कर फांसी लगा ली।

परिजनों ने लगाये आरोप
“”””””””””””””””””””””””””””””””””
कारागार परिसर में विलाप करते हुये परिजनों ने जेल प्रबंधन पर आरोप लगाते हुये कहा कि राजभान को प्रताडि़त किया जा रहा था। इसी के चलते उसने फांसी लगाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button